Move to Jagran APP

आपको पता है...Google का जो Doodle है उसकी शुरूआत कब हुई और इसे बनाता कौन है?

डूडल का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। क्या आप बता सकते हैं कि डूडल बनाने के पीछे किसका हाथ है। समय-समय पर डूडल में बदलाव होते तो आपने देखा भी होगा।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 04:32 PM (IST)
आपको पता है...Google का जो Doodle है उसकी शुरूआत कब हुई और इसे बनाता कौन है?

हम सभी अपनी लाइफ में गूगल का इस्तेमाल बहुत करते हैं इसके बिना कोई काम नहीं होता, जब भी किसी चीज की जानकारी चाहिए तो तुरंत गूगल करते हैं। इसके साथ ही कई बार आपने देखा होगा कि गूगल समय समय पर अपनी इमेज बदलता रहता है जिसे हम डूडल कहते हैं जो हमें याद दिलाता रहता है कि आज एक खास दिन है किसी का जन्मदिन, किसी की जयंती या कुछ और...लेकिन कभी आपने सोचा है कि इस डूडल की शुरूआत कैसे हुई और इसके बनाता कौन है?

loksabha election banner

पढ़ें- हवाई सफर के शौकीन्स के लिए शुरू हुई है स्पेशल फ्लाइट, किराया मत पूछो भाई!

वैसे डूडल बनाने वालों की टीम होती है, जो बहुत सक्रियता के साथ काम करती है। हम आपको बताते हैं कि इसकी शुरूआत किसने की और इस डूडल को बनाता कौन है?

पढ़ें- ये परी आसमान से गिरी या नहीं ये तो पता नहीं, कुछ तो हुआ है तभी हंगामा हुआ

पढ़ें- बुढ़ापे को किक मारती हुई मौत को चकमा दे सकती है ये दवाई

डूडल शुरुआत 1998 में हुई थी। जब गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन बर्निंग मैन फ़ेस्टिवल में जा रहे थे। वो स्केच के ज़रिए लोगों को बताना चाहते थे कि वो दफ़्तर से बाहर हैं। इसी तरह डूडल की शुरुआत हुई। एक नोटिफिकेशन के तौर पर शुरू किया गया डूडल आज गूगल का बड़ा ब्रांड बन गया है। इससे गूगल हमेशा सुर्खियों में रहता है।

पढ़ें- अरे अरे अरे!...जरा इधर ध्यान दें लड़कियां, सेल्फी लेने से पहले पढ़ें इसे

मिलिए डूडल के कर्ताधर्ता से

पढ़ें- शराब और मौज मस्ती के नशे में चूर इस लड़की ने पुलिस से किया फ्लर्ट, लेकिन...

रेयान गर्मिक अमेरीका के रहने वाले हैं, उन्हें बचपन से ही ड्रॉइंग बनाने का शौक था। बचपन का ये शौक आज उनका करियर बन चुका है। कभी उनकी ड्रॉइंग की तारीफ उनके मां-बाप और भाई-बहन करते थे। जबकि आज दुनिया भर में करो़ड़ों लोग उनके मुरीद बन गए हैं।

पढ़ें- सेल्फी तो आपने बहुत ली होंगी लेकिन इसके बारे में ये बात नहीं जानते होंगे

डूडल में चित्रकारी और तकनीक का अनोखा संगम देखने को मिल रहा है। रेयान और उनकी टीम डूडल की बेहतरी के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। उनके अंडर करीब दर्जन भर लोग काम करते हैं। जो गूगल के डूडल या उसके लोगों को बदल-बदल कर लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश में लगे रहते हैं।

डूडल बनाना आसान नहीं

डूडल बनाना कोई मजाक नहीं होता है। इसके लिए डूडलर के अंदर कलाकारी और तकनीकी समझ का तालमेल होना सबसे ज़रूरी है। एक अच्छा डूडल तभी बन सकता है, जब लोग उसे सराहें।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.