Move to Jagran APP

एक रिपोर्ट के अनुसार 4 तरीके के होते हैं फेसबुक यूजर्स, आप इनमें से हैं कौन

इस स्टडी के आधार पर रिसर्चर्स ने फेसबुक यूजर्स की चार कैटेगरी बनाई हैं जिसमें रिलेशनशिप बिलडर, टाउन क्रायर्स, सेल्फीज और विंडो शॉपर्स शामिल हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Jul 2017 05:24 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2017 05:24 PM (IST)
एक रिपोर्ट के अनुसार 4 तरीके के होते हैं फेसबुक यूजर्स, आप इनमें से हैं कौन
एक रिपोर्ट के अनुसार 4 तरीके के होते हैं फेसबुक यूजर्स, आप इनमें से हैं कौन

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोशल मीडिया इस्तेमाल करने का यूजर्स का अपना अलग तरीका होता है। या यूं भी कहा जा सकता है कि फेसबुक यूजर्स के व्यवहार में निश्चित पैटर्न होता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो औसत तौर पर एक यूजर एक दिन में 35 मिनट फेसबुक पर व्यतीत करता है। यह स्टडी ब्रिंघल यंग यूनिवर्सिटी कम्यूनिकेशन्स के तीन प्रोसेफेर्स ने की है। इस स्टडी के आधार पर रिसर्चर्स ने फेसबुक यूजर्स की चार कैटेगरी बनाई हैं जिसमें रिलेशनशिप बिलडर, टाउन क्रायर्स, सेल्फीज और विंडो शॉपर्स शामिल हैं।

loksabha election banner

रिलेशनशिप बिलडर कैटेगरी:

इस कैटेगरी में वो यूजर्स शामिल हैं जो मुख्य रूप से अपनी वर्चुअल दुनिया के बाहर मौजूद रिश्तों को मजबूत करने का प्रयास दूसरे के पोस्ट पर कमेंट कर और फेसबुक के अतिरिक्त फीचर्स को इस्तेमाल कर करते हैं। इस स्टडी के मुख्य रिसर्चर्स रोबिनसन ने कहा, “यह इन तरीकों को अपनी असल जिंदगी के एक्सटेंशन के तौर पर इस्तेमाल करते हैं”। इस कैटेगरी के लोग खुद को ये कहकर चिन्हित करते हैं “फेसबुक मुझे अपने परिवार के प्रति प्यार व्यक्त करने में मदद करता है”।

Image result

टाउन क्रायर्स:

इस कैटेगरी में वो लोग शामिल हैं जिनकी असल जिंदगी और वर्चुअल जिंदगी में बहुत बड़ा अंतर है। इस कैटेगरी में वो लोग हैं जो खुद के बारे में सभी जानकारी फेसबुक पर शेयर करने से बिल्कुल नहीं हिचिकचाते हैं। वो अपने बारे में सभी कुछ फेसबुक पर शेयर करते हैं जैसे उनकी कहानियां, इवेंट्स आदि।

सेल्फी:

इस कैटेगरी के लोग खुद को सेल्फ प्रमोट करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। रिलेशनशिप बिलडर्स की ही तरह ये टेक्सट अपडेट, वीडियोज और पिक्चर्स पोस्ट करते हैं। वहीं, ये लोग दूसरों का ध्यान भी अपनी तरफ केंद्रित करना चाहते हैं। ऐसे लोगों का सोचना है कि जितने ज्यादा लाइक नोटिफिकेशन अलार्म उनके पास आएंगे उतना ही उन्हें अच्छा महसूस होगा।

विंडो शॉपर्स:

टाउन क्रायर्स की ही तरह इस कैटेगरी के लोग फेसबुक पर सामाजिक दायित्व की भावना महसूस करते हैं। लेकिन अपनी निजी जानकारी कम ही पोस्ट करते हैं। यह लोग खुद की पोस्ट न डालकर दूसरे की पोस्ट में ज्यादा ध्यान देते हैं।

यह भी पढ़ें:

एप डाउनलोड के बाद सोशल मीडिया अकाउंट से लॉग इन करने से बचें, जानें क्यों

अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा

फेसबुक ने किया विश्वभर में 2 बिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.