Move to Jagran APP

ताकि ना हो आपका फेसबुक हैक

आजकल कुछ भी सेफ नहीं है। घर में पैसा रखो या बैंक में कोई ना कोई नजर उस पर जरूर गड़ी होती है। रात के समय घर के बाहर से गाड़ी उठा ली जाती है, फोन पर बात करते-करते आपका फोन ही छीनकर भाग जाते हैं, सोने की चेन चोरी करने के लिए लोग गला तक काट डालते हैं। ऐसे कलयुगी माहौल में सोना, पैसे, मोबाइल क्या आपके इंटरने

By Edited By: Published: Tue, 01 Oct 2013 07:44 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2013 07:44 PM (IST)
ताकि ना हो आपका फेसबुक हैक

आजकल कुछ भी सेफ नहीं है। घर में पैसा रखो या बैंक में कोई ना कोई नजर उस पर जरूर गड़ी होती है। रात के समय घर के बाहर से गाड़ी उठा ली जाती है, फोन पर बात करते-करते आपका फोन ही छीनकर भाग जाते हैं, सोने की चेन चोरी करने के लिए लोग गला तक काट डालते हैं। ऐसे कलयुगी माहौल में सोना, पैसे, मोबाइल क्या आपके इंटरनेट अकाउंट को भी हैक कर लिया जाता है।

loksabha election banner

फेसबुक, गूगल जैसी साइटों पर आप अपने दोस्तों के साथ चैट तो करते ही हैं लेकिन इन सब साइटों पर आपकी तस्वीरों के साथ कुछ निजी जानकारी भी उपलब्ध रहती है। ऐसे में अगर कोई आपके ईमेल और फेसबुक अकाउंट पर डाका डालने की कोशिश करने लगे या आपके अकाउंट को हैक किए जाने की चाल चली जा रही हो तो आप इनसे कैसे खुद को बचा पाएंगे ये बात जरूर आपको परेशान रखती होगी।

पढ़ें : फेसबुक पर डाली विवाहिता की अश्लील तस्वीरें

अगर आपने कभी सुना हो कि आपके किसी दोस्त का या किसी परिचित का अकाउंट हैक कर लिया गया है तो आपको यह जानना चाहिए कि अकाउंट हैक होता कैसे है और इसे हैक होने से कैसे बचाया जा सकता है।

आपको पता तो होगा कि अकाउंट की सुरक्षा में पासवर्ड का रोल बहुत अहम होता है इसीलिए अपने अकाउंट का पासवर्ड रखते समय आपको बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। सबसे पहले तो आपको ये बात समझनी चाहिए कि अपने फेसबुक, जीमेल या बैंक अकाउंट का पासवर्ड किसी से शेयर ना करें। आप भले ही अपने सबसे विश्वसनीय दोस्त से अपना पासवर्ड शेयर कर रहे हों लेकिन भूलिएगा मत हर विश्वासपात्र का एक विश्वासपात्र होता है।

बहुत से लोग ऐसे शब्दों या अंकों को पासवर्ड बनाते हैं जो उनका नाम या जन्म की तारीख होते हैं, और यकीन मानिए यही कारण है जब आपका पासवर्ड आसानी से हैक किया जाता है। ऐसे में यदि आप सुरक्षित पासवर्ड चाहते हैं तो सही स्पेलिंग का प्रयोग न करें।

साइबर विशेषज्ञों का मानना है कि अगर गलत व्याकरण का इस्तेमाल किया जाए तो अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि हैकर आमतौर पर सही स्पेलिंग का प्रयोग करके पासवर्ड की चोरी करते हैं। ऐसे में गलत स्पेलिंग या व्याकरण का इस्तेमाल करके उन्हें बेवकूफ बनाया जा सकता है।

आपको एक बात और बता दें कि आपको न्यूनतम शब्दों या डिजिट वाला पासवर्ड रखना चाहिए। अकसर लोग लंबे पासवर्ड के चक्कर में कोई ऐसा पासवर्ड रख लेते हैं जो बेहद आसान होता है ऐसे में हैकर्स इसको ब्रेक कर ही लेते हैं। इसीलिए आपको छोटे और गलत व्याकरण वाले पासवर्ड का प्रयोग करना चाहिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.