Move to Jagran APP

कूलपैड डैजन 1: कीमत के अनुसार बढ़िया डिवाइस

मोटोरोला मोटो इ और जियाओमी रेडमी ने बजट स्‍मार्टफोन कैटेगरी में एक बेंचमार्क बनाया है। इसलिए इस कीमत की कैटेगरी में आने वाले दूसरे प्रत्‍येक स्‍मार्टफोन की तुलना इससे ही की जाती है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2015 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2015 02:12 PM (IST)
कूलपैड डैजन 1: कीमत के अनुसार बढ़िया डिवाइस

मोटोरोला मोटो इ और जियाओमी रेडमी ने बजट स्मार्टफोन कैटेगरी में एक बेंचमार्क बनाया है। इसलिए इस कीमत की कैटेगरी में आने वाले दूसरे प्रत्येक स्मार्टफोन की तुलना इससे ही की जाती है।

loksabha election banner

हाल ही में कूलपैड ने भारतीय बाजार में मात्र 6,999 रुपये में अपने स्मार्टफोन डैजन 1 को उतारा है। यह स्मार्टफोन सीधे ही रेडमी 2 और मोटो इ (जेन 2) से टक्कर लेगा। चलिए डालते हैं इस डिवाइस पर एक नजर:

डिजायन और बिल्ड क्वालिटी

यदि आप रेडमी 2 के डिजायन को बेहतर मानते हैं, तो आप डैजन 1 के साथ खुद को घर में पाएंगे। डैजन 1 रेडमी 2 का क्लोन नहीं है। यह केवल इसके डिजायन के से मिलता है मतलब यदि आप रेडमी 2 को पसंद करते हैं तो डैजन 1 आपको बहुत पसंद आएगा।

हालांकि यह प्लास्टिक का बना हुआ है पर दिखने में यह सस्ता नहीं मालूम पड़ता है। इसका मैट फिनिश वाला बैक पैनल रिमूवेबल है जो बहुत ज्यादा रेडमी 2 से मिलता है। इसमें दो रेग्युलर सिम कार्ड स्लॉट, एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और रिमूवेबल बैटरी लगा है।

141 गुणा 71.5 गुणा 9.3 मिमी माप और 155 ग्राम के वजन वाला यह मोबाइल थोड़ा भारी है।

दायीं ओर पावर बटन है जबकि बायीं ओर वॉल्यूम रॉकर है।

डिस्प्ले

1280 गुणा720 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ यह डिवाइस 5 इंच के एचडी आइपीएस डिस्प्ले वाला है। जबकि रेडमी 2 4.7 इंच, मोटो इ (जेन2) 4.5 इंच स्क्रीन के एचडी डिस्प्ले से लैस है। 10,000 की कीमत पर आने वाले स्मार्टफोन में एचडी डिस्प्ले होना कॉमन हो गया है।

इसलिए मार्केट ट्रेंड को देखते हुए डैजन 1 में एचडी डिस्प्ले होना जरूरी ही था।

इसका डिस्प्ले, ब्राइटनेस और व्यूइंग एंगल भी शानदार है। आउटडोर भी इसका परफार्मेंस बढिया है।

सॉफ्टवेयर

डैजन 1 एंड्रायड किटकैट पर चलता है। इसके होमस्क्रीन से लेकर ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल तक को देख कर लगता है कि इसके सॉफ्टवेयर जियाओमी के टेक्सटबुक से निकल कर आए हैं। डैजन 1 अपने कस्टम कूलयूआइ से लैस है। नया यूआइ अन्य इंटरफेस के फीचर्स ही देता है लेकिन यह थोड़ा अलग दिखता है।

परफार्मेंस

कूलपैड डैजन 1, एड्रीनो 306 जीपीयू के साथ 64-बिट 1.2 जीएचजेड क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 410 सीपीयू, 2 जीबी रैम, 8 जीबी रोम और 32 जीबी माइक्रो एसडी कार्ड के सपोर्ट के साथ आया है। कुल मिलाकर यह डिवाइस काफी अच्छा है।

कैमरा

इस कीमत पर आने वाले अन्य स्मार्टफोंस की तरह ही डैजन 1 की भी इमेज क्वालिटी है। कैमरे में कुछ अलग विशेषता नहीं है लेकिन यह बढिया डील है। इसमें 5 एमपी का फ्रंट कैमरा है।

बैटरी

स्मार्टफोन में 2,500 एमएएच की बैटरी है जो 24 घंटे का साथ देती है।

खरीदें या नहीं

6,999 रुपये में आने वाले इस डिवाइस की कीमत अब घटकर 5,999 रुपये हो गयी है। कुल मिलाकर डैजन 1 एक अच्छा बजट ऑपर है और जो कंज्यूमर जियाओमी रेडमी 2 या यू यूफोरिया लेना चाहते हैं वह इसे खरीद सकते हैं।

पढ़ें: कूलपैड ने घटायी डैजन 1 स्मार्टफोन की कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.