Move to Jagran APP

अब एक सप्‍ताह तक कराची में नीची उड़ान नहीं भरेंगेे विमान, PAF ने लगाई रोक

पाकिस्‍तान ने कराची में सभी विमानों को 33000 फीट की ऊचाई पर उड़ान भरने की नसीहत दी है। एक नोटिस में कहा गया हैै कि इससे नीचे विमान उड़ाना सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक होगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 12:03 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 03:17 PM (IST)
अब एक सप्‍ताह तक कराची में नीची उड़ान नहीं भरेंगेे विमान, PAF ने लगाई रोक

इस्लामाबाद। उड़ी आतंकी हमलों के कारण भारत से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने कराची केे आसमान में नीची उड़ानों पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान ने अपने वायु सेना और एविएशन अथॉरिटी को जारी एक नोटिस में कहा है कि अगले सोमवार से एक सप्ताह के लिए इस रोक पर अमल किया जाए।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस नोटिस में कहा गया है कि कराची फ्लाइट इन्फॉरमेशन रीजन (FIR) को ऑपरेशनल कारणों से बंद किया जा रहा है। जिसके कारण सतह से 33 हजार फीट की ऊंचाई तक आसमान उड़ान के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा। इसके कारण गल्फ और सेंट्रल तथा नॉर्थइस्ट भारत के राज्यों में जा रहे विमानों को कराची के आसमान में 33 हजार फीट की ऊंचाई को मेंटेन करना होगा।

उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस में ये दूसरा हवाई प्रतिबंध लगाया है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने पाक अधिकृत कश्मीर में अपनी गिलगित और शार्दुल की उड़ान को रद्द कर दिया था। इसके अलावा खैबर-पख्तून प्रांत के चित्राल के लिए भी उड़ान को रद्द कर दिया गया था। उस समय पीआईए ने ट्वीट कर बताया था कि सिविल एविएशन अथॉरिटी के निर्देश के अनुसार कुछ दिनों तक इस इलाके के हवाई स्पेस बंद रहेंगे। हालांकि इस बंद के बारे में कोई कारण नहीं दिया गया था लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि भारत से बढ़ते तनाव के कारण इस इलाके में पाकिस्तान ने अपने वायु सेना को स्टैंडबाई मोड में रखा था।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने भी पश्चिम कमांड से जुड़े सभी एयरबेस पर हाई अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना पश्चिमी सीमा पर युद्धभ्यास भी कर रही है। वहीं कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान ने भी हाईवे पर विमान उतारकर युद्धाभ्यास किया था।

पाक से छिन सकता है 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा, पीएम ने बुलाई बैठक

पाकिस्तान से लगी सीमा पर इंडियन एयरफोर्स कर रही युद्धाभ्यास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.