Move to Jagran APP

विडोंज की ये फ्री एप्स आपके पीसी को देंगी नई लाइफ

इस खबर में हम आपको कुछ फ्री एप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके पीसी को पहले से बेहतर और खास बना सकती हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 01:01 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 09:00 PM (IST)
विडोंज की ये फ्री एप्स आपके पीसी को देंगी नई लाइफ
विडोंज की ये फ्री एप्स आपके पीसी को देंगी नई लाइफ

नई दिल्ली (जेएनएन)। किसी भी विंडोज पीसी खरीदते समय कुछ जरूरी एप्स को उसी समय इंस्टॉल किया जाता है जो आपके कंप्यूटर के लिए आवश्यक होती हैं। वहीं, हर रोज ऑनलाइन ऐसी कई एप्स आ रही हैं जिनके बारे में हमें नहीं जानकारी नहीं होती है। इनमें से कुछ एप्स ऐसी भी होती हैं जो आपके पीसी को पहले से बेहतर और खास बना सकती हैं। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी ही फ्री एप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

Lastpass

लास्टपास आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड को मैनेज करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इस एप में एक मास्टर पासवर्ड मौजूद है जो आपके सभी पासवर्ड की डिटेल्स को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, यह एप आपको एक सुरक्षित पासवर्ड जनरेट करने का भी सुझाव देती है। साथ ही, इसमें आप अनलिमिटेड लॉगइन को स्टोर रख सकते हैं।

Image result for Lastpass

7-Zip

सभी डेस्कटॉप यूजर को 7-जिप की जरुरत होती है। इस एप का इस्तेमाल कर आप विंडोज में भी जिप फाइल्स खोलने और एक्सट्रैक्ट करने के लिए कर सकते हैं। किसी भी जिप फाइल का इस्तेमाल करने के लिए आपके 7-जिप एप की जरुरत होगी। लेकिन आपको बता दें कि यह एप रार फाइल्स को सपोर्ट नहीं करती है। वहीं, अगर दूसरे आर्काइव को इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो आपको 7-जिप एप को डाउनलोड करना होगा।

Recuva

रिकूवा एक फ्री टूल है। यह आपके मैमोरी कार्ड, USB ड्राइव, रिसाइकल बिन और MP3 प्लेयर से डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर कर लेता है। हालांकि, यह हमेशा सारा डाटा रिकवर नहीं कर पाता है।

Evertything

अगर आप विंडोज पीसी में किसी फाइल या दूसरे किसी चीज को सर्च कर रहे हैं तो यह एप आपकी मदद करेंगी। यह एप आपको कुछ मिनटों में आपके सारे फाइल्स को इंडेक्स कर देती है जिससे आपको फाइल को खोजने में ज्यादा मशक्कत नहीं होती है।

Related image

GIMP

यह एक फ्री एडिटिंग टूल है जिसकी मदद से आप फोटो को अपने मुताबिक एडिट कर सकते हैं। GIMP (GNU Image Manipulation Program) के सभी टूल्स को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, यह एप आपको एडोब फोटोशॉप की तरह फोटो एडिटिंग की सुविधा नहीं देती लेकिन इसके कई फीचर्स आपके एडिटिंग को और मजेदार बना सकती है।

यह भी पढ़ें:

13 एमपी कैमरा से लैस इन स्मार्टफोन्स की कीमत है 10000 रुपये से कम

एयरटेल का यह नया कॉम्बो प्लान दे रहा समान कीमत पर जियो से अधिक डाटा

एप्पल 2018 में OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च कर सकता है दो आईफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.