Move to Jagran APP

मुस्लिम देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बढ़ सकता है आतंकी संगठनों का हौसला

ऐसा माना जा रहा है कि ट्रंप के इस फैसले का अहम कूटनीतिक नतीजा आनेवाले दिनों में सामने आ सकता है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 28 Jan 2017 04:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2017 06:57 AM (IST)
मुस्लिम देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बढ़ सकता है आतंकी संगठनों का हौसला
मुस्लिम देशों पर अमेरिकी प्रतिबंध से बढ़ सकता है आतंकी संगठनों का हौसला

कायरो, एजेंसी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों से आ रहे शरणार्थियों के आने पर रोक लगा दी है। ऐसा माना जा रहा है कि ट्रंप के इस फैसले का अहम कूटनीतिक नतीजा आनेवाले दिनों में सामने आ सकता है। इससे अमेरिकी लोगों को लेकर धारणाएं बिगड़ सकती है और जिन पर ट्रंप निशाना साध रहे हैं उन आतंकी संगठनों को अमेरिका के खिलाफ भड़काया जा सकता है।

prime article banner

डोनाल्ड ट्रंप का रूख चुनाव प्रचार के दौरान से ही इस बात का सबूत रहा है जब उन्होंने अमेरिका में मुस्लिम देशों से आ रहे लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी लगाने की जोरदार हिमायत की थी। हालांकि, ट्रंप ने अपने रूख को थोड़ा लचीला करते हुए शुक्रवार को जब मुस्लिम देशों से आ रहे शरणार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी के आदेश दिए तो उन्होंने कहा कि अमेरिका मुस्लिमों को नहीं बल्कि आतंकियों को अपने यहां से बाहर रखना चाहता है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में मुस्लिमों की एंट्री पर लगे पूरी तरह से रोक: डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों के शरणार्थियों की एंट्री पर रोक के आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि हम उन्हें यहां नहीं देखना चाहते हैं। हम इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन खतरों को देश के अंदर ना आने दें जिनसे हमारे सैनिक देश से बाहर लड़ रहे हैं।

लेकिन, डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से जो फैसले दिए गए है उस पर चौतरफा कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की जा रही है। इंरव्यू में मुस्लिम बहुल देशों के दर्जनों अधिकारियों, विश्लेषकों और आम जनताओं ने ट्रंप के इस आदेश को उकसावे की कार्रवाई बताते हुए इस ओर इशारा किया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पूरे इस्लाम को एक समस्या मानते हैं।

इराकी नेता और वहां के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मउवफ्क अल-रूबेय ने कहा, मै ऐसा सोचता हूं कि यह पूरे मुस्लिम दुनिया को अलग-थलग करने का प्रयास है। इंस्तांबुल की बिल्गी यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर इल्तर तुरान ने कहा, आतंकवादी ये कह सकते हैं कि यह देखो उनके निशाने पर आतंकी नहीं बल्कि सारे मुसलमान है।

यह भी पढ़ें: US में बैन हुई इन 7 मुस्लिम देशों की एंट्री, ट्रंप ने लगाई रिफ्यूजी प्रोगाम पर रोक

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा निर्णय लेते हुए सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा दी। यह रोक फिलहाल 90 दिनों के लिए लगाई गई है जिसे बढ़ाया भी जा सकता है। जिन देशों के नागरिकों के आने पर रोक लगाई गई है उनके नाम- ईरान, इराक, सीरिया, लीबिया, यमन, सूडान और सोमालिया हैं। इसी के साथ ट्रंप ने अमेरिका के शरणार्थी कार्यक्रम पर भी चार महीने के लिए रोक लगा दी है। इसके चलते अमेरिका में किसी भी देश के शरणार्थी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: ट्रंप के आदेश से आहत हुई नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.