Move to Jagran APP

जानिए, कार्यकाल पूरा होने के बाद क्‍या हैं बराक ओबामा की योजनाएं...

राष्‍ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल अगले वर्ष पूरा हो जाएगा, इसलिए अपने भविष्‍य की योजनाएं बनाने में वे जुट गए हैं, हाल में ही उनके टैक्‍स रिटर्न से इन बातों का खुलासा हुआ है।

By Monika minalEdited By: Published: Sun, 17 Apr 2016 11:21 AM (IST)Updated: Sun, 17 Apr 2016 01:30 PM (IST)
जानिए, कार्यकाल पूरा होने के बाद क्‍या हैं बराक ओबामा की योजनाएं...

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने और अपने परिवार की भविष्य के लिए योजनाएं बनाने लगे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में ओबामा की इस वर्ष की कमाई में भी 10 प्रतिशत की कमी आई है। अगले वर्ष उनका कार्यकाल पूरा हो जाएगा और व्हाइट हाउस से सपरिवार विदा हो जाएंगे।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस में मिशेल अोबामा ने की अाखिरी खेती

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, राष्ट्रपति व देश की प्रथम महिला के 2015 टैक्स रिटर्न पर उनकी कुल आमदनी 436,065 डॉलर है, जो कि पिछले वर्ष के मुकाबले 10 फीसद कम है और ओबामा के शुरुआती कार्यकाल में करीब 5.5 मिलियन डॉलर की कमाई से तो यह काफी कम है।

2015 के टैक्स रिटर्न के अनुसार ओबामा व उनकी पत्नी मिशेल ने गत वर्ष अपने निवेश में से तकरीबन एक मिलियन डॉलर निकाले। इस बात का खुलासा व्हाइट हाउस ने किया।

इन आंकड़ों से पता चलता है कि वे घर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। ओबामा ने पिछले माह कहा था कि जब तक उनकी छोटी बेटी साशा अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर लेती उनका परिवार वाशिंगटन में ही रहेगा। ओबामा जनवरी 2017 में व्हाइट हाउस खाली कर देंगे।

टैक्स रिटर्न के अनुसार ओबामा परिवार ने 2015 में 436,065 डॉलर कमाए और 81,472 डॉलर का टैक्स दिया। ओबामा के परिवार ने 994,941 डॉलर के ट्रेजरी नोट बेचे। इस बारे में किसी तरह की टिप्पणी करने से व्हाइट हाउस ने इंकार कर दिया।

लेकिन यह स्पष्ट है कि ओबामा का परिवार आगामी वर्षों के खर्च के लिए बचत करने में जुट गया है जैसे घर खरीदना और बड़ी बेटी मालिया के कॉलेज की पढ़ाई आदि।

इसके अलावा टैक्स रिटर्न से ये भी पता चला है:

ओबामा की कमाई पहले की तुलना में कम हो गई है, इस वर्ष करीब 40,000 डॉलर की कमाई हुई, यह उनके दो किताबों ड्रीम ऑफ माई फादर व द ऑडेसिटी ऑफ होप से मिलने वाली रॉयलटी में कमी के कारण हुआ। लेकिन 2015 में किताबों की बिक्री से उन्होंने 60,000 डॉलर की कमाई की।

परिवार ने अपनी कमाई का 15 प्रतिशत हिस्सा चैरिटी में दे दिया जो 64,066 डॉलर की रकम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.