Move to Jagran APP

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए डाटा ट्रांसफर हुआ आसान, यह पैन ड्राइव आएगी काम

अगर आप पैन ड्राइव लेने के लिए अच्छे विकल्प की तलाश में हैं तो यह खबर आपके काम की है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Sep 2017 01:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 Sep 2017 01:02 PM (IST)
एंड्रॉयड यूजर्स के लिए डाटा ट्रांसफर हुआ आसान, यह पैन ड्राइव आएगी काम

नई दिल्ली (जेएनएन)। वेस्टर्न डिजिटल कंपनी ने गुरुवार को भारत में नई स्टोरेज ड्राइव लॉन्च की है। SanDisk Dual Drive को खासतौर से उन एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाया गया है जिन्हें अतिरिक्त स्टोरेज की जरुरत पड़ती है। स्टोरेज के आधार पर इसे 4 वैरिएंट में पेश किया गया है। 16 जीबी की कीमत 700 रुपये, 32 जीबी की कीमत 1150 रुपये, 64 जीबी की कीमत 2000 रुपये और 128 जीबी की कीमत 3500 रुपये है। इसे देशभर के सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और रिटेल आउटलेट्स से खरीदा जा सकता है। वहीं, अगर आप सबसे ज्यादा स्टोरेज के साथ पैन ड्राइव खरीदना चाहते हैं तो मार्किट में एक और ऑप्शन उपलब्ध है। किंग्सटन ने दुनिया की सबसे ज्यादा कैपेसिटी वाली फ्लैश ड्राइव भी लॉन्च पेश की। यह 1 टीबी और 2 टीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध है।

loksabha election banner

SanDisk Dual Drive:

यह ड्राइव डाटा को आसानी से ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। इसमें माइक्रो-यूएसबी और यूएसबी कनेक्टर का सपोर्ट दिया गया है जिससे किसी भी दो डिवाइस के बीच आसानी से फाइल ट्रांसफर की जा सकती है। ध्यान रहे कि यह पैन ड्राइव केवल उन्हीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के साथ काम करेगी जो यूएसबी और ओटीजी को सपोर्ट करते हैं। कंपनी को लगता है कि मार्किट में मौजूद 10,000 रुपये के रेंज वाले स्मार्टफोन्स ओटीजी को सपोर्ट करते हैं। वेस्टर्न डिजिटल ने एक स्टडी में यह पाया कि देश के करीब 60 फीसद स्मार्टफोन यूजर्स 10 एमबी से ज्यादा प्रतिदिन शेयर करते हैं। साथ ही स्टडी के मुताबिक, करीब 50 फीसद यूजर्स डाटा केबल और ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से दूसरी डिवाइस में डाटा ट्रांसफर करते हैं।

करनी होगी एप डाउनलोड:

यूजर्स को SanDisk Memory Zone एप डाउनलोड करनी होगी जो फोन गैलरी का बैकअप समेत फाइल्स और मीडिया कंटेंट को मैनेज करेगी। इस एप में नई टाइमलाइन आधारित फोटो ब्राउजर, इंटीग्रेटेड वीडियो और मीडिया प्लेयर समेत कई फीचर्स दिए गए होंगे। इसके अलावा यह एप यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फोटोज, कॉन्टैक्टस और कंटेंट का बैकअप लेने में भी मदद करेगी।

किंग्सटन फ्लैश ड्राइव के फीचर्स:

यह यूएसबी 3.1 जनरेशन 1 के लिए कॉम्पेटिबल है। यह काफी तेज रीड/राइट करती है। इसके साथ ही यह जिंक-अलॉय की मेटल बॉडी से लैस है, जिसके चलते इसका डाटा सुरक्षित रहता है और गिरने या खराब होने का डर नहीं रहता। फिलहाल इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है। किंग्सटन के बिजनेस मैनेजर जीन वॉन्ग ने कहा, "डाटा ट्रैवलर अल्टीमेट जीटी के जरिए हम डाटा लेकर चलने की क्षमता को काफी ज्यादा बढ़ा रहे हैं। 2013 में हमनें 1 टीबी की ड्राइव रिलीज की थी और अब इतने कम वक्त में इसकी क्षमता को दोगुना कर दिया है, जिससे यूजर्स ज्यादा क्षमता में आसानी से डाटा लेकर घूम सकें।"

यह भी पढ़ें:

इस दिवाली एयर प्यूरिफायर पर मिल रहा 50 फीसद तक का डिस्काउंट, जानें ऑफर्स

अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल बनाम फ्लिपकार्ट बिग बिलियन सेल: स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध यह डील्स

ई कॉमर्स कंपनियों का इस दिवाली दोगुनी कमाई का लक्ष्य, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.