Move to Jagran APP

एनर्जी सेविंग के लिए डाउनलोड कीजिए ये एप

ट्रैक योअर कार्बन सेविंग एप: आपके दिनचर्या में होने वाले ऊर्जा खपत को एक डायरी फॉर्मेट की मदद से बता कर सावधान करता है। आप रोजाना कितनी ऊर्जा खर्च करते है, इसका एक लॉग बनाकर ये एप बताता है कि कैसे आपको ऊर्जा की खपत कम करनी है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2015 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2015 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली। अर्थ डे पर आपने भी ऊर्जा बचाने का सोचा होगा, इस काम में आपकी मदद के लिए एक एप उपलब्ध है:

loksabha election banner

माई अर्थ- ट्रैक योअर कार्बन सेविंग एप: आपके दिनचर्या में होने वाले ऊर्जा खपत को एक डायरी फॉर्मेट की मदद से बता कर सावधान करता है। आप रोजाना कितनी ऊर्जा खर्च करते है, इसका एक लॉग बनाकर ये एप बताता है कि कैसे आपको ऊर्जा की खपत कम करनी है।

ये एप आपकी ऊर्जा खपत को इलेक्ट्रिसिटी, ट्रैवल और फूड जैसे क्षेत्रों में और हर कैटेगिरी के अंदर ट्रैक करता है, इसमें एनर्जी को विभिन्न तरह से संरक्षित करने के लिए बहुत से सुझाव दिए गए हैं। कुछ सुझाव बहुत साधारण है(जैसे- रिसाइकलिंग) और कुछ जटिल है(जैसे- एक हाइ इफिशन्सी वॉटर क्लोजिट को इंस्टाल करना)। जो भी सुझाव आप लेते है, कार्बन यूनिट्स को एकत्र कर जल्दी ही देख सकते है कि कितनी ऊर्जा आपने बचाई है।

नैंसी वोन्ग, एप डिजाइनर और प्रोफेसर ऑफ कन्जयूमर साइंस यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉनसिन एट मैडीसन ने अपने संस्थान की वेबसाइट पर बताया कि कई लोगों का पर्यावरण के लिए कम चिंतित होना सचमुच “ इस बड़ी मुहिम में व्यक्तिगत रूप से काम न करने के बराबर असफलता है। उम्मीद है कि ये एप आपको समझा सकें कि असल में जो भी कुछ आप कर रहे है, वो महत्वहीन नही है और इस प्रकार आप योगदान दें सकते हैं।”

पढ़ें: एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप के साथ, मात्र 4,999 रुपये में आया माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.