Move to Jagran APP

RBI ने अपनी मोबइल एप की लॉन्च, अब स्मार्टफोन पर ही मिलेगी सारी जानकारी

आरबीआई ने एक नई एप लॉन्च की है, जिससे यूजर को नए नोटिफिकेशन समेत ट्वीट आदि की सभी जानकारी मिल सकेगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 11:00 AM (IST)
RBI ने अपनी मोबइल एप की लॉन्च, अब स्मार्टफोन पर ही मिलेगी सारी जानकारी
RBI ने अपनी मोबइल एप की लॉन्च, अब स्मार्टफोन पर ही मिलेगी सारी जानकारी

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई ने एक बड़ा एलान किया है। आरबीआई ने एक नई एप लॉन्च की है, जिससे यूजर अपने स्मार्टफोन पर आरबीआई की सारी खबरें, नए नोटिफिकेशन समेत ट्वीट आदि की सभी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही आरबीआई के नए फैसलों की जानकारी भी यूजर को अपने स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगी। आरबीआई का यह एप एंड्रायड और आईओएस पर उपलब्ध कराया गया है। एंड्रायड यूजर्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही आईओएस यूजर्स इस एप को आईट्यून्स से डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

आरबीआई एप की खासियतें:

इस एप के जरिए यूजर आरबीआई की सारी प्रेस रिलीज, आईएफएससी/एमआईसीआर कोड, बैंकों की छुट्टियों की जानकारी के साथ-साथ उसकी क्रेडिट पॉलिसी के तहत बदलने वाले रेट की जानकारी हासिल कर सकेंगे। यही नहीं, यूजर को मुख्य करेंसी का रेफरेंस रेट भी इस एप से पता चल जाएगा। साथ ही आरबीआई पुश नोटिफिकेशन शुरु करने पर भी विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही यह सेवा शुरु की जाएगी। इससे आरबीआई की किसी भी नई रिलीज, नए फैसले का इंस्टेंट अलर्ट यूजर को अपने स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगा।

क्या है आरबीआई?

भारतीय रिजर्व बैंक भारत का केन्द्रीय बैंक है। यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है। रिजर्व बैंक भारत की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता है। इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 को रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया एक्ट 1934 के अनुसार हुई। बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी ने भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना में अहम भूमिका निभाई हैं।

यह भी पढ़े,

व्हाट्सएप के Text Status फीचर की हुई वापसी, About नाम से है उपलब्ध

व्हाट्सएप पर बात करते समय आसपास के लोगों से इस तरह करें अपनी चैट Hide

जानें आधार पे एप की 5 खास बातें, अब बिना स्मार्टफोन के होगा कैशलेस पेमेंट
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.