Move to Jagran APP

गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिये चीन ने अपनाया ये अनोखा तरीका

बच्चों की तलाश के लिये सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर भी लगाये जाते हैं। मकसद सिर्फ एक होता है कि बस हमारा खोया हुआ बच्चा हमें वापिस मिल जाये।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 02:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 02:36 PM (IST)
गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिये चीन ने अपनाया ये अनोखा तरीका

आये दिन बच्चों के खो जाने की खबरें आती रहती हैं। गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिये विभिन्न प्रकार के विज्ञापन अखबारों और टीवी मे आपने देखे होंगे। बच्चों की तलाश के लिये सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर भी लगाये जाते हैं। मकसद सिर्फ एक होता है कि बस हमारा खोया हुआ बच्चा हमें वापिस मिल जाये। ये एक ऐसी समस्या है जो सिर्फ इस देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी आम है। हमारे पड़ोसी देश चीन में भी हर साल हजारों बच्चे गुम हो जाते हैं। इसलिये वहां कि एक कंपनी ने गुम हुये इन बच्चों को ढ़ूंढने का एक नायाब तरीका निकाला है।

loksabha election banner

द लॉजिकलइंडियन के अनुसार चीन के शानडांग राज्य के किंगडाओ स्थित फूड कंपनी ने बाओबेईहुइजा वेबसाइट के साथ मिलकर एक अभियान शुरू किया है। जिसके तहत कंपनी ने पांच लाख मिनरल वाटर की बोतलें बाजार में निकाली हैं जिन पर खोये हुए बच्चों का फोटो सहित बायोडाटा प्रिंट किया है जिसमें पेरेंट्स का नाम और फोन नंबर भी होता है। एक बोतल पर अधिकतम छह बच्चों का बायोडाटा छापा गया है। इन बोतलों को सुपरमार्केट, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बेचा जा रहा है।

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि इस कंपनी की ऐसी पहल से अब तक 1700 से अधिक बच्चे अपने घरवालों के पास लौट आये हैं। एक मां का तो छ: साल से गुमशुदा बेटा मिल गया। इस सफलता से उत्साहित होकर करीब 32 हजार पेरेंट्स अब तक अपने बच्चों की तलाश के लिए कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

इस कंपनी को यह आइडिया न्यूयॉर्क के एक पिता द्वारा अपनाए गए तरीके से मिला। उसने 1979 में अपने छ: साल के बच्चे को खोजने के लिए दूध के पैकेट्स पर अपने बच्चे की तस्वीर छपवाकर शहर भर में बांटी थी।

READ: बेटे के हेयर स्टाइल की वजह से गयी पिता की नौकरी

इस बच्चे को देख हर कोई था हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.