Move to Jagran APP

क्या बात है...इससे ज्यादा विकसित गांव नहीं मिलेगा, यहां तो किसान की कमाई 80 लाख रुपये है!

हमारे देश में किसानों की क्या हालत है ये खबर तो हम आए दिन सुनते रहते हैं और जानते भी हैं कि देश में किसान किस स्थिति से गुजर रहे हैं लेकिन एक गांव ऐसा भी है जहां के किसान 80 लाख..

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2016 03:22 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2016 05:14 PM (IST)
क्या बात है...इससे ज्यादा विकसित गांव नहीं मिलेगा, यहां तो किसान की कमाई 80 लाख रुपये है!

हमारे देश में एक किसान की महीने में औसत कमाई 6426 रुपए है साथ ही उन पर 47000 रुपए का औसत कर्ज भी है। इसके बारे में एनएसएसओ (नेशनल सेंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन) ने रिपोर्ट जारी की, जिसमें यह बताया गया है। वहीं दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जहां की सुख-सुविधाएं बड़े-बड़े शहरों को भी पीछे छोड़ देती है। हम जिस गांव की बात कर रहें हैं वहां के किसानों की कमाई सालाना 80 लाख रुपए है।

loksabha election banner


कहां है ये गांव
ये गांव चीन के उत्तरी तट के पास बसे जियांगयिन शहर में है। इस गांव में रहने वाले सभी 2000 लोगों की सलाना आमदनी एक लाख यूरो (करीब 80 लाख रुपए) है। हुआझी गांव एक सफल समाजवादी गांव का मॉडल पेश कर रहा है। हालांकि शुरुआती दौर से गांव की तस्वीर ऐसी नहीं थी।

पढ़ें- बचपन से लेकर अब तक खूब खाया Parle-G, लेकिन कितना जानते हो इसके बारे में

दरअसल 1961 में स्थापना के बाद यहां कृषि की हालत बहुत खराब थी। लेकिन गांव की कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रहे ‘वू रेनवाओ’ ने इस गांव की सूरत ही बदल दी। वू ने औद्योगिक विकास की योजना के लिए पहले गांव का निरीक्षण किया और फिर एक मल्टी सेक्टर इंडस्ट्री कंपनी बनाई। उन्होंने सामूहिक खेती की प्रणाली का नियम बनाया। इसके साथ ही 1990 में कंपनी को स्टॉक मार्केट में लिस्ट कराया। गांव के लोगों को कंपनी में शेयरधारक बनाया गया।


इस गांव की स्टील, सिल्क और ट्रेवल इंडस्ट्री खास तौर पर विकसित हैं और इसने 2015 में मुख्य रूप से 9.6 अरब डॉलर के फायदे का योगदान दिया। गांव के लोगों के लाभ का हिस्सा कंपनी में शेयर होल्डर निवासियों के बीच बांटा जाता है।

पढ़ें- कमाल है! इस बच्ची को 196 देशों की राजधानी मुंहजबानी याद हैं

एक वेबसाइट के मुताबिक उनके सकल वार्षिक आय का एक बड़ा हिस्सा यानी 80% टैक्स में कट जाता है, लेकिन इसके बदले में रजिस्टर्ड नागरिकों को बंगला, कार, मुफ्त स्वास्थ्य, सुरक्षा, मुफ्त शिक्षा, शहर के हेलिकॉप्टर का मुफ्त इस्तेमाल के साथ ही होटलों में मुफ्त खाने की सुविधा भी मिलती है।


हुआझी गांव समृद्ध के साथ-साथ देखने में भी बहत आकर्षक है। देशी-विदेशी तकरीबन 5 हजार लोग रोज इस गांव में घूमने और इसे देखने आते हैं। इन्हें गांव में घूमने के लिए एंट्रेंस फीस भी चुकानी पड़ती है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.