Move to Jagran APP

अमेरिका : चुंबन लेते देख भड़का मतीन, नाइट क्लब को बना डाला श्मशान

ऑरलैंडों के घरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। एक आतंकी उमर मतीन ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसा कर 50 लोगों की जान ले ली।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2016 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2016 10:50 AM (IST)

फ्लोरिडा। अमरीका में फ़्लोरिडा प्रांत के ऑरलैंडो शहर के संदिग्ध हमलावर की पहचान उमर मतीन के रूप में की गई है। अधिकारियों का कहना है कि 29 साल का मतीन ऑरलैंडो के दक्षिण में सेंट लुसी काउंटी के फ़ोर्ट पियर्स शहर का रहनेवाला था।एफबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐसा लगता है कि हमलावर मतीन कट्टरपंथी इस्लामिक विचारधारा से जुड़ा था। हालांकि अभी तक ये साफ़ नहीं हो सका है कि ये घरेलू आतंकवाद का मामला था या अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का ।

बीबीसी के मुताबिक एफबीआई ने पुष्टि की है कि उमर मतीन ने हमले से पहले इमरजेंसी नंबर 919 पर कॉल किया था और इस्लामिक स्टेट नामक चरमपंथी संगठन के बारे में बात की थी। एजेंसी ने ये भी कहा है कि पिछले तीन साल में एफ़बीआई ने संभावित चरमपंथी संपर्क को लेकर तीन बार मतीन का इंटरव्यू किया था। एफ़बीआई एजेंट रोनाल्ड हॉपर ने कहा कि एजेंसी को पहली बार मतीन के बारे में साल 2013 में पता चला था जब उन्होंने अपने सहकर्मियों के ख़िलाफ़ भड़काऊ बयान दिया था और चरमपंथियों के साथ संबंध होने का दावा किया था।

तस्वीरों द्वारा जानिए, कौन हैं फ्लोरिडा गे नाइट क्लब का गुनहगार

उन्होंने बताया कि उसके बाद मामले की पूरी तहकीक़ात की गई थी लेकिन बाद में केस को बंद कर दिया गया था। पुलिस का कहना है कि उमर मतीन एक असॉल्ट राइफ़ल, एक हैंडगन और कुछ संदिग्ध उपकरण से लैस था। मतीन के पिता मीर सादिक़ ने एनबीसी न्यूज़ को बताया कि इस घटना का धर्म से कोई संबंध नहीं है। लेकिन हो सकता है कि मयामी में एक समलैंगिक जोड़े को चुंबन लेता देख हमलावर गुस्से में आ गया हो।

उन्होंने अपने परिवार की तरफ़ से माफ़ी मांगते हुए कहा कि सभी अमरीकियों की तरह वो भी इस घटना से सदमे में हैं।
ऑरलैंडो के एक नाइट क्लब पल्स में हुए हमले में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज़्यादा लोग ज़ख्मी हुए हैं।

समलैंगिक क्लब पर आतंकी हमले में 50 की मौत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.