Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान में एक और ‘ऑनर किलिंग’, ब्रिटिश ब्‍यूटीशियन की हत्‍या

ब्रिटिश की ब्‍यूटी थेरैपिस्‍ट की पाकिस्‍तान में हत्‍या कर दी गयी है। पुलिस का दावा है कि उन्‍हें गला घोंट कर मारा गया है जबकि परिजनों का कहना है कि उनकी मौत हर्ट अटैक से हुई है।

By Monika minalEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 10:54 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 11:15 AM (IST)
पाकिस्‍तान में एक और ‘ऑनर किलिंग’, ब्रिटिश ब्‍यूटीशियन की हत्‍या

इस्लामाबाद। ब्रैडफोर्ड की 28 वर्षीय सामिया शाहिद उत्तरी पंजाब में रिश्तेदारों से मिलने आयीं थी तभी उनकी मौत हो गयी। पति का कहना है कि उनकी मौत स्वभाविक नहीं है बल्कि यह ऑनर किलिंग का मामला है, क्योंकि उन्होंने परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की थी। हालांकि सामिया के पिता मोहम्मद शाहिद इन आरोपों से इनकार करते हैं।

loksabha election banner

द फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस ने सामिया की मौत की पुष्टि की है। वेस्ट यार्कशायर पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि सामिया की मौत कैसे हुई। ब्रैडफोर्ड वेस्ट की सांसद नाज शाह भी सामिया की मौत की जांच कर रही हैं।

वहीं सामिया के पति सैयद मुख्तार काजिम ने कहा कि जब वो पाकिस्तान गई उससे पहले उनके परिवार ने जान से मारने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा,’वो हमें इसलिए धमकी दे रहे थे क्योंकि परिवार की इच्छा के खिलाफ उन्होने अपने पहले पति को छोड़ मुझसे शादी की थी।‘ उन्होंने कहा कि उन्हें परिवार के जरिए पता चला कि सामिया की मौत दुबई से पाकिस्तान की यात्रा के बाद हर्ट अटैक से हुई।

काजिम ने सामिया का दोबारा पोस्टमार्टम की मांग की और मामले को संदिग्ध बताया है। वहीं हत्या के आरोपों से इनकार करते हुए सामिया के पिता मोहम्मद शाहिद ने कहा कि वो नहीं जानते हैं कि सैयद मुख्तार काजिम कौन हैं। सामिया के चाचा तबरेज अख्तर ने कहा, 'यह व्यक्ति उसका पति होने का दावा कर रहा है, जो कि गलत है। सामिया की शादी उसके चचेरे भाई से हुई थी।‘

डेली मेल के अनुसार, शाहिद की जो तस्वीरें सामने आयी हैं उसमें उनके गले पर 7.5 इंच का लाल निशान है और मुंह व नाक से खून आ रहा है।

पाक सरकार ने मॉडल कंदील की 'ऑनर कीलिंग' मामले में लिया ये अनोखा फैसला !

काजिम ने शाहिद से 2014 में लीड्स के टाउन हॉल में शादी की थी और वे दुबई में एक साथ रह रहे थे। पाकिस्तानी पुलिस ने पहले यह बताया था कि शाहिद के शरीर पर घायल होने के कोई निशान नहीं थे और उत्तरी पंजाब के पंडोरी में रह रहे उनके परिवार को दफनाने की अनुमति दे दी थी।

लेकिन इंवेस्टीगेटर्स ने अब इसे हत्या का मामला करार देते हुए जांच को कहा है। इंवेस्टीगेटर्स के अनुसार शाहिद के परिवार वालों ने इस मामले को दबाने के लिए अधिकारियों को घूस भी दिया था। उनके परिवार का कहना था कि शाहिद की मौत हर्ट अटैक से हुई। पोस्टमार्टम में भी यह बात सामने आयी कि उनके गले पर लाल निशान देखा गया। यह रिपोर्ट 20 जुलाई को पुलिस को सौंपी गयी थी।

शाहिद के पूर्व पति मोहम्मद शकील और पिता मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके कजिन मोबिन मोहम्मद को भी पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। तीनों को जमानत दी गयी है।

शाहिद की पहली शादी उनके कजिन मोहम्मद शकील से हुई थी और शादी के एक साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे।

शाहिद के दूसरे पति काजिम ने कहा,’मैंने सामिया को खो दिया और उसे वापस नहीं ला सकता लेकिन मुझे मदद की जरूरत है। उनके जाने से मैं बिखर गया हूं।‘ उन्होंने कहा,’वह काफी अच्छी इंसान थी और उन राक्षसों ने उन्हें मार दिया। वे मानते हैं कि वे कुछ भी कर सकते हैं और कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ेगा।‘

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि शाहिद की मौत प्राकृतिक कारणों से नहीं हुई और हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारी, विसाल फखार सुल्तान राजा ने कहा,’पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि उनके गले पर निशान है जिससे पता चलता है कि उनकी हत्या की गई।‘

पाकिस्तान में हर वर्ष रिश्तेदारों द्वारा ‘परिवार की इज्जत’ के नाम पर 500 महिलाओं की हत्या की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.