Move to Jagran APP

गाजा में फिर बरसे बम, 100 से ज्यादा मरे

दुनियाभर की तमाम कोशिशों के बाद इजरायल और फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच हुआ युद्धविराम तूफान से पहले की शांति साबित हुआ। सोमवार को अपने 10 सैनिकों की मौत से भड़के इजरायल ने गाजा पट्टी के घनी आबादी वाले तीन इलाकों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए। इन हमलों में 100 से भी ज्यादा फलस्तीनी मारे गए और इलाके का

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 06:26 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 09:58 AM (IST)
गाजा में फिर बरसे बम, 100 से ज्यादा मरे

गाजा। दुनियाभर की तमाम कोशिशों के बाद इजरायल और फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच हुआ युद्धविराम तूफान से पहले की शांति साबित हुआ। सोमवार को अपने 10 सैनिकों की मौत से भड़के इजरायल ने गाजा पट्टी के घनी आबादी वाले तीन इलाकों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए। इन हमलों में 100 से भी ज्यादा फलस्तीनी मारे गए और इलाके का इकलौता बिजली संयंत्र भी नष्ट हो गया। वायुसेना ने हमास के वरिष्ठ कमांडर के घर पर भी बमबारी की है।

loksabha election banner

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में लंबे सैन्य अभियान की चेतावनी दी है। चेतावनी को देखते हुए लड़ाई का अंत नजदीक नहीं दिख रहा। संघर्ष अब तक 1,100 लोगों की जान ले चुका है, जिसमें 56 इजरायली शामिल हैं। नेतन्याहू ने आरोप लगाया कि हमास ने युद्धविराम का उल्लंघन किया है। हम सैन्य अभियान तब तक जारी रखेंगे, जब तक हमास की सुरंगों का जाल बर्बाद नहीं कर दिया जाता और हमारे नागरिक, सैनिक और बच्चे सुरक्षित नहीं हो जाते। उन्होंने बताया कि सोमवार को हमने 10 सैनिक खोए। इनमें से पांच गाजा से इजरायल की ओर बनाई गई सुरंग में लड़ते हुए मारे गए।

इजरायली बमबारी में गाजा का इकलौता बिजली संयंत्र प्लांट नष्ट हो गया है। यहां से गाजा पंट्टी के दो तिहाई इलाके में बिजली आपूर्ति की जाती थी। संयंत्र के निदेशक ने कहा कि प्लांट पूरी तरह तबाह हो गया है। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक संयंत्र को दोबारा चालू करने में एक साल का समय लग सकता है। इजरायली सेना ने हमास कमांडर इस्माइल हनिया के घर को भी निशाना बनाया गया। फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात से करीब 60 हवाई हमले हो चुके हैं। सोमवार को अल शती शरणार्थी कैंप पर हुए हमले में नौ बच्चों की जान चली गई।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दोनों पक्षों को नागरिकों पर हमले का जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने गाजा पट्टी खाली करने की इजरायली चेतावनी को भी गलत बताया। मून ने कहा कि इससे नया संकट खड़ा हो जाएगा। गाजा संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद और इटली के प्रधानमंत्री मेटियो रेंजी के बीच चर्चा हुई है। सभी नेताओं ने मिस्त्र के प्रयासों की सराहना के साथ ही तत्काल संघर्ष विराम की मांग की।

------------------

(इनसेट)

------------------

नरसंहार कर रहा इजरायल : खामनेई

तेहरान : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने एक बार फिर अपने कट्टर दुश्मन इजरायल को निशाने पर लिया है। खामनेई ने इजरायल पर गाजा पट्टी में 'नरसंहार' करने का आरोप लगाते हुए पूरी दुनिया के मुस्लिमों से फलस्तीनियों को हथियार मुहैया कराने की अपील की। ईद के मौके पर दिए गए भाषण में सर्वोच्च नेता ने कहा कि इजरायल पागल कुत्ते और जंगली भेड़िए की तरह बर्ताव कर रहा है। उसने बड़े-बड़े हथियारों के साथ ऐसे लोगों के खिलाफ लड़ाई छेड़ी हुई है, जो चारों ओर से इजरायल से घिरे हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी कुछ नहीं कर रहे।

पढ़ें: खेल के मैदान पर भी उठने लगी हैं गाजा के समर्थन आवाजें

यूएन और यूएस ने की गाजा में स्थाई संघर्ष विराम की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.