Move to Jagran APP

बराक ओबामा की कार पर बढ़ी तकरार

अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दोनों देशों की एजेंसियों के बीच ठन गई है। बराक ओबामा के गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंचने के लिए भारतीय पक्ष जहां प्रोटोकॉल पर जोर दे रहा है, वहीं अमेरिकी एजेंसियां सुरक्षा का सवाल उठा रही हैं।

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 18 Jan 2015 12:40 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jan 2015 02:51 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दोनों देशों की एजेंसियों के बीच ठन गई है। बराक ओबामा के गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंचने के लिए भारतीय पक्ष जहां प्रोटोकॉल पर जोर दे रहा है, वहीं अमेरिकी एजेंसियां सुरक्षा का सवाल उठा रही हैं।

loksabha election banner

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी एजेंसियां चाहती हैं कि गणतंत्र दिवस समारोह में ओबामा अपनी गाड़ी में जाएं। उनका कहना है कि विदेश दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति हमेशा अपनी कार में ही यात्रा करते हैं। इसे अमेरिका से विशेष रूप से लाया जाता है। यह कार राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

जबकि अब तक के प्रोटोकॉल के मुताबिक गणतंत्र दिवस समारोह में आए विदेशी मेहमान भारतीय राष्ट्रपति के साथ उनकी कार में समारोह स्थल पर पहुंचते हैं। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को आपत्ति है कि भारतीय राष्ट्रपति जिस कार में समारोह स्थल तक जाते हैं, वह अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के मापदंड को पूरा नहीं करती है।

प्रोटोकॉल की तकरार पर कोई रास्ता निकलने की उम्मीद जताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब तक की भारत यात्रा में अपनी कार का ही उपयोग करते रहे हैं। ऐसे में अमेरिकी एजेंसियों की मांग को सिरे से नकारा नहीं जा सकता है। समस्या यह है कि वे पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा ले रहे हैं, जिसका एक पुराना प्रोटोकॉल है। इस प्रोटोकॉल को बदलना भारत के लिए आसान नहीं है। उनके अनुसार इस मुद्दे पर दोनों देशों की एजेंसियों के बीच बातचीत चल रही है और जल्द ही कोई रास्ता निकल आएगा।

यमुना एक्सप्रेस वे बंद करने को तैयार नहीं भारतीय एजेंसियांः
भारतीय एजेंसियों को ओबामा की आगरा यात्रा के एक दिन पहले से यमुना एक्सप्रेस वे को बंद करने का मतलब समझ में नहीं आ रहा है। भारतीय एजेंसियां एक्सप्रेस वे को दो दिनों तक बंद करने के लिए तैयार नहीं हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 27 जनवरी को ओबामा की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के सारे उपाय किए जा रहे हैं। ओबामा के आगरा में रहने के दौरान यमुना एक्सप्रेस वे पर यातायात को कुछ समय के लिए नियंत्रित किया जा सकता है।

राजपथ के इलाकों को बंद रखने पर दोनों पक्षों में बनी सहमतिः
राजपथ के इलाकों को तीन दिन तक बंद रखने पर दोनों पक्षों में काफी हद तक सहमति बन चुकी है। शनिवार और रविवार की छुïट्टी को देखते हुए 26 जनवरी के दो दिन पहले से राजपथ के आसपास के इलाकों को सील करने में भारतीय एजेंसियों को कोई आपत्ति नहीं है। शुक्रवार को भी फुल परेड के मद्देनजर आधे दिन तक राजपथ के आसपास के सभी आफिस बंद ही रहेंगे। इस कारण शुक्रवार को इन कार्यालयों में पूरी तरह छुïट्टी का एलान किया जा सकता है।

पढ़ेंः ओबामा की आधिकारिक मेजबानी नहीं करेंगी

ओबामा के दौरे पर आतंकी हमले का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.