Move to Jagran APP

हर वक्त आधार को साथ रखने की जरुरत खत्म, अपडेट हुई MAadhaar एप

सरकार ने एम आधार एप को अपडेट कर दिया है, जानें इसमें क्या-क्या बदलाव किए गए हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 02:48 PM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2017 03:00 PM (IST)
हर वक्त आधार को साथ रखने की जरुरत खत्म, अपडेट हुई MAadhaar एप
हर वक्त आधार को साथ रखने की जरुरत खत्म, अपडेट हुई MAadhaar एप

नई दिल्ली (नई दुनिया)। अब आधार कार्ड को हमेशा अपने पास रखने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। सरकार ने एम आधार एप को अपडेट कर दिया है। रजिस्टर्ड मोबाइल पर एप में समय आधारित ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जोड़ दिया गया है। इसके जरिये आधार को अपने फोन पर रखा जा सकेगा।

loksabha election banner

सरकार लगभग हर जगह आधार को अनिवार्य बनाती जा रही है। आधार कार्ड अपने पास हमेशा रखना जरूरी हो गया है, लेकिन मोबाइल पर उपलब्ध होने के बाद आधार को हमेशा पास रखने की जरूरत नहीं रहेगी। एप के बीटा वर्जन में जनसांख्यिकीय डाटा उपलब्ध रहता है। इसमें आधार कार्ड में जो जानकारी होती हैं, वो मोबाइल पर दिख जाती हैं।

समय आधारित ओटीपी में अब ओटीपी के डाउनलोड होने का इंतजार नहीं करना होगा। ये मोबाइल पर हमेशा उपलब्ध रहेगी। यूआइडीएआइ के सीईओ अजय भूषण पांडेय का कहना है कि सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल में टीओटीपी को जोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने भी आठ सितंबर से एम आधार को वैध पहचान पत्र माना है।

पांडेय का कहना है कि अभी एमआधार एप एंड्राइड फोन पर उपलब्ध है। ओटीपी को लेकर जो समस्याएं हो रही थीं, वो अब नहीं होंगी। लोगों को एसएमएस के लिए मोबाइल नेटवर्क पर निर्भर भी नहीं रहना होगा। 

यह भी पढ़ें:

क्या आपके स्मार्टफोन में हैं ये 10 खतरनाक वायरस एप्स, तुरंत करें डिलीट

व्हाट्सएप पर आपकी हर एक्टिविटी को किया जा सकता है ट्रैक, जानें कैसे

WhatsApp बिजनेस एप डाउनलोड के लिए उपलब्ध, जानें कैसे करें इंस्टॉल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.