Move to Jagran APP

आखिर लोग आत्महत्या क्यों करते हैं, ये बात आपको चौंका देगी

हम आए दिन आत्महत्या करने की खबरें पढ़ते भी हैं और सुनते भी हैं लेकिन क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि लोग ऐसा कदम कब और क्यों उठाते हैं, आपको नहीं पता होगी ये बात...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2016 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2016 02:53 PM (IST)
आखिर लोग आत्महत्या क्यों करते हैं, ये बात आपको चौंका देगी

देश में परीक्षा के तनाव के कारण बड़ी संख्या में विद्यार्थी आत्महत्या करते हैं और फिर अपनी जीवनलीला को देश में परीक्षा के तनाव के कारण बड़ी संख्या में विद्यार्थी आत्महत्या करते हैं और फिर अपनी जीवनलीला को समाप्त करने का दूसरा बड़ा कारण दिल का टूटना है।

loksabha election banner

मनोचिकित्सको श्याम भट का दावा है कि देश में परीक्षाओं की वजह से होने वाले तनाव के बाद आत्महत्या करने का सबसे बड़ा कारण दिल का टूटना है। श्याम करीब 1 साल पहले तब सुर्खियों में आए थे, जब अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने टीवी पर एक साक्षात्कार में अपने संघर्ष के दौर में अवसादग्रस्त होने का जिक्र किया था।

भट ने कहा कि भारत में हर साल 1.35 लाख से अधिक लोग आत्महत्या करते हैं। इनमें से करीब 20,000 लोगों के आत्महत्या करने का कारण दिल का टूटना होता है। उन्होंने बहुत ही दर्दनाक दौर से गुजरने के दौरान मनुष्य के दिमाग और शरीर पर पड़ने वाले असर को बयां करती एक किताब लिखी है। किताब में इस स्थिति से निपटने के तरीके भी सुझाए गए हैं।

पढ़ें- Warning: भूतों पर यकीन नहीं करते तो इस वीडियो को देखने के बाद करने लग जाएंगे!
न्यूजीलैंड में जन्मे एमबीबीएस डॉक्टर भट ब्रिटेन और अमेरिका में कार्य करने के बाद अब बेंगलुरु में अपनी मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराते हैं। उन्होंने अपनी किताब के लिए प्यार और दिल टूटने जैसा विषय इसलिए चुना है, क्योंकि लोग किसी डॉक्टर से इस विषय पर चर्चा करने की उम्मीद नहीं करते।

पढ़ें- ये क्या है? स्लिम बनी रहने के लिए यह लड़की खा रही है बच्चों की चीज


डॉ. श्याम भट ने कहा कि कॉलेजों और संस्थानों में जाते हुए उन्होंने पाया कि सलाह देने वाले दिल टूटने पर चर्चा करते थे लेकिन उसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग इसके कारण आत्महत्या कर रहे थे या अवसाद में थे।

भट ने अपनी युवावस्था में हुए प्यार और फिर उसे खोने के अपने अनुभवों को किताब में बयां करने का प्रयास किया है। उनकी किताब ‘हाउ टू हील योर ब्रोकन हार्ट : ए साइकायट्रिस्ट्स गाइड टू डीलिंग विथ हार्टब्रेक’ जैगरनॉट ऐप पर उपलब्ध है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.