Move to Jagran APP

गाय का दूध भूल जाइए साहब! अब तो कॉकरोच के दूध से मिलेगी ताकत

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ये तो हमने सुना भी है और दूध पीकर सेहत भी बनाई है लेकिन कभी ये सुना है कि कॉकरोच का दूध पीने से स्वास्थ्य को चार गुना लाभ मिलता है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:37 PM (IST)
गाय का दूध भूल जाइए साहब! अब तो कॉकरोच के दूध से मिलेगी ताकत

बचपन से ही हम सभी अपने-अपने घरों में ये सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध पीने से ताकत मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के दूध से ज्यादा कॉकरोच का दूध पीने वाले ज्यादा ताकतवर होते हैं।
आपके दिमाग में जरूर ये सवाल घूम रहा होगा कि क्या कॉकरोच का दूध भी होता है? और होता है तो उसको पीकर कौन ताकतवर हो सकता है?

loksabha election banner

पढ़ें- ओ तेरी! हवस में अंधे इस शख्स ने बंदर का रेप कर दिया

सबसे पहले तो आपको बता दें कि ये खोज बाहर देश के वैज्ञानिकों ने नहीं बल्कि हमारे भारतीय वैज्ञानिकों ने की है। भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से चार गुना फायदेमंद होता है।

ये दूध पैसीफिक बीटल कॉकरोच से मिलता है। इस खोज से जुड़े वैज्ञानिकों का तो यहां तक मानना है कि इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।

उनके अनुसार, कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से कहीं ज्यादा फायदेमंद है और ये एक बेहतरीन सुपरफूड है। ये इकलौती ऐसी प्रजाति है जिसके जन्मे बच्चे हमेशा जवान रहते हैं।

इस कॉकरोच के शरीर में एक ऐसा दूध बनता है जिसमें प्रोटीन क्रिस्टल्स होते हैं। जिसे ये जन्म से पहले ही अपने इंब्रॉएज को पिलाते हैं।

पढ़ें- यूपी के इस शहर में वाकई में एलियन आए थे? जानिए इसके पीछे का सच

इस स्टडी के लेखक संचारी बनर्जी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया है कि ये क्रिस्टल कंप्लीट फूड होते हैं। इसमें प्रोटीन, फैट और शुगर की मात्रा होती है। अगर आप इसके प्रोटीन सीक्वेंस को देखें तो आप पाएंगे कि इनमें सभी प्रकार के जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं।

प्रोटीन के कुछ और भी कई फायदे हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि यह लंबे समय तक एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि पैसीफिक बीटल कॉकरोच के इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।

पढ़ें- 7.5 लाख रुपये का अंगूर का गुच्छा, अब ये ना कहना कि ये तो खट्टे हैं

ये अध्ययन International Union of Crystallography Journal में प्रकाशित किया गया है। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं है जब कीट-पतंगों को सुपरफूड के रूप में इस्तेमाल करने की बात कही गई है। पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में रेड मीट की जगह कॉकरोचों को खाने की सलाह दी गई थी। शोध में कहा गया था कि प्रोटीन के लिए रेड मीट खाने से बेहतर है कॉकरोच खाना।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.