Move to Jagran APP

युवाओं को आकर्षित कर रही है आइएस की क्रूरता

इराक और सीरिया में कुछ मुस्लिम युवा जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की तरफ इसकी क्रूरता के कारण आकर्षित हो रहे हैं। जर्मनी की घरेलू खुफिया एजेंसी प्रमुख के अनुसार युवाओं को आइएस आतंकी संगठन अलकायदा से ज्यादा वास्तविक लगता है। बीएफवी खुफिया एजेंसी के प्रमुख हेंस जार्ज मैसन ने कहा, आइएस ने सीरिया और इराक में अब तक ज

By Edited By: Published: Sun, 31 Aug 2014 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 31 Aug 2014 04:36 PM (IST)
युवाओं को आकर्षित कर रही है आइएस की क्रूरता

बर्लिन। इराक और सीरिया में कुछ मुस्लिम युवा जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की तरफ इसकी क्रूरता के कारण आकर्षित हो रहे हैं। जर्मनी की घरेलू खुफिया एजेंसी प्रमुख के अनुसार युवाओं को आइएस आतंकी संगठन अलकायदा से ज्यादा वास्तविक लगता है।

loksabha election banner

बीएफवी खुफिया एजेंसी के प्रमुख हेंस जार्ज मैसन ने कहा, आइएस ने सीरिया और इराक में अब तक जो बढ़त हासिल की है या युवा जिहादियों को केंद्र में रखकर जो भी गतिविधियां चलाई जा रही हैं उनमें बड़ा संबंध देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, आइएस की क्रूरता और कंट्टरता मुस्लिम युवाओं को आकर्षित कर रही है। उन्हें लग रहा है कि यह अलकायदा से ज्यादा वास्तविक संगठन है। जहां क्रूरता की बात आती है वहां अलकायदा आइएस की परछाई में कहीं खो जाता है।

अब तक 400 से अधिक जर्मन नागरिक इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के जिहादी अभियान में शामिल हो चुके हैं। ऐसे साक्ष्य मिले हैं कि हाल के महीनों में चरमपंथियों की ओर से हुए आत्मघाती हमलों में जर्मनी के पांच नागरिक शामिल थे। बीएफवी के मुताबिक, जर्मनी में करीब 43 हजार चरमपंथी मौजूद हैं।

पढ़ें: आइएस ने मौत के घाट उतारे सीरिया के 250 सैनिक

पढ़ें: उलेमा ने मुस्लिमों से आइएस का बहिष्कार करने को कह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.