Move to Jagran APP

अमृतसर में एक और आंतकी गिरफ्तार, घुसपैठ में नाकाम हो रहे पाकिस्‍तान ने रची नई साजिश

पंजाब में आतंकी हमले व अशांति फैलाने के लिए पाकिस्‍तान ने बडी साजिश रची है। वह इसके लिए गैंगस्‍टरों का इस्‍तेमाल करने की फिराक में है। इसके लिए गैंगस्‍टर्स तक हथियार पहुंच रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 07:07 PM (IST)
अमृतसर में एक और आंतकी गिरफ्तार, घुसपैठ में नाकाम हो रहे पाकिस्‍तान ने रची नई साजिश
अमृतसर में एक और आंतकी गिरफ्तार, घुसपैठ में नाकाम हो रहे पाकिस्‍तान ने रची नई साजिश

अमृतसर, जेएनएन। यहां एक और खालिस्‍तानी आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। वह पाकिस्‍तान से आए ड्रोन और हथियार को ठिकाने लगाने में शामिल था। इसके साथ ही बड़ा खुलासा हुआ है कि सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ में नाकामी मिलने के बाद पाकिस्‍तान ने अब नई साजिश रची है। पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ पंजाब में आतंकी वारदात करने और अशांति फैलाने के लिए गैंगस्‍टर्स का इस्‍तेमाल करने की फिराक में है। सीमा पार से हथियारों की खेप भेजने का सिलसिला जारी है। पाकिस्‍तान ड्रोन के जरिये हथियार भेज कर इसे गैंगस्‍टर्स को भी पहुंचाने में लगा है। दूसरी ओर, अमृतसर के गुरु श्री रामदास अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर आंतकी हमले की आशंका है। इसके मद्देनजर हवाई अड्डे को सेना के हवाले कर दिया है।

loksabha election banner

पाकिस्‍तानी ड्रोन को जलाने में शामिल था, हथियारों को लगाया ठिकाने

पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने एक ख‍ालिस्‍तानी आतंकी काे अमृतसर के खालसा कॉलेज के पास से पकड़ा। वह खेमकरण क्षेत्र में हथियार लाने वाले पाकिस्‍तानी ड्रोन और हथियार को ठिकाने लगाने में शामिल था। पकड़ा गया आतंकी खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) का साजन प्रीत सिंह है। उसने पाकिस्तान से आई हथियारों की खेप में से दो पिस्तौल ठिकाने लगाया था और अन्‍य आतंकियों के साथ मिलकर ड्रोन जलाया था। बंडाला गांव के रहने वाले आतंकी साजन प्रीत सिंह ने पाकिस्तान से हथियारोंं की खेप लेकर आए ड्रोन को आतंकी आकाशदीप सिंह के साथ मिलकर नष्ट करने की कोशिश की थी।

पहले पकड़े गए सात आतंकियों ने पूछताछ में स्वीकार किया था कि पाकिस्तान से आई खेप में से दो पिस्तौल उनका एक अन्य साथी साजन प्रीत सिंह ठिकाने लगा चुका है। पुलिस टीम पिछले कुछ दिनों से साजन प्रीत को पकडऩे के लिए छापे मार रही थी।

22 सितंबर को बरामद हुई थी खेप

गौरतलब है कि 22 सितंबर को पुलिस ने पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए आए हथियारों की बड़ी खेप बरामद की थी। आतंकियों से पांच एके-47 राइफलें व अन्य हथियार बरामद किए गए थे। पुलिस ने होशियारपुर निवासी बलवंत सिंह बाबा, हरभजन सिंह, बलबीर सिंह, गुरदेव सिंह, अमृतसर के आकाशदीप सिंह, तरनतारन निवासी शुभ प्रीत सिंह और जेल में बंद आतंकी मानसिंह को गिरफ्तार कर लिया था।

गैंगस्‍टरों तक हथियार पहुंचा रही आइएसआइ

खालिस्तानी जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के आतंकियों के बाद अब गैंगस्टर्स तक पाकिस्तान से भेजे गए हथियार पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ सीमा पार से हथियारों की खेप लगातार भेज रही है। ड्रोन ही नहीं वह पुराने तरीकों कंटीली तार से इस पार (भारतीय क्षेत्र) में भी हथियारों की सप्लाई कर रही है, ताकि पंजाब की अमन-शांति भंग कर माहौल खराब किया जा सके।

स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा तीन गैंगस्‍टर्स को मुठभेड़ के बाद पाकिस्‍तान से भेजे हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया है। इसमें हुए खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान से हथियार केवल आतंकी संगठनों के लिए ही नहीं पहुंच रहे, बल्कि एके-47 जैसे खतरनाक हथियार गैंगस्टर्स को भी मुहैया करवाए जा रहे हैं। इस घटना के बाद खुफिया एजेंसियां एक बार फिर मंथन में लगी हैं कि खालिस्तानी आतंकियों के संबंध गैंगस्टरों से किस तरह के हैं।

पाक से एक माह में दूसरी बार आईं पांच एके-47, तीन गैंगस्टर गिरफ्तार

बता दें कि ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से आए हथियारों का मामला अभी पूरी तरह सुलझा भी नहीं था कि पंजाब पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मंगलवार को पाक से आई पांच और एके-47 राइफलों सहित तीन गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया है। हालांकि, यह खेप भारत-पाक सीमा से सटे फिरोजपुर सेक्टर के ममदोट इलाके से बीएसएफ व एसटीएफ ने 24 सितंबर को ही बरामद कर ली थी, लेकिन आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए लगातार धरपकड़ की जा रही थी।

एसटीएफ ने जंडियाला गुरु के पास गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया। रात को एसटीएफ और गैंगस्टरों के बीच फायरिंग भी हुई। गौरतलब है कि इससे पहले 22 सितंबर को पुलिस ने पांच एके-47 राइफलों व भारी गोला-बारूद के साथ खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया था। एक माह में दूसरी बार है, जब पाकिस्तान से हथियारों की इतनी बड़ी खेप भारत पहुंची है। तीनों के खिलाफ मोहाली के फेज-4 स्थित एसटीएफ थाने में केस दर्ज किया गया है। उन्हें मोहाली सीजेएम की अदालत में पेश किया गया। कोर्ट तीनों को नौ दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

 

इनको किया गिरफ्तार

1. सुखराज सिंह उर्फ सुक्खा: गांव लखनपाल,  पुराना साला क्षेत्र (गुरदासपुर)- हत्या और हत्या प्रयास के पांच मामले दर्ज हैं। तीन मामलों में भगोड़ा है।

2. भूपिंदर सिंह उर्फ भिंदा: गांव झंडे, मजीठा क्षेत्र (अमृतसर) - नशा तस्करी और हत्या प्रयास के तीन मामले दर्ज हैं। दो मामलों में भगोड़ा।

3. राजपाल सिंह उर्फ राजा: गांव कलर, जंडियाला गुरु का रसूलपुर क्षेत्र (अमृतसर)।

 

क्या-क्या मिला

-पांच एक-47 राइफलें (10 मैगजीन, 200 गोलियां)

-एक ऑस्ट्रेलिया मेड पिस्तौल (20 गोलियां, दो मैगजीन)

-उर्दू के दो अखबार। हथियार इन्हीं में लपेटे गए थे।

 एसटीएफ के एडीजीपी हरप्रीत सिंह सिद्धू पर चलाई गोली

सोमवार रात को एसटीएफ को सूचना मिली कि सुखराज सिंह, भूपिंदर सिंह और राजपाल जंडियाला गुरु के गुरदासपुरिया ढाबे पर पहुंच रहे हैं। एडीजीपी हरप्रीत सिंह सिद्धू स्वयं पुलिस दल के साथ ढाबे पर पहुंच गए। आरोपितों ने एडीजीपी पर गोली चलाई। जब पुलिस ने जवाबी फायरिंग की तो आरोपितों ने सरेंडर कर दिया। बाद में तलाशी के दौरान आरोपितों के कब्जे से दो पिस्तौल, मैगजीन और 64 राउंड गोलियां बरामद की गईं। एसटीएफ के एआइजी रछपाल सिंह ने आशंका जताई है कि आरोपितों के संबंध आतंकियों से हो सकते हैं।

पाक से खेप मंगवाकर खेतों में छिपा दिए थे हथियार

एसटीएफ के एआइजी रछपाल सिंह, एआइजी स्नेहदीप और बीएसएफ के कमांडेंट अमनदीप सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले सूचना मिली थी कि तीनों ने कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान से हथियारों की खेप मंगवाई थी। इन्हें फिरोजपुर सेक्टर के ममदोट क्षेत्र के खेतों में छिपा दिया था। 24 सितंबर को एसटीएफ ने बीएसएफ के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन में हथियार बरामद किए गए।

यह भी पढ़ें: Drone के बाद पंजाब में पकड़ी गई पाकिस्‍तानी हथियारों की खेप, मुठभेड़ के बाद तीन गिरफ्तार

आतंकियों के बाद अब गैंगस्टर्स के पास दिखे पाकिस्तान से आए हथियार

बता दें कि 22 सितंबर को पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल व काउंटर इंटेलीजेंस के अधिकारी पाकिस्तान से आई पांच एके-47 और भारी संख्या में गोली-सिक्का बरामद कर चुकी है। यही नहीं हथियार लेकर भारत पहुंचे दो ड्रोन भी बरामद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: जलियांवाला बाग नरसंहार ने गांधीजी को बनाया था विद्रोही, फिर शुरू हुआ यह आंदोलन 

आतंकियों ने ड्रोन को कई हिस्सों में बांटकर अलग-अलग जगहों पर फेंका था। आतंकी पूछताछ में स्वीकार कर चुके हैं कि फताहपुर जेल में बंद आतंकी मान सिंह, जर्मन में रह रहे आतंकी गुरमीत सिंह और पाकिस्तान में रह रहे कुख्यात आतंकी रंजीत सिंह नीटा के षड्यंत्र से हथियारों की उक्त खेप ड्रोन के जरिए भारत भेजी गई थी। दूसरी तरफ बीएसएफ और एसटीएफ पांच एके-47, 13 मैगजीन, 264 राउंड, तीन पिस्तौल बरामद कर चुकी है। उसे गैंगस्टर्स किसी वारदात में इस्तेमाल करने वाले थे या फिर खालिस्तानी आतंकियों को सुपुर्द करने वाले थे, यह बड़ा सवाल है। एसटीएफ के एआइजी रछपाल सिंह ने बताया कि पुलिस प्रत्येक ङ्क्षबदू पर काम कर रही है।

अमृतसर एयरपोर्ट व पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले का खतरा

अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राजासांसी और पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले की आशंका के बाद दोनों की सुरक्षा  सेना के हवाले कर दी गई है। सेना ने एयरपोर्ट और एयर बेस को अपने घेरे में ले लिया है। राजासांसी एयरपोर्ट पर उड़ानों की सुरक्षा के मद्देनजर एयरफोर्स भी चौकस हो गई है और लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है।

यह भी पढ़ें: शरीर पर बने टैटू ने खोल दिया महिला का राज, दुष्‍कर्म का आरोपित बरी, जानें ऐसा क्‍या लिखा था

यह सुरक्षा हाल ही में आए अलर्ट के बाद बढ़ाई गई है, लेकिन इस संबंध में सुरक्षा अधिकारी कुछ नहीं बता रहे हैैं। इससे पहले अमृतसर एयरपोर्ट की सुरक्षा में सीआइएसएफ के साथ अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस और पंजाब पुलिस के कमांडो तैनात थे।

 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.