Move to Jagran APP

दो बीवियों की चाहत में बन गया भिखारी

ईरान की गचसारान सिटी में इन दिनों एक भिखारी काफी चर्चा में है। इस भिखारी रोटी के लिए भीख नहीं मांगता, बल्कि यह दो बीवियां रखना चाहता है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर बीवियों का भीख से क्या संबंध. दरअसल, ईरान में इन दिनों महंगाई इस कदर बढ़ गई

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 08:17 PM (IST)
दो बीवियों की चाहत में बन गया भिखारी

तेहरान। ईरान की गचसारान सिटी में इन दिनों एक भिखारी काफी चर्चा में है। इस भिखारी रोटी के लिए भीख नहीं मांगता, बल्कि यह दो बीवियां रखना चाहता है। आप सोच रहे होंगे कि आखिर बीवियों का भीख से क्या संबंध. दरअसल, ईरान में इन दिनों महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि आम आदमी का गुजर बसर करना ही मुश्किल हो गया है। ऐसे में जब कोई दो बीवी रखने की चाहत रखे तो भिखारी की स्थिति तो हो ही सकती है।

loksabha election banner

अद्वितीय भिखारी

ईरानी न्यूज एजेंसी फारस ने इस भिखारी के अनोखे अंदाज को अद्वितीय कहा है। दरअसल, आर्थिक प्रतिबंधों के चलते ईरान को इस समय कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ ईरानी मुद्रा का अवमूल्यन व दूसरी तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई ने वहां की अर्थव्यवस्था को विनाश के कगार पर ला खड़ा किया है। प्रतिबंधों के लगने से पहले जहां एक नान रोटी 50 रियाल की मिलती थी, उसकी कीमत अब 1,000 रियाल हो चुकी है। महंगाई की मार रोटी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ईरानी समाज इन प्रतिबंधों के अन्य आयामों से रूबरू है।

मेरी मदद कीजिए

इस खबर के अनुसार यह व्यक्ति बिना भीख की गुहार लगाए शहर के बाजार में एक तख्ती लिए होता है, जिस पर लिखा है कृपया थोड़ी मदद कीजिए, दो बीवियां रखना चाहता हूं। आर्थिक प्रतिबंधों के चलते ईरान में महंगाई बहुत बढ़ गई है। वजह यह है कि एक ओर जहां इस्लाम में चार शादियों को धार्मिक मान्यता मिली है, वहीं दूसरी ओर ईरान की घटती जनसंख्या दर से चिंतित वहां के सर्वोच्च धर्मगुरु आयतुल्लाह खामेनई ने लोगों को अधिक संतान पैदा करने की सलाह दी है।

मुश्किल में पुलिस

वैसे तो इस्लाम में भीख मांगना यूं तो हराम करार नहीं है, लेकिन इसे नापसंदीदा जरूर माना गया है। ईरान में पुलिस भीख मांगने वालों पर सख्ती से कार्रवाई भी करती है, लेकिन इस अनोखे भिखारी पर ईरानी पुलिस कार्रवाई करने में नाकाम रही है। पुलिस इस पसोपेश में है कि यदि वह इस दो शादियों की इच्छा रखने वाले भिखारी को गिरफ्तार करती है तो धार्मिक मान्यता को ठेस पहुंचेगी और उसका यह कदम सर्वोच्च इस्लामी धर्मगुरु की सलाह की मुखालफत भी करता प्रतीत होगा।

पढ़ेंः दूसरे की पत्नियों से डेट करते हैं नब्बे फीसद मर्दः मांझी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.