Move to Jagran APP

कोरोना से मौत के मामले में पहले नंबर पर है इटली तो दूसरे पर स्‍पेन, तीसरे पर अमेरिका

अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या अब 2.77 लाख को पार कर गई है। दुनिया में अब यही सबसे अधिक चपेट में है। वहीं चीन अब छठे नंबर पर पहुंच गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 05:03 PM (IST)
कोरोना से मौत के मामले में पहले नंबर पर है इटली तो दूसरे पर स्‍पेन, तीसरे पर अमेरिका
कोरोना से मौत के मामले में पहले नंबर पर है इटली तो दूसरे पर स्‍पेन, तीसरे पर अमेरिका

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया में अब कोरोना वायरस के मामले 11 लाख के करीब पहुंच गए हैं। अब तक 59159 मरीजों की मौत इसकी वजह से हो चुकी है। इसके अलावा करीब 228923 मरीज पूरी दुनिया में ठीक भी हुए हैं। वर्ल्‍डओमीटर के आंकड़ों की मानें तो पूरी दुनिया में इसके करीब 5 फीसद मामले गंभीर हैं। आपको बता दें कि दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में इसका पहला सामने आने के बाद से अब तक पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ चुकी है।

prime article banner

कोरोना वायरस से मौतों की बात करें तो इसमें सबसे आगे इटली है। यहां पर अब तक 14681 मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी हैं। वहीं यहां पर अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से 119827 लोग पीडि़त हैं। यहां पर 19758 से अधिक मरीज अब तक सही भी हो चुके हैं, वहीं 4 हजार से अधिक मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या में तीसरे नंबर पर स्‍पेन है। यहां इसके 119199 मरीज हैं जिसमें से 6416 की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है। यहां पर अब तक 30513 मरीज भी ठीक भी हुए थे। इसके अलावा अब तक 11198 मरीजों की मौत भी इस वायरस की चपेट में आने के बाद हो चुकी है। चौथे नंबर पर जर्मनी में इसके 91159 मरीज हैं। यहां पर अब तक 1275 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 24575 मरीज ठीक भी हुए हैं। यहां पर लगभग 4 हजार मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

चीन ने इस पर अब काफी हद तक काबू पा लिया है। वहां पर लगातार नए मामलों की संख्‍या घटरही है। यहां पर बीते 24 घंटों में इनकी संख्‍या महज 19 रह गई है। वहीं दूसरे देशों में लगातार इसके मरीज बढ़ रहे हैं। वर्तमान में अमेरिका में इसके सबसे अधिक मरीज हैं। यहां वर्तमान में इसके 277161 मरीज हैं। गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना वायरस के मरीजों की ही संख्‍या में आगे नहीं निकल रहा है बल्कि मौतों के मामले में भी वो दूसरे देशों से कहीं आगे है। यहां पर अब तक 7392 मौत इस जानलेवा वायरस की वजह से हो चुकी हैं। इस मामले में अमेरिका तीसरे नंबर पर है। 

आपको यहां पर ये भी बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले टॉप-10 देशों में सरकार के सामने क्‍वारंटाइन या लॉकडाउन का नियम तोड़ने वाले लोग बड़ी समस्‍या बनते जा रहे हैं। जर्मनी हो या इटली या फिर फ्रांस जो इस लिस्‍ट में सातवें नंबर पर है, में अब तक लाखों लोगों का जुर्माना किया जा चुका है। इतना ही नहीं लोगों की लापरवाही को खत्‍म करने और उनपर सख्‍ती करने के मकसद से जुर्माने की रकम और सजा को भी बढ़ा दिया गया है। इसके बाद भी यह समस्‍या खत्‍म नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें:- 

आतंकी उमर शेख ने ही किया था डेनियल पर्ल का सिर धड़ से अलग, शरीर के किए गए थे दस टुकड़े

पश्चिमी देशों के आरोपों पर तिलमिलाया चीन, कहा- कोरोना से जंग में हार को पचा नहीं पा रहे देश

कोरोना वायरस ने खत्‍म की गुड फ्राइडे और ईस्‍टर की रौनक, कई देशों में बढ़ा लॉकडाउन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.