Move to Jagran APP

ये टॉप 5 फ्री एंटीवायरस एप्स रखेंगे आपके फोन को सुरक्षित, नहीं होगा वायरस का खतरा

फोन को ऑनलाइन वायरस से बचाने के लिए एंटीवायरस का स्मार्टफोन में मौजूद होना बेहद जरूरी होता है। यहां हम आपको कुछ एंटीवायरस के बारे में बताने जा रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 03:56 PM (IST)
ये टॉप 5 फ्री एंटीवायरस एप्स रखेंगे आपके फोन को सुरक्षित, नहीं होगा वायरस का खतरा

नई दिल्ली (जेएनएन)। मौजूदा समय में ज्यादातर लोग एंड्रायड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में आई कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ज्यादातर मैलवेयर एंड्रायड डिवाइस को टारगेट करता है। ये मैलवेयर बेकार के एप्स के अंदर छिपे हुए होते हैं। जिन्हें हम अनजाने में अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेते हैं।

loksabha election banner

स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय आप ऑनलाइन सर्फिंग जरुर करते होंगे। ऐसे में स्मार्टफोन में एंटीवायरस का होना बेहद जरूरी है। हम आपको ऐसे 5 एंटीवायरस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस के हमलों से सुरक्षित रखेंगे। जाहिर है कि ऑनलाइन सर्फिंग करते समय आपकी निजी जानकारी पर हैकर्स की नजर रहती है। ऐसे में बेहद जरुरी हो जाता है कि आपके फोन में एंटीवायरस एक्टिव हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ एंटीवायरस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके डाटा को वायरस अटैक से सुरक्षित रख सकते हैं।

1. Avast Mobile Security

यह एप आपके ईमेल, फोन कॉल, वेब ब्राउजर और इनकमिंग मेसेज को स्कैन करता है और आपके फोन को सुरक्षित रखता है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। यह एप आपके हाई CPU इस्तेमाल करने वाले एप्स को बंद करके आपके फोन के चार्जिंग समय को भी बूस्ट करती है। इसके साथ ही एप में जंक क्लीन का भी ऑप्शन दिया गया है जो बेकार के एप कैच को डिलीट करके फोन की मैमोरी को भी बढ़ाता है।

2. Sophos Mobile Security

सोफोस एंटीवायरस हाल में यूजर्स के बीच के बीज काफी लोकप्रिय हुआ है। एंटीवायरस टेस्ट में यह सॉफ्टवेयर मालवेयर को पहचान कर आपके स्मार्टफोन को इससे बचाने में अच्छी परफॉर्मेंस दी है। यह एंटीवायरस यूजर के स्मार्टफोन में मौजूद एप्स के साथ-साथ फोन के मैसेज और मोबाइल ब्राउजिंग को भी स्कैन करता है। यह आपके फोन को एंटीवायरस से सुरक्षित रखता है।

3. Kaspersky Internet Security

कैसपर्सकी मोबाइल एंटीवायरस भी एक अच्छा सिक्योरिटी एप है जो आपके एंड्रायड और टैबलेट को वायरस, स्पाइवेयर और ट्रोजन्स से सुरक्षित रखती है। इस एप के जरिए आप अपने डिवाइस के निजी और प्राइवेसी डाटा जैसे कॉल, SMS और कॉन्टैक्ट को सुरक्षित रख सकते हैं। यह सिक्योरिटी एप बेकार के एप्स और SMS को भी ब्लॉक कर देती हैं।

4. NORTON security and antivirus

यह एप आपके फोन को एंटीवायरस, मालवेयर और स्पाइवेयर से सुरक्षित रखती है। इस एप की मदद से महज एसएमएस करने से ही आप अपने फोन और सिम को लॉक कर सकते हैं। वहीं, अगर आप कॉल और मैसेज को ब्लॉक करना चाहते हैं तो ये एप इस काम में भी मदद कर सकती है।

Image result for Avira Free Antivirus

5. Avira Free Antivirus

यह एंटीवायरस आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखता है। आपको बता दें कि अवीरा का स्कैनिंग प्रोग्राम क्लाउड बेस इंटरफेज पर काम करता है। अगर आपके पीसी का कंफीग्रेशन अच्छा है, तो यह एंटीवायरस आपके लिए काफी अच्छा है। और अगर कंफीग्रेशन ठीक नहीं है, तो ये आपका पीसी थोड़ा स्लो हो सकता है। इसे मैक और विंडो में भी यूज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

आप भी कर रहे हैं Sarahah एप का इस्तेमाल तो पहले जान लें ये 5 बातें

सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस की शुरूआत करने के लिए ये 4 एप्स हैं बड़े काम की

एंड्रायड के लिए ये टॉप 5 स्लीप ट्रैकर एप्स रखेंगी आपकी नींद का पूरा ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.