Move to Jagran APP

डेटिंग...एक रिश्ते की शुरूआत है, फिजिकल रिलेशनशिप का लाइसेंस नहीं

याद रखिए प्यार बदतमीज़ी से पेश नहीं आता। डेटिंग करना भी कोई खेल नहीं है। इससे पहले कि आप किसी

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 05:16 PM (IST)
डेटिंग...एक रिश्ते की शुरूआत है, फिजिकल रिलेशनशिप का लाइसेंस नहीं

आजकल डेटिंग एक आम बात हो गयी है ना तो इसे गलत समझा जाता है नाही इस पर ज्यादा रोक टोक होती है। ऐसा होना भी नहीं चाहिए, क्योंकि ये किसी रिश्ते के बनने से पहले उसमें जरूरी समझ को विकसित करने सबसे आसान और समझदारी भरा रास्ता है।

loksabha election banner

सारी अच्छाईयों के बावजूद ये जान लेना भी जरूरी है कि ये फिसलन भरा रास्ता है। अगर सावधनी ना बरती जाये तो ये दो लोगों के लिए, या दोनों में किसी एक के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर सकता है। डेटिंग को फिजिकल रिलेशन को टेस्ट करने का जरिया समझ लेना गलत है। आइये जाने क्या है डेटिंग का मतलब, उसका मकसद और तरीका।

डेटिंग का मतलब है प्यार की शुरूआत दोस्ती से
डेटिंग का मतलब है, किसी एक ही व्यक्ति के साथ घूमना-फिरना या मिलना-जुलना जिसे आप पसंद करते हैं और उसे भी आपमें दिलचस्पी है। अगर दो लोग दूसरे को पसंद करते हैं और रोज़ एक-दूसरे से बातें करते हैं, फिर चाहे फोन पर या आमने-सामने, चाहे चोरी-छिपे या खुल्लम-खुल्ला, तो इसे डेटिंग कहते हैं।

पढ़ें- एक बच्चा मेट्रो ट्रेन देखने के लिए आया बिहार से दिल्ली

इसकी शुरूआत दोस्ती से ही होती है और आगे शादी तक जाने की पूरी संभावना होती है। हालाकि जरूरी नहीं है कि हर डेटिंग का मतलब शादी तक का सफर तय करना हो। कई बार डेटिंग के दौरान ही आप जान पाते हैं कि ये रिश्ता जीवन भर चलने वाला नहीं है। इसीलिए कहा है कि पहले व्यक्ति को और फिर रिश्ते की गहराई को समझें, इसके बाद ही फिजिकली करीब आने की कोशिश करें।

मकसद हो नेक
याद रखें डेटिंग जज्बातों से जुड़ी चीज है कोई बिजनेस या टाइमपास नहीं है। इसके बावजूद अगर आप के लिए डेटिंग फ्लर्टिंग और टाइमपास है तो फिर इसकी हद तय करें। ताकि ना आपके पास कोई पछतावा हो ना दूसरा आहत हो और आपके बारे में कोई गलत राय बनाये। क्योंकि इसी खेल में कभी आप अगर सिरियस रिलेशन में पड़ गए तो आपको भी चोट पहुंच सकती है।

पढ़ें- OMG! शेरनी को किस करने के लिए उसके बाड़े में कूद गया ये शख्स

इसीलिए डेट करने का एक नेक मकसद होना चाहिए। एक लड़का और लड़की एक-दूसरे को अच्छी तरह जानने की कोशिश करते हैं और यह तय करते हैं कि वे एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं या नहीं। माना कि कई बार आपकी उम्र के लड़के-लड़कियाँ शादी करने के इरादे से डेटिंग न करें। उन्हें शायद किसी खास दोस्त के साथ सिर्फ वक्त बिताना अच्छा लगे। इसके बावजूद ये सच है कि कि जब आप किसी को डेट करते हैं, तो उसके दिल में आपके लिए भावनाएं पैदा होती हैं।

पढ़ें- गर्लफ्रेंड मिलने के बाद आखिर दोस्त क्यों कहते हैं...यार तू तो बदल गया है

इसलिए इस बात का ध्यान रखिए कि आपके इरादे नेक हों। ज़रा सोचिए क्या आप चाहते हैं कि कोई आपके जज़्बातों के साथ ऐसे खेले जैसे ये कोई खिलौना हों कि जब चाहा उससे मन बहला लिया और जब चाहा उसे उठाकर फेंक दिया? नहीं ना! तो फिर दूसरों के साथ ऐसा मत कीजिए! याद रखिए प्यार बदतमीज़ी से पेश नहीं आता। डेटिंग करना भी कोई खेल नहीं है। इससे पहले कि आप किसी एक व्यक्ति के साथ डेटिंग करना शुरू करें, आप एक अहम सबक अच्छी तरह पढ़ लें और वह है, दोस्ती करना सीखना।

कुछ ऐसा है डेटिंग का तरीका
डेटिंग का तरीका है सीढ़ी दर सीढ़ी आगे बढ़ना। जब आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होती है जो आपको लगता है कि वो आपके लिए ठीक रहेगा, तो आप उसके साथ एक मजबूत रिश्ता बना पाओगे। इस रिश्ते में दोस्ती शुरू कीजिए।

क्योंकि अगर आप एक सीरियस रिलेशनशिप में पहुंचते हें तो ये आगे शादी तक भी पहुंच सकता है और एक कामयाब शादी ऐसे दो लोगों का मिलन है जो अच्छे दोस्त होते हैं। इसलिए अपनी पहली डेट में सबसे अच्छा व्यवहार करें। बाद की डेट्स में यह जानने का प्रयास करें कि उस कि व्यक्ति की असलियत क्या है।

पढ़ें- तोते का दीवानाः उसके जैसा दिखने के लिए कटवा लिए अपने कान, अब नाक की बारी

डेटिंग के जरिए ये जानने को प्रयास करें कि क्या वह आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है या नहीं? क्योंकि बिना जाने-समझे किसी से लम्बी अवधि का सम्बन्ध कायम कर लेना मूर्खतापूर्ण है। इससे दिल भी टूटते हैं और जब असलियत सामने आती है तब दूसरी परेशानियां भी खड़ी होती हैं। डेटिंग से आप खुश रहना सीखें और बेहतर ढंग से इन्जॉय करें।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.