Move to Jagran APP

आ गई वो मशीन जो पेशाब को पीने का पानी बना देगी!

हां भइया! सही पढ़ा आपने अब इंसान के पेशाब से पीने का पानी बनेगा, वैज्ञानिक जो हैं वो कुछ भी कर सकते हैं, ये भी अब मुमकिन हो गया जानिए कैसे?

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 02:47 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 03:40 PM (IST)
आ गई वो मशीन जो पेशाब को पीने का पानी बना देगी!

इस दुनिया में कुछ भी मुमकिन है, अब इस खबर को ही ले लो वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बना ली है जो आपके पेशाब को पीने का पानी बना देगी और तो और ये मशीन सौर ऊर्जा से चलती है, बिजली की भी झंझट नहीं। इस हिसाब से तो ये ऐसी जगह पर भी काम कर सकती है जहां बिजली नहीं है।

loksabha election banner

अब मान लो आप ऐसी जगह पर फंस गए जहां पर दूर दूर तक पीने का पानी नहीं है गला प्यास के मारे सूखा जा रहा है पानी चाहिए ही चाहिए तो ऐसे में ये मशीन आपकी ये समस्या दूर कर सकती है।

University Of Ghent के शोधकर्ता Sebastiaan Derese बताते हैं कि इस मशीन में एक खास झिल्ली लगी है, जो सरल प्रक्रिया से पेशाब को पीने लायक पानी में तब्दील कर देती है। ये मशीन बहुत कम ऊर्जा के इस्तेमाल से पेशाब को स्वच्छ पानी में बदल सकती है।

पढ़ें- ओ तेरी! हवस में अंधे इस शख्स ने बंदर का रेप कर दिया

इस मशीन में एक बड़ी टंकी में पेशाब एकत्रित होता है, जिसे सौर ऊर्जा से चलने वाले Boiler में उबाला जाता है। इसके बाद इसे एक खास झिल्ली से छाना जाता है, जो पेशाब में से Potassium, Nitrogen और Phosphorus जैसे तत्वों को अलग कर देती है।
peeforscience के Slogan के साथ इस दल ने Ghent में 10 दिवसीय संगीत व नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें शामिल हुए लोगों के पेशाब से उन्होंने 1,000 लीटर पीने का पानी बनाया। अब इस पानी का इस्तेमाल बियर बनाने में किया जायेगा।

पढ़ें- हमारे देश में सुबह-सुबह ही क्यों दी जाती है फांसी, जल्लाद क्यों कहता है 'हम तो हुक्म के गुलाम हैं'

Derese बताते हैं कि उनका लक्ष्य इस मशीन को Sports Venues और Airports पर लगाने का है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पीने का पानी बनाया जा सके। ग्रामीण इलाकों और विकासशील देशों में भी इसे इस्तेमाल कर के स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराया जा सकता है।

पढ़ें- गाय का दूध भूल जाइए साहब! अब तो कॉकरोच के दूध से मिलेगी ताकत
जहां विश्व के कई इलाके सूखे और पानी की कमी की मार झेल रहे हैं, वहां ये तकनीक एक वरदान साबित हो सकती है। यदि ये तकनीक भारत में आती है, तो ये देखना दिलचस्प होगा कि पेशाब को स्वच्छ कर के बनाये गए पानी को पीने के लिए लोग तैयार होते हैं या नहीं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.