Move to Jagran APP

43 वर्ष के राहुल की संसद में उपस्थिति महज 43 फीसद

नई दिल्ली। ऐसे समय में जब यह अपेक्षा की जा रही है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव बाद बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगे, संसदीय कामों के प्रति उनकी गंभीरता सवालों के घेरे में है। दो दिन पहले समाप्त हुए संसद सत्र के आंकड़े यही कह रहे हैं। इसके अनुसार युवा सांसद चाहे वे किसी भी दल के हों, कई मोर्चो पर आगे रहे।

By Edited By: Published: Mon, 09 Sep 2013 01:27 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2013 01:48 AM (IST)
43 वर्ष के राहुल की संसद में उपस्थिति महज 43 फीसद

नई दिल्ली। ऐसे समय में जब यह अपेक्षा की जा रही है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव बाद बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगे, संसदीय कामों के प्रति उनकी गंभीरता सवालों के घेरे में है। दो दिन पहले समाप्त हुए संसद सत्र के आंकड़े यही कह रहे हैं। इसके अनुसार युवा सांसद चाहे वे किसी भी दल के हों, कई मोर्चो पर आगे रहे। सदन में उपस्थिति के मामले में तो वे निश्चित रूप से औरों से आगे रहे लेकिन राहुल गांधी इसके अपवाद बने रहे।

loksabha election banner

पढ़ें: मनमोहन को मंजूर राहुल का नेतृत्व

43 वर्षीय राहुल गांधी की सदन में उपस्थिति भी 43 फीसद ही रही। अमेठी के इस सांसद ने केवल एक बहस में भाग लिया जबकि सभी सदस्यों की औसत उपस्थिति करीब 77 फीसद रही है। मध्य प्रदेश के मंदसौर से सांसद मीनाक्षी नटराजन की संसद में वर्ष 2009 के जून से उपस्थिति 85 फीसद रही। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की करीबी 40 वर्षीया महिला नेता ने 16 बहसों में भाग लिया और 135 सवाल किए। संसदीय शोध एवं कार्यप्रणाली पर काम करने वाली संस्था पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च द्वारा एकत्र आंकड़ों से यह बात सामने आई है। लक्षद्वीप से कांग्रेस सांसद हमदुल्ला सईद (31) की संसद में उपस्थिति अब तक 82 फीसद रही है। उन्होंने 572 सवाल पूछे हैं और दो निजी विधेयक भी पेश किए हैं। हिमाचल प्रदेश से हमीरपुर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय जनता पार्टी के अनुराग ठाकुर (38) की उपस्थिति 84 फीसद रही है। उन्होंने 61 बहसों में भाग लिया व एक निजी सदस्य विधेयक पेश किया। उन्होंने 540 सवाल किए हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन के सदस्य असदुद्दीन औवैसी (44) ने 1042 सवाल किए हैं। उनकी उपस्थिति 69 फीसद रही है और 38 बहसों में भाग लिया है। संगरूर से कांग्रेस सांसद विजय इंदर सिंगला(41) ने 87 फीसद बैठकों में भाग लिया है और चार बहसों में भाग लिया है। समाजवादी पार्टी के सांसद यशवीर सिंह (40) की उपस्थिति 87 फीसद रही है और 585 सवाल पूछे हैं। महाराष्ट्र के रत्‍‌नागिरी से कांग्रेस के सांसद नीलेश नारायण राणे (32) ने 71 फीसद बैठकों में भाग लिया है, 18 वाद-विवादों में भाग लिया और 545 सवाल पूछे। उनके चचेरे भाई और पीलीभीत से भाजपा सांसद फिरोज वरुण गांधी (33) ने 65 फीसद बैठकों में और दो वाद-विवादों में भाग लिया है। उन्होंने 618 सवाल पूछे हैं और निजी सदस्य विधेयक पेश किए हैं। सबसे कम उपस्थिति 31 फीसद उपस्थिति आंध्र प्रदेश के कडप्पा के सांसद जगन मोहन रेड्डी की रही है वह मई 2011 में जब से सांसद बने हैं तब से कोई सवाल नहीं पूछा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.