Move to Jagran APP

टॉप 9 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स, घर बैठे ही कमाएं नौकरी जितने पैसे

हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के 9 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 12:44 PM (IST)
टॉप 9 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स, घर बैठे ही कमाएं नौकरी जितने पैसे
टॉप 9 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स, घर बैठे ही कमाएं नौकरी जितने पैसे

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल कई ऐसे लोग हैं जो नौकरी के साथ-साथ घर बैठे पार्ट टाइम काम भी करना चाहते हैं। इससे उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और कहीं आना-जाना भी नहीं पड़ता। इसी के चलते घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका काफी पॉपुलर हो रहा है। इंटरनेट पर आज कई ऐसे तरीके मौजूद हैं जो किसी को भी पैसे कमाने का मौकै देते हैं। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो भारत और दूसरे देशों में 65,000 से ज्यादा लोग हर महीने ऑनलाइन जॉब के जरिए 10,000 से 40,000 रुपये तक कमा रहे हैं। ऐसे में हम आपको 9 ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिसके जरिए आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

कंपनियों के विज्ञापन पढ़ना:

ये तरीका सभी में से सबसे बेहतर है। गौर किया जाए तो आज विज्ञापन एक बहुत बिजनेस बनकर उभरा है। कई कंपनियां ऐसी हैं जो लोगों को सिर्फ विज्ञापन देखने के पैसे देती हैं। आपको बता दें कि इस तरह की कई वेबसाइट्स हैं जो केवल विज्ञापन पढ़ने के पैसे देती हैं।

ऑनलाइन माइक्रो जॉब:

इस तरह के काम में मात्र कुछ मिनटों का ही समय लगता है। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो लोगों को छोटे-छोटे काम देती हैं और उसके लिए 5 रुपये से 100 रुपये तक पे करती हैं। इन वेबसाइट्स में mturk और microworkers शामिल हैं।

ऑनलाइन सर्वे:

पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका सर्वे है। घर बैठे सर्वे करने के लिए कंपनियां पैसे देती हैं। इसमें आपको प्रोडक्ट या किसी सर्विस के बारे में जवाब देने होते हैं। इससे कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में पता कर उसकी बिक्री बढ़ाने का काम करती हैं।

ऑनलाइन फोटो सेलिंग:

फोटोग्राफी का शौक तो लगभग हर किसी को होता है साथ ही सबके पास स्मार्टफोन भी होता है। बस यही शौक आपके पैसे कमाने का जरिया बनेगा। दरअसल, आप स्मार्टफोन से अच्छी फोटो लेकर जैसे, प्रकृति, जानवर या रियल लाइफ इंसीडेंट की फोटो लेकर बेच सकते हैं। इस काम के लिए कई वेबसाइट्स बनाई हैं जिसमें photobucket, shutterstock और istock शामिल हैं।

ब्लॉगिंग:

ब्लॉगिंग भी पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। इसमें आपको लगातार ब्लॉग लिखना होता है। जिसके बाद गूगल एडसेंस के तहत आपके हर ब्लॉग पर आपको पैसा मिलेगा। इसके लिए आपका ब्लॉग कुछ हद तक पॉपुलर होना भी जरुरी है।

Image result

ऑनलाइन कैप्चा सॉल्विंग:

कैप्चा के बारे में सब जानते होंगे। जब भी आप कहीं अपनी आईडी बनाते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको वहां कैप्चा डालना होता है। आपको बता दें कि कैप्चा इंट्री भी आपको पैसे दिला सकती है। देश और दुनिया में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें हजारों और लाखों की संख्या में वेबसाइट की जरूरत है, जिसको कैप्चा के जरिए सुरक्षित किया जाता है। ऐसे में आप कैप्चा सॉल्व कर भी पैसे कमा सकते हैं। हर 1000 कैप्चा सॉल्व करने पर आप 1 से 2 डॉलर कमा सकते हैं।

प्रमोशन एफिलिएटेड:

ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील समेत कई ऐसी कंपनियां हैं जो एफिलिएट जॉब के लिए पैसे देती हैं। इसमें आप इन कंपनियों के एफिलिएट बनकर हर खरीदारी पर 4 से 10 फीसद तक कमीशन पा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग:

इस काम को करने के लिए आप अपनी शर्तें तय कर सकते हैं। आप घर बैठे किसी और के लिए राइटिंग, कोडिंग, डिजाइनिंग, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी समेत कई काम कर सकते हैं।

ऑनलाइन राइटिंग:

अगर आपको लिखने में रुचि है तो यह काम आपके लिए काफी अच्छा है। कई लोग बेहतर कंटेंट के लिए राइटर्स से कॉन्टैक्ट करते हैं। इसमें हर आर्टिकल के लिए 250 रुपये से 1000 रुपये दिए जाते हैं। इस तरह की वेबसाइटों में Fiverr, Elance और Freelance.com आदि प्रमुख हैं, जहां पर लिखकर आप पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन से डिलीट हो गई हैं फोटोज, ऐसे चुटकियों में करें रिकवर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017: टॉप 5 योग और हेल्थ एप्स जो हैं बड़े काम की

Hike ने लॉन्च की पेमेंट वॉलेट और UPI सर्विस, कर पाएंगे इंस्टेंट मनी ट्रांसफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.