Move to Jagran APP

व्हाट्सएप का पेमेंट सिस्टम देगा पेटीएम को कड़ी टक्कर, जानें इसके पीछे का पूरा गणित

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप जल्द डिजीटल पेमेंट में कदम रखने की तैयारी में है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 16 Aug 2017 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 16 Aug 2017 02:00 PM (IST)
व्हाट्सएप का पेमेंट सिस्टम देगा पेटीएम को कड़ी टक्कर, जानें इसके पीछे का पूरा गणित
व्हाट्सएप का पेमेंट सिस्टम देगा पेटीएम को कड़ी टक्कर, जानें इसके पीछे का पूरा गणित

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के बारे में हाल ही में खबर आई थी कि कंपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए इंस्टेंट मनी ट्रांसफर फीचर पर काम कर रही है। लेकिन, चैट एप के एक बीटा वर्जन 2.17.2 9 5 में यूपीआई पेमेंट्स फीचर को देखा गया है। इससे यह बात साफ हो जाती है कि व्हाट्सएप जल्द पेमेंट ऑप्शन को लाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, अभी इस फीचर पर काम जारी है।

loksabha election banner

इस फीचर की मदद से आप अपने एंड्रायड या आईओएस स्मार्टफोन पर एक टैप के साथ अपने दोस्तों, परिवार या आपके किसी रिश्तेदार को पैसे भेज सकते हैं। हालांकि, बीटा वर्जन का एक स्क्रीनशॉट लीक किया गया है जिसमें इस विकल्प को देखा गया है। साथ ही, यूजर को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आगे बढ़ने से पहले व्हाट्सएप पेमेंट्स की प्राइवेसी पॉलिसी और शर्तों को स्वीकार करना होगा। अभी यह फीचर एंड्रायड के बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है, जबकि iOS पर इस फीचर को कब तक पेश किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की पुष्टि:

भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ट्विटर के माध्यम से इसकी पुष्टि की है कि व्हाट्सएप अपने एप में UPI को जोड़ेगा। इसे राष्ट्रीय भुगतान निगम इंडिया (NPCI) ने डेवलप किया है। साथ ही यह फीचर यूजर को आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, अकांउट नंबर के जरिए पेमेंट करने की अनुमति देगा। हालांकि, अभी तक इस पर काम जारी है इसलिए यह बताना मुश्किल है कि यह फीचर कैसे काम करेगा। हालांकि, अगर कंपनी पेटीएम के तरीके में जाने का फैसला करती है, तो व्हाट्सएप स्वयं के डिजिटल वॉलेट के साथ आ सकता है और इसे UPI पते से लिंक कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो कंपनी को आरबीआई से इस बात की मंजूरी लेनी होगी।

खबरों कि मानें तो, इस काम के लिए व्हाट्सएप ने उन लोगों को काम पर रखा था जिन्होंने यूपीआई, आधार और भीम में विशेषज्ञता हासिल की है। व्हाट्सएप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने कुछ महीनों पहले भारत में अपनी यात्रा के दौरान संकेत दिए थे कि कंपनी डिजिटल पेमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

इमेज सोर्स : @WABetalnfo

डिजीटल पेमेंट में मौजूदा कंपनियों को मिल सकता है झटका:

अगर इस रिपोर्ट को सच माना जाए,तो व्हाट्सएप द्वारा UPI भुगतान सेवा डिजिटल पेमेंट सेक्टर में काफी लोकप्रिय होगा। जहां देश में व्हाट्सएप के 200 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह फीचर डिजिटल पेमेंट सेगमेंट में मौजूदा कंपनियों को पीछे छोड़ सकता है।

पेटीएम शुरू करेगी मैसेजिंग सर्विस:

जहां एक ओर व्हाट्सएप अपने एप में पेमेंट सेवा को लाने की तैयारी कर रहा है, वहीं दूसरी ओर पेमेंट बैंक पेटीएम व्हाट्सएप को कड़ी टक्कर देने के लिए अगस्त के अंत तक अपनी मैसेजिंग सर्विस को शुरू करने की तैयारी में है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम जल्द ही अपनी एप में चैट मैसेंजर लेकर आने वाली है| इससे पेटीएम का 230 मिलियन से अधिक का यूजरबेस बिना किसी रुकावट के आसानी से कम्यूनिकेट कर पाएगा। सूत्रों की मानें तो कंपनी अपने इस कदम से बिजनस से कंस्यूमर्स को कनेक्ट करने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेटीएम इस फीचर को इस महीने के अंत तक पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

Sarahah एप का कर रहे हैं इस्तेमाल तो इस स्कैम से रहें सावधान

नए एंड्रायड यूजर्स के लिए ये 5 एप्स हो सकते है यूजफूल, जानें

ये टॉप 5 फ्री एंटीवायरस एप्स रखेंगे आपके फोन को सुरक्षित, नहीं होगा वायरस का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.