Move to Jagran APP

जानिए, किस राशि वाले का कैसा रहेगा यह साल सुधार के लिए क्‍या करें उपाय

2017 का योग 1 बनता है। जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017 का वर्ष सौभाग्यशाली रहेगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 03 Jan 2017 12:42 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2017 10:40 AM (IST)
2017 का योग 1 बनता है, तो 2017 में होगी सौभाग्य की बारिश

ज्योतिष के अनुसार, यदि नए साल, जनवरी या नए विक्रमी संवत, पर बैंक में नया खाता खोला जाए या पुराने खाते में धन जमा कराया जाए तो धन में निरंतर वृद्धि होती है। ऐसा माना गया है कि इस दिन किया गया कोई भी नया निवेश कई गुणा बढ़ जाता है। आप नई बीमा पालिसी, म्युचुअल फंड, सोने आदि में पहले दिन या पहले महीने धन लगा सकते हैं। इसके अलावा बैंक या घर के लॉकर में, लाल या पीले कपड़े में 12 साबुत बादाम या गिरियां बांध कर रख दिए जाएं तो भी आभूषणों में वृद्धि होती रहती है और उसमें कभी कमी नहीं आती।यह काफी समय से प्रमाणित प्रयोग हैं जो भारतीय परंपरा, आस्था एवं ज्योतिष का एक भाग हैं। इस दिन लोन एकाउंट में पैसा लौटाएं और किसी को उधार न दें न किसी से लें। फिर देखिए आपके यहां बरकत कैसे नहीं होती !

loksabha election banner

2017 का योग 1 बनता है, तो 2017 में होगी सौभाग्य की बारिश

2017 का योग 1 बनता है। जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017 का वर्ष सौभाग्यशाली रहेगा। जिनका जन्म 21 अप्रैल से 20 मई के मध्य हुआ है, या सिंह राशि के हैं, वे लोग भी भाग्यशाली रहेंगे। अंक 1, सूर्य का अंक है और यह साल भी रविवार को ही आरंभ हो रहा है, इसलिए भी यह वर्ष ऐसे लोगों के लिए परिवर्तनशील, उत्साह वर्द्धक, सरकारी कार्यों के लिए शुभ रहेगा।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, 2017 का योग 1 बनता है। जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017 का वर्ष सौभाग्यशाली रहेगा। जिनका जन्म 21 अप्रैल से 20 मई के मध्य हुआ है, या सिंह राशि के हैं, वे लोग भी भाग्यशाली रहेंगे। अंक 1, सूर्य का अंक है और यह साल भी रविवार को ही आरंभ हो रहा है, इसलिए भी यह वर्ष ऐसे लोगों के लिए परिवर्तनशील, उत्साह वर्द्धक, सरकारी कार्यों के लिए शुभ रहेगा।

जानिए, आपके लिए कैसा रहेगा यह साल?

मेेष - यह साल बहुत खुशियां बटोरे आ रहा है। अच्छे दिन फरवरी के बाद आएंगे। जून के बाद सफलता मिलेगी। व्यापारी हैं तो उन्नति होगी। नई नौकरी या नया व्यवसाय होगा। छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं के परिणाम अच्छे होंगे। मीडिया व कला क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए क्षेत्र खुलेंगे। लग्जरी पर अधिक व्यय होगा। बड़ों के चरण स्पर्श करना सफलता का मूल मंत्र रहेगा। बहस और अपव्यय से बचें । लाल ,नारंगी , पीला रंग अधिक पहनें। पूर्व दिशा या कनाडा में भाग्योदय होगा।

साल का टिप- निर्धनों विशेषकर शारीरिक रुप से अक्षम लोगों की सहायता आपका भाग्यवर्द्धन करेगी।

बृषभ - इस राशि पर शनि की ढैया रहेगी। बड़े लोगों विशेषत: महिलाओं का सहयोग मिलेगा। वाहन और मकान बदलने वाला है। नए प्रेम प्रकरण बन सकते हैं। शेयर या पुरानी इन्वेस्टमेंट का लाभ अप्रैल के बाद मिलेगा। खानपान में संतुलन आवश्यक होगा ताकि अस्पताल से बचें फिर भी मेडीकल इन्श्योरेंस करवा रखें। जो छात्र कंपीटीशन में बैठ रहे हैं, उनकी सफलता निश्चित है। बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखें। क्रीम, हरा, सिल्वर ,सफेद, आस्मानी रंग अधिक पहनें। दक्षिण भारत या आस्ट्रेलिया में भाग्योदय होगा।

साल का टिप- गाय की सेवा करें,भीगी दाल व गुड़ महीने के एक वीरवार खिलाएं।

मिथुन- जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017 का वर्श सौभाग्यशाली रहेगा । उनके लिए पिछले सालों के मुकाबले यह वर्श और अच्छा साबित होगा । कार्यस्थल पर ही प्रोमाशन होगी। जिन्होंने पी.आर के लिए अप्लाई किया हुआ है, उनके काम हो जाएंगे।यात्राएं कई होंगी निजी भी और सरकारी भी। घोड़ी और डोली का समय आ गया है । देश में पश्चिम दिशा और विदेश में इंगलैंड की ओर भाग्य खुलेगा।

साल का टिप- अपनी क्षमतानुसार छात्रों को पुस्तके या स्टेशनरी दान करें ।

कर्क- जोखिम वाले कामों से सावधान रहें जैसे वाहन चालन, लाटरी, सटट्े में पैसा लगाना, बिना सोचे समझे जमीन या जायदाद में पैसा लगाना, उधार देना आदि। नौकरी में हैं तो प्रामोशन के साथ साथ बदली के योग बनेंगे। जन संपर्क बढ़ेगा। जोश में कोई फैसला न करें। अक्तूबर - नवंबर में कोई बना बनाया काम बिगड़ सकता है। बड़ी महिलाओं का सम्मान करना लाभप्रद रहेगा। नारंगी , सफेद , क्रीम कलर अधिक पहनें। उत्त्र दिशा में कार्य बनेंगे। चीन या जापान जैसे देशों से भाग्य बदलेगा।

साल का टिप- अमावस पर सफेद कपड़ों या सफेद खाने पीने वाली चीजें दूध, आटा ,चावल चीनी आदि दान करें।

सिंह- शनि की ढैया समाप्त । 2017 परिवर्तनशील, उत्साह वर्द्धक, सरकारी कार्यों के लिए शुभ रहेगा। बिजनेस मैन जो नोटबंदी से परेशान थें उनके अच्छे दिन आ गए हैं। सोने का काम करने वालों तथा शिक्षकों की आय बढ़ेगी । बैंकिंग संबंधी व्यवसायों में व्याापक परिवर्तन के योग हैं। अगस्त तक बैंड बाजा बारात की पूर्ण संभावना है। राजनीति में प्रसिद्धि मिलेगी।रियल एस्टेट से जुड़े लोग सावधानी बरतें। सरकार की मार पड़ सकती है। पूर्व दिशा या जापान फिलीपीन्स जैसे देशों से लाभ मिलेगा।

साल का टिप- किसी निर्धन छात्र की शिक्षा में मदद करें तो आपकी संतान को लाभ होगा।

कन्या- इस राशि पर अभी शनि की ढैया रहेगी। यदि अवैध धन रखा है तो सरकारी पंजों से सावधान रहें। किसी निकट संबंधी या पार्टनर से समस्या हो सकती है। मीडिया वालों के लिए यह साल बहुत बढिय़ा रह्रेगा। उनका चैनल या समाचार पत्र या विभाग बदल सकता है। बिजनेस नौकरी में सीनियर्ज सहयोग देंगे। दक्षिण दिशा या साउथ एशिया की विदेश यात्रा लाभप्रद रहेगी। जब भी पेैसों की तंगी हो एक कांसे की गड़वी में हरी मूंग भर कर प्रवाहित कर दें ।नौकरी के लिए यदि कहीं एप्लाई किया है तो समझिये जॉब लैटर आने वाला है। यात्राओं से भरा साल रहेगा।

साल का टिप- गाय को हरा चारा देना अच्छा रहेगा। हरे रंग का अधिक प्रयोग करें ।

तुला- साढ़ेसाती तो 26 जनवरी को समाप्त हो जाएगी परंतु सूर्य कमजोर होने से सरकारी विभागों से परेशानी रह सकती है। सचेत रहें। कोई बड़ा निवेश न करें। परिवार में कोई मतभेद संयुक्त परिवार से अलग कर सकता है । परिवार में नए मेहमान की आहट दे रहा है । आफिस में बॉस ,फेवरेबल रहेगा। माता या पिता में से किसी एक की सेहत पर खर्च हो सकता है। अविवाहित है तो अच्छे दिन दूर नहीं हैं। क्रीम, हरा, नीला, बैंगनी रंग अच्छे हैं आपके लिए। पश्चिम दिशा या अमेरिका में नौकरी या व्यवसाय ठीक रहेगा।

साल का टिप- किसी निर्धन कन्या के विवाह में किचन आयटम दे दें।

वृश्चिक- शनि की साढ़सती का दौर अभी रहेगा। व्यापार में प्रगति , सुख संपदा का लाभ होगा । परिवार में मंगल कार्य संपन्न होंगे।किसी भी नजदीकी को पैसा देंगे तो वापस शायद ही मिले। लोकप्रियता बढऩे के सभी मसाले मौजूद हैं । किसी से रिश्ता टूटेगा ,साथ ही नया जुड़ेगा। शिक्षा या जॉब में परिवर्तन के योग हैं। नए मित्र जुड़ेंगे। हृदय व पेट संबंधी समस्याओं का निदान पहले कर लें। लाल , पीला, गुलाबी रंगा शुभ रहेगा। उत्तर दिशा में काम बनेंगे। रशिया या चीन के चक्कर लग सकते हैं।

साल का टिप- इस साल रक्तदान करते रहें,दुर्धटना से बचेंगे।

धनु- शनि महाराज आपकी राशि में ढाई साल तक रहेंगे यानी साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। कम मेहनत अधिक फल वाला साल है। व्यापारियों के लिए स्वर्णकाल होगा क्योंकि नए संवत में गुरु मंत्री रहेंगे। शिक्षा में सफलता रहेगी। ज्योतिषियों के लिए 2017 अच्छा रहेगा। जो चुनाव लडऩा चाहते हैं , विजयी रहेंगे। यात्राएं अधिक होंगी। गोल्ड खरीदना लाभप्रद रहेगा।यदि सर्विस में हैं तो अवैध कार्यों से बचें ,कानूनी पचड़ा हो सकता है। इस साल पूर्व दिशा में अधिक सफल रहेंगे। डर््ेस में सफेद और पीले शेड के कपड़ें अधिक पहनें।

साल का टिप- किसी निर्धन के विवाह में देैनिक उपयोग की वस्तु गीफट दे दें।

मकर- 26 जनवरी से साढ़ेसाती आरंभ हो रही है जो अच्छी रहेगी। व्यापारी जो सरकार से परेशान थे वे राहत महसूस करेंगे।अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें ताकि जल्दबाजी में कोई निर्णय गलत न हो जाए। परिवार में किसी का लंबा लटका विवाह इस बार हो जाएगा, आप जेब ढीली करने का मन बना रखें। मानसिक तनाव और सेहत का ध्यान रखें। उच्च शिक्षा या भ्रमण के लिए देश में दक्षिण या विदेश में आस्टर््ेलिया या न्यूजीलैंड जा सकते हैं । काला , नीला ,ग्रे , बैंगनी रंग सूट करेगा।

साल का टिप- सर्दी के दिनों में गरीबों को कंबल दान कर दें।

कुंभ- सफलता अंग संग रहेगी। जमीन जायदाद लेने का उत्तम साल रहेगा। सर्विस में उन्नति की संभावना बिना स्थान परिवर्तन के संभावित है। आर्थिक जीवन में समद्धि आएगी। सोशल सर्कल में छाए रहेगे और सरकारी या गैर सरकारी सम्मान की प्राप्ति होगी। मार्च तक सेहत का ध्यान रखें। पश्चिम दिशा या पश्चिमी देशों में भाग्योदय होगा। अधिक से अधिक गहरे रंग के कपड़े खास कर शनिवार के दिन अवश्य पहनें ।

साल का टिप- महीने में एक शनिवार चलते जल में एक पानी वाला नारियल बहा दें ।

मीन- गुरु ग्रह की विशेष दया दृष्टि के कारण सारे रुके काम अंतिम 6 महीनों में हो जाएंगे। गृहस्थ जीवन ठीक रहेगा। श्री मती जी की सेहत का खास ख्याल रखें घर के कामों में हाथ बटाएं। बच्चों की शिक्षा और रोजगार से संतुष्टि मिलेगी। यदि किसी फायनेंशियल सर्विस में हैं तो किसी फ्रॉड से बचें। लंबी दूरी की यात्राएं न करें । नई नौकरी मिलने से पहले पुराने सर्विस में त्यागपत्र न दें। सीनियर सिटीजन हैं तो जीवन शैली और व्यवहार में सुधार लाएं। पीला, क्रीम, लाल सफेद ड्रे्स अधिक पहनें। उत्त्र दिशा अच्छी साबित होगी।

साल का टिप- महीने के एक वीरवार निर्धन बच्चों को स्टेशनरी दें।

पढें; जानिए, आपकी राशि के अनुसार वर्ष 2017 के लिए कौन सा रंग आपके लिए लकी रंग होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.