Move to Jagran APP

Moto x play: खास फीचर नहीं पर बखूबी निभाएगा साथ

Moto G (Gen 3) और Moto X Style के बाद Moto X Play के जरिए Motorola खरीददारों को बेहतर फोन उपलब्‍ध करा रहा है। मिडरेंज हार्डवेयर के साथ बजट में यह स्‍मार्टफोन लांच किया गया है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2015 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2015 03:42 PM (IST)
Moto x play: खास फीचर नहीं पर बखूबी निभाएगा साथ

Moto G (Gen 3) और Moto X Style के बाद Moto X Play के जरिए Motorola खरीददारों को बेहतर फोन उपलब्ध करा रहा है। मिडरेंज हार्डवेयर के साथ बजट में यह स्मार्टफोन लांच किया गया है।

loksabha election banner

हालांकि यह पिछले वर्ष के Moto X (Gen 2) का वास्तविक सक्सेसर नहीं है, Moto X Style में अन्य Moto X फोंस की भांति सारे फीचर्स डाले गए हैं।

18,499 रुपये की कीमत पर आने वाले Moto X Play की विशेषताओं व कमियों पर डालते हैं एक नजर-

Amazon, Snapdeal और ऑफलाइन स्टोर्स में भी बिकेगा Motorola Moto फोंस

डिजायन

Motorola अपने फोंस में मूल डिजायन व भाषा को बनाए रखते हुए छोटे- छोटे बदलाव करता रहता है। आप भीड़ में Motorola फोन को आसानी से पहचान लेंगे।

Moto X Play पिछले वर्ष के Moto X की तरह ही दिखता है लेकिन इसके पीछे यानि बैक पर कुछ बदलाव किए गए हैं जिससे यह नेक्सट जेन का दिखता है। अपने एज टू एज डिस्प्ले व नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल के साथ इसका फ्रंट Moto X की तरह ही है। रिमूवेबल बैक पैनल अब रबड़ के टेक्सचर फिनिश जो सॉफ्ट टच वाला है।

यह फोन IP52 सर्टिफिकेशन के साथ आया है। यह इसे संभावित बारिश और गिरने से रक्षा करता है। निराशाजनक बात यह है कि Moto G (Gen 3) की तरह इसमें IPX7 सर्टिफिकेशन नहीं है।

मेटल के एक स्ट्रीप में कैमरा व ट्रेडमार्क Moto लगा है। Motorola कभी भी पतले फोंस बनाने के रेस में नहीं रहा। हालांकि नया Moto X Play फोन OnePlus 2 और Asus ZenFone 2 से पतला है।

Flipkart के प्रतिद्वंदियों से Motorola ने मिलाया हाथ

डिस्प्ले

Moto X Play में 1080x1920 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ 5.5 इंच का फुल HD LCD डिस्प्ले है व इसमें 403 ppi पिक्सल डेंसिटी है।

Moto X Play का डिस्प्ले बढ़िया है जो FullHD स्क्रीन्स में आपके विश्वास को मजबूत बनाएगा। AMOLED पैनल अच्छा होता है पर यदि एकबार आप Moto X Play का उपयोग कर लेते हैं तो आपको महसूस होगा की यह कोई इश्यू नहीं। स्क्रीन की ब्राइटनेस अच्छी है। यह आपको दो कलर मोड- नॉर्मल व वाइब्रेंट प्रदान करता है। कुल मिलाकर इस कीमत पर Moto X Play बेहतर डिस्प्ले वाले फोंस में से एक है।

सॉफ्टवेयर

Moto X Play एंड्रायड 5.1.1 लॉलीपॉप पर आधारित है जो अन्य मोटोरोला फोंस की तरह आपको वनिला एंड्रायड एक्सपीरिएंस देता है। इसमें अनवांटेड एप्स कम दिए गए हैं।

वॉयस और डिस्पले Moto X family के ट्रेडमार्क फीचर्स हैं। एक्टिव डिस्प्ले की मदद से अपने नोटिफिकेशंस के प्रिव्यू को देख सकेंगे।

परफार्मेंस

Moto X Play में 1.7GHz ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 615 प्रोसेसर के साथ एड्रीनो 405 GPU और 2GB RAM लगा है। ये सभी विशेषताएं स्टैंडर्ड मिड-रेंज कैटेगरीज वाले फोंस में होते हैं।

उपयोगिता के आधार पर Moto X Play बेहतर है। स्नैपड्रगन 615 चिप और वनिला एंड्रायड इस डिवाइस को अच्छे परफार्मेंस के लिए मदद करता है।

हां नोटिफिकेशन पैनल पर ड्रॉप डाउन या एप स्विचर को खोलने में लैगिंग की समस्या होगी। यह लैग बढ़ सकता है जब आपने बैकग्राउंड में ढेर सारे एप्स खोल रखें हो।

Moto X Play में बेसिक गेम्स अच्छे से नियंत्रित किया जा सकता है जबकि ग्राफिक्स पर आधारित गेम्स जैसे Asphalt 8, Airborne और Leo's Fortune कभी कभी लैगिंग के अलावा ठीक से चलता है। Moto X Play कुछ हीटिंग की मुश्किलें आती हैं विशेषतौर पर मीडिया स्ट्रीमिंग, गेम्स खेलने के दौरान और फोटोज क्लिक करते हुए। हालांकि इस कीमत की कैटेगरी में अधिकांश फोन में यह हीटिंग की दिक्कत देखी जा सकती है। और इसे ठंडे होने में थोड़ा वक्त लगता है। Moto X Play में अच्छा स्पीकर है। इससे किए गए फोन कॉल्स भी अच्छी गुणवत्ता वाले होते हैं और यह डिवाइस 4G LTE को दोनों सिम पर सपोर्ट करता है।

Motorola ने लांच किया ‘Moto Xpress’ कस्टमर सर्विस

कैमरा

Moto X Play में डुअल LEDs व ऑटोफोकस फ्लैश के साथ 21 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। इसका कैमरा एप तुरंत खुल जाता है और इसकी शटर स्पीड भी बढ़िया है। असव कैमरा एप को खोलने के लिए अपने कलाई को मोड़ सकते हैं या वॉयस कमांड का उपयोग भी कर सकते हैं। स्क्रीन पर कहीं भी टच करने से फोटोज क्लिक हो जाएगी। सूर्य की रोशनी में क्लिक की गयी फोटोज अच्छे होते हैं। इनडोर क्लिक की गयी फोटोज भी अच्छी होती हैं।

रियर कैमरे से 30fps और 540p स्लो मोशन में 1080p वीडियोज ली जा सकती है। इसमें 4K रिकार्डिंग नहीं है।

इसमें फ्लैश के बिना 5 मेगापिक्सल का कैमरा है।

बैटरी

Moto X Play में 3,630mAh की बैटरी है जो सिंगल चार्ज पर दो दिन के बैकअप का दावा करता है।

यह डिवाइस तीन घंटे का 1080p वीडियो प्लेबैक, एक घंटे का म्युजिक प्लेबैक, आधे घंटे गेमिंग, एक घंटे के फोनकॉल्स व वेब ब्राउजिंग कर सकता है साथ ही कुछ तस्वीरें लेने के बाद यह डिवाइस 15 घंटे की बैटरी लाइफ देता है।

पूरी तरह चार्ज होने में यह 3 घंटे का समय लेता है। अच्छी बात यह है कि Moto X Play फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

खरीदें या नहीं

मोटो एक्स प्ले का कोई भी फीचर अनोखा या शानदार नहीं कहा जा सकता है, इसके बावजूद यह अपना काम बखूबी निभाता है। हां इसकी बड़ी बैटरी और बेहतर कैमरा अच्छा परफार्मेंस देता है।

हालांकि अधिकांश कैटेगरी में Moto X Play सही उतरता है और इसका बढ़िया डिस्प्ले, वनिला एंड्रायड और टचलेस कंट्रोल काफी बेहतर है

यदि आप प्योर एंड्रायड एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो इसे खरीदें और यदि आपकी प्राथमिकता नहीं है तो कुछ और देखना ज्यादा बेहतर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.