Move to Jagran APP

सैफ ही नही इन अभिनेताओं को भी दिल दे बैठी थी अमृता....

क्या आप जानते हैं सैफ के साथ 13 साल तक वैवाहिक जीवन बितानी वाली अमृता इस रिश्ते से पहले किन अभिनेताओं की थी दीवानी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2016 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 12:56 PM (IST)
सैफ ही नही इन अभिनेताओं को भी दिल दे बैठी थी अमृता....

अपने जमाने की लीडिंग अभिनेत्रियों में से एक अमृता सिंह अभिनेता सैफ-अली खान की पहली पत्नी हैं। सिख परिवार में जन्मी अमृता मशहूर लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी हैं। 1983 में फिल्म बेताब से अपने करियर की शुरुआत करने वाली अमृता सिंह को पहली ही फिल्म में मिली अपार सफलता ने लोकप्रिय अभिनेत्रियों की रेस में खड़ा कर दिया। इसके बाद उन्हें फिल्में ऑफर होती गईं और वे सफलता के शिखर की ओर बढ़ती गईं। उन्होंने अपने करियर में लगभग 50 फिल्में की हैं, जिनमें से अधिकतर सुपरहिट साबित हुईं। अपने फिल्मी करियर में उन्हें सभी दिग्गज कलाकारों जैसे अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, संजय दत्त और सनी देओल आदि के साथ काम करने का मौका मिला। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड भी जीता।

loksabha election banner

अमृता ने साल 2002 में फिल्म 23 मार्च 1931-शहीद फिल्म से वापसी की। उन्होंने इस फिल्म में भगत सिंह की मां का किरदार निभाया था, उसके बाद दस कहानियां, शूट आउट ऐट लोखंडवाला जैसी फिल्मों में नजर आयीं। 2014 में वह धर्म प्रोडक्शंस की फिल्म 2 स्टेट्स में नजर आयीं। यह फिल्म चेतन भगत किनोवेल पर आधारित थीं। अमृता ने इस फिल्म में अर्जुन कपूर की पंजाबी मां का किरदार निभाया था। जिसे दर्शकों और आलोचकों द्वारा खूब सराहा गया।

वहीं सन् 1991 में अमृता सिंह ने 12 साल छोटे सैफ अली खान से शादी कर ली। इन्होंने शादी के बाद अपना धर्म भी परिवर्तित कर लिया और फिल्मीं दुनिया से दूरी बना ली। इस शादी से इनके दो बच्चे सारा और इब्राहिम भी हैं। लेकिन शादी के 13 वर्ष बाद साल 2004 दोनों में तलाक हो गया। उनकी यह शादी सिर्फ 13 साल तक ही चल सकी, साल 2004 में दोनों के बीच तलाक हो गया।

हालांकि अपने पहली फिल्म की अपार सफलता के बाद बिंदास जिंदगी जीने वाली अमृता फिल्मी दुनिया में अपने प्रेम प्रसंगों को लेकर भी खूब चर्चा में रहीं। अमृता की डेब्यू फिल्म बेताब के हीरो सनी देओल के साथ अमृता सिंह का प्रेम प्रसंग भी खूब चर्चा में रहा। सनी इस बाद को दबाना चाहते थे वहीं अमृता अपने प्यार के किस्से सबको बताना चाहती थी।

लंदन में पढ़े-बढ़े सनी अमृता को अच्छे लगते थे इसलिए वे इस रिश्ते को आगे ले जाना चाहती थीं। लेकिन अमृता की मां को यह मंजूर नहीं था कि उनकी बेटी ऐसे हीरो के साथ संबंध में रहे जिसका अभी कोई करियर भी नहीं है। नतीजतन उन्होंने सनी के बारे में सारी जांच पड़ताल कराई और जो बात सामने आई वो वाकई चौंका देने वाली थी। दरअसल सनी देओल इंग्लैंड में रहने वाली पूजा के साथ पहले ही विवाह बंधन में बंध चुके थे। सनी को अपना दिल देने वाली अमृता को अब समझ आया कि सनी अक्सर लंदन क्यों जाते रहते हैं। सच पता चलते ही अमृता ने सनी के साथ अपने रिश्ते को हमेशा के लिये खत्म कर दिया। इसके बाद अमृता क्रिकेटर रवि शास्त्री को अपना दिल दे बैठी। रवि का मैच देखने शारजाह भी गई थीं जहां उन्हें रवि के लगाए हर चौके-छक्के पर खूब तालियां बजाते देखा गया था।

अमृता और रवि की मैगजीन में छपी कुछ तस्वीरों ने बहुत सनसनी भी मचाई थी। लेकिन रवि ने जल्द ही इन खबरों से अपना पल्ला झाड़ लिया।इसके बाद अमृता सिंह को विनोद खन्ना के साथ फिल्म बंटवारा ऑफर हुई। विनोद को देख उन पर मर मिटी अमृता ने बहुत कोशिश की उन्हें पाने की लेकिन सारी कोशिश असफल होती गयी। लेकिन अमृता तो मन में विनोद खन्ना को अपना बनाने की ठान चुकी थी तो धीरे-धीरे विनोद खन्ना अमृता की ओर आकर्षित होने लगे और जल्द ही दोनों रिलेशनशिप में आ गये।

लेकिन अफसोस की अमृता को अपनी मां की सहमति नही मिली वो नही चाहती थी कि उनकी बेटी अपने से 12 वर्ष बड़े शख्स से विवाह करे। दरअसल विनोद भी अपनी अपनी पत्नी गीतांजलि से अलग हो चुके थे। तभी अमृता की जिंदगी में सैफ ने दस्तक दी।

अपने से 12 साल छोटे सैफ को देखकर अमृता को तो कुछ नहीं हुआ लेकिन सैफ के दिल में प्यार की घंटियां बज गईं। कुछ दिन बाद सैफ ने अमृता को फोन कर के डिनर के लिये इन्वाइट किया पर अमृता ने मना कर दिया। इसके बाद अमृता का जो जवाब आया वो सैफ ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

सैफ ने अमृता से पूछा था कि क्या मेरे साथ डिनर पर चलेंगी, जिसके जवाब मे अमृता बोलीं, मैं डिनर पर नहीं जाती। ये सुनकर सैफ का दिल टूट गया लेकिन फिर अमृता बोलीं, मैं डिनर पर बाहर नहीं जाती लेकिन तुम डिनर करने मेरे घर आ सकते हो। सैफ खुशी से पागल हो गए और बिलकुल टाइम पर अमृता के घर पहुंच गए।

वहां दोनों ने खूब बातें कीं। दोनों के बीच ऐसा कनेक्शन बन चुका था कि ये मुलाकात उनके लिये उनकी पहली डेट साबित हुई। इसके कुछ दिनों बाद ही दोनों ने शादी कर ली।

-बबीता कश्यप

पढ़ें: एक गुमनाम व उपेक्षित गायिका... 68 की हुईं सुलक्षणा पंडित

पढ़ें: बात जो दिल को छूती है असर रखती है: नंदिता दास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.