PreviousNext

एक अनोखा गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जा रहे हैं घर

Publish Date:Sat, 18 Mar 2017 11:31 AM (IST) | Updated Date:Sat, 18 Mar 2017 01:55 PM (IST)
एक अनोखा गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जा रहे हैं घरएक अनोखा गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जा रहे हैं घर
पनामा में एक ऐसे गांव का निर्माण हो रहा है जिसमें सभी घर प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जाएंगे।

र्ईंट पत्थरों और लकड़ी से बने घर तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी प्लास्टिक की बातलों से बने घर देखे हैं। 
जी हां, पनामा नाम के देश में जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे, दरअसल यहां एक ऐसे गांव का निर्माण हो रहा है जिसमें सभी घर प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जाएंगे। प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण के लिए नुकसानदेह होती है, अक्सर हम इन्हें कबाड़ समझकर इधर-उधर फेंक देते हैं। इनका दोबारा प्रयोग करना भी मुश्किल होता है और अगर जला दिया जाये तो इससे वायु प्रदूषण भी होता है।  
इन सभी कारणों से एक व्यक्ति ने पर्यावरण को बचाने और पुरानी बोतलों को दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए यह नया उपाय खोज निकाला है। 
पनामा में 83 एकड़ क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से बनाया जा रहा यह प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा होने वाला है। हर घर यहां 14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़ा होगा और कुल 120 घर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा यहां सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डन भी बनाये जाएंगे।
आश्चर्य की बात तो यह है कि इन घरों में आपको एसी लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। गर्मी के दिनों में आम घरों के तापमान के मुकाबले प्लास्टिक बोतलों से बने घरों का तापमान काफी कम है। निर्माताओं का दावा है कि मजबूती के मामले में भी कोई समझौता नहीं किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें: 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:The First Ever Plastic Bottle Village Is In Development(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब डूबे टाइटेनिक का आप करीब से कर सकेंगे दीदारअब जल्द ही आने वाली है बुढ़ापा रोकने वाली चाय
यह भी देखें