Move to Jagran APP

फेसबुक पर जिससे कर रहे हैं बात कहीं वह प्रोफाइल नकली तो नहीं! ऐसे करें पता

फेसबुक पर आपको ढ़ेरो रिक्वेस्ट आती होंगी, लेकिन जिस प्रोफाइल को आप एक्सेप्ट कर रहे है वह नकली है या असली कैसे पता लगाएंगे। आज आपकी इसी परेशानी का हल लेकर हम आएं है

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2016 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2016 09:57 AM (IST)
फेसबुक पर जिससे कर रहे हैं बात कहीं वह प्रोफाइल नकली तो नहीं! ऐसे करें पता

फेसबुक पर आपको ढ़ेरो रिक्वेस्ट आती होंगी, लेकिन जिस प्रोफाइल को आप एक्सेप्ट कर रहे है वह नकली है या असली कैसे पता लगाएंगे। आज आपकी इसी परेशानी का हल लेकर हम आएं है। दरअसल अब एक ऐसा एप आ गया है जो आपको बताएंगा कि कौनसा फेसबुक अकाउंट असली है और कौनसा नकली। इस एप का नाम है FakeOff एप।

loksabha election banner

पढ़े: इस एप से हिंदी में न्यूज पढ़कर पाएं फ्री टॉक टाइम

फेसबुक पर नकली अकाउंट बहुत से ग्रुप्स में होते है। यह नकली अकाउंट क्रिमिनल से लेकर कमर्शियल तक लगभग सभी कैटेगिरी के हो सकते है। FakeOff एप फेसबुक प्रोफाइल को 1 से लेकर 10 तक की लिस्ट में नंबर देने के लिए एक खास तरह का एल्गोरिदम इस्तेमाल करता है। यह अकाउंट को स्कैन करता है और यह स्कैनिंग वर्तमान समय से बीते एक साल यानि 365 दिन तक चलती है। यह एप फेसबुक प्रोफाइल की किसी भी अलग एक्टिविटी को चेक करता है और उसी के अनुसार फेक अकाउंट का पता लगाता है। इस एप के द्वारा फेसबुक की टाइमलाइन की सारी एक्टिविटीज देखी जा सकती है।

फेसबुक अकाउंट असली है या नकली ऐसे चलता है पता
1.प्रोफाइल फोटो या अन्य फोटो से आप पता लगा सकते है। दरअसल असली अकाउंट होल्डर की कम से कम एक या दो असली फोटोज फेसबुक पर होती है।

2.जब कोई अंजान व्यक्ति रिक्वेस्ट भेजें तो देखें कि उसकी प्रोफाइल फोटो कैसी है या फिर है भी या नहीं। अगर अकाउंट में कोई असली फोटो नहीं दिखें तो समझ ले कि प्रोफाइल नकली है।

3.फोटो असली है या नकली इसके लिए गूगल के सर्च बार में जाकर भी चेक किया जा सकता है, खासकर अगर कोई फोटो असली जैसी लग रही है लेकिन आपको थोड़ा शक है तो उसे चेक कर सकते है। फोटो को चेक करने के लिए उसे डेस्कटॉप पर सेव करें। फिर अपना ब्राउजर खोलें।

4.अब गूगल इमेज पर जाकर इस फोटो को ड्रॉप कर दें। गूगल आपको खुद-ब-खुद उस फोटो से मिलती-जुलती फोटो दिखा देगा।

पढ़े: क्या अनजानी आवाज या कोई साया कर रहा है आपका पीछा? तो ऐसे करें पता

5.अगर आपको सिर्फ फोटो ही नहीं बल्कि नाम भी नकली होने का अंदेशा है तो उस प्रोफाइल नाम को भी गूगल सर्च बॉक्स में डालें। अगर नाम असली हुआ तो उससे मिलता-जुलता सर्च रिजल्ट आपको गूगल पर मिल जाएगा।

6.अगर किसी सेलेब्रिटी से आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट मिल रही है यानि प्रोफाइल किसी सेलेब्रिटी का लग रहा है तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि अक्सर सेलेब कभी किसी को ऐसे ही फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेजते।

7.आप जिस खूबसूरत लड़की से बात कर रहे है क्या वाकई वह लड़की ही है? यह बात पता करने के लिए उस प्रोफाइल की अच्छे से पड़ताल करें क्योंकि फेसबुक पर आधे से ज्यादा फेक अकाउंट लड़कियों के नाम से ही बनाएं जाते है। सामान्यत: लड़िकयों को लड़को के प्रोफाइल मे और लड़को को लड़कियों के प्रोफाइल में इंटरेस्ट होता है।

8.वैसे तो अब प्राइवेट मैसेज भेजने के लिए भी आपको फेसबुक पर रिक्वेस्ट देनी पड़ती है लेकिन अगर कोई प्राइवेट मैसेज भेज रहा है तो जवाब देने से पहले अच्छे से 2 बार सोच लें। किसी अजनबी की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले उसके प्रोफाइल, फ्रेंड लिस्ट और फोटोज की अच्छे से पड़ताल कर लें।

9.अब सबसे महत्वपूर्ण बात कि नकली अकाउंट बनाने वाले लोग अक्सर अपनी बर्थ डेट 1/1/XX और 31/12/XX जैसी रखते है, इसलिए जब भी कोई अजीब सी डेट ऑफ बर्थ दिखें तो पहले उसे अच्छे से परख लें।

पढ़े: मोबाइल एप से ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट

10.फेक अकाउंट में अक्सर एजुकेशन डिटेल्स नहीं होती या फिर किसी बहुत ऊंची और प्रतिष्ठित यूनवर्सिटी का नाम दिया होता है जैसे- मान लीजिए किसी 23 वर्षीय व्यक्ति ने दावा किया है कि वह कंपनी का CEO है तो यह अकाउंट नकली हो सकता है। ऐसे लोगों से बचें।

FakeOff के निर्माता एलिरैन शाचार ने कहा कि इस एप की मदद से नकली फेसबुक अकाउंट और उनकी एक्टिविटीज से यूजर्स को बचाया जा सकता है क्योंकि फेसबुक के 1.35 बिलियन यूजर्स में से तकरीबन 10 पर्सेंट फेक अकाउंट होते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.