Move to Jagran APP

सिर्फ चार दिन में कनाडा की स्लिम्‍स नदी हो गई गायब...!

आधुनिक इतिहास में पहली बार वैज्ञानिकों ने देखा है कि सिर्फ चंद दिनों में एक पूरी नदी गायब हो गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 19 Apr 2017 12:59 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 12:59 PM (IST)
सिर्फ चार दिन में कनाडा की स्लिम्‍स नदी हो गई गायब...!
सिर्फ चार दिन में कनाडा की स्लिम्‍स नदी हो गई गायब...!

कनाडा, एएफपी। ग्‍लोबल वार्मिंग ने कनाडा की एक नदी के प्रवाह को बदल दिया है, जिसे शोधकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन की चरम सीमा कहा है। स्लिम्स नदी की खोज बेरिंग सागर से दूर एक दूसरे वाटरशेड में हुई जो प्रशांत महासागर में जाकर मिलती थी, लेकिन अब ये नदी गायब हो गई है। वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गेरार्ड रो ने बताया कि स्लिम्‍स नदी का पानी केवल चार दिन में ही सूख गया।

loksabha election banner

खबर के मुताबिक, ज्यादा गर्मी की वजह से ग्लेशियर पर बर्फ तेजी से पिघलने लगी और इस कारण पानी का बहाव काफी तेज हो गया। पानी के तेज बहाव ने लंबे समय से बह रही स्लिम्स नदी के रास्तों से दूर अपना अलग रास्ता बना लिया। अब नई नदी स्लिम्स के विपरीत दिशा में अलास्का की खाड़ी की ओर बहती है।

आधुनिक इतिहास में पहली बार वैज्ञानिकों ने देखा है कि सिर्फ चंद दिनों में एक पूरी नदी गायब हो गई है। नदी की चोरी की कहानी आपने सुनी होगी, जहां एक नदी के प्रवाह पर दूसरे द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। लेकिन ऐतिहासिक साक्ष्य यह बताते हैं कि इस प्रक्रिया के लिए आमतौर पर हजारों साल लगते हैं, पर इस मामले में कनाडा के कास्कवुल्श ग्लेशियर से निकली स्लिम्‍स नदी केवल चार दिनों में सूख गई। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि भू-वैज्ञानिक इसका कारण जलवायु परिवर्तन मान रहे हैं। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के कैनेडियन जियोमोर्फोलॉजिस्ट डैनियल शुगर के नेतृत्व में शोधकर्ता का एक दल स्लिम्‍स नदी की जांच करने पहुंचा था, लेकिन उन्‍हें यह देखकर बड़ी हैरानी हुई कि वहां अब कोई नदी थी ही नहीं। नदी का पानी गायब हो गया था। 

इस बारे में पिछले सोमवार को नेचर जियोसाइंस पत्रिका में रिपोर्ट भी प्रकाशित हुई है। इसमें बताया गया है कि एक तरफ ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हुए इस बदलाव के कारण स्लिम्स नदी पतली धारा में बदल गई। उधर दूसरी तरफ अल्सके नदी, जहां अब ग्लेशियर का पानी जा रहा है, वो 60 से 70 गुना ज्यादा बड़ी हो गई है। हैरानी की बात यह है कि ये दोनों नदियां एक समय एक समान थीं।

इसे भी पढ़ें: गोमती रिवर फ्रंट घोटाले का एक भी दोषी नहीं बचेगा- औलख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.