Move to Jagran APP

चुनाव बाद जवान दिखेगी कांग्रेस: जयराम

केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश का कहना है कि कांग्रेस की जीत हो या हार, इतना तय है कि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में एक पीढ़ी का बदलाव होगा। वह खुद भी जीवन की अन्य इच्छाएं पूरी करने का प्रयास करेंगे।

By Edited By: Published: Mon, 28 Apr 2014 03:46 PM (IST)Updated: Mon, 28 Apr 2014 07:00 PM (IST)

हैदराबाद। केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश का कहना है कि कांग्रेस की जीत हो या हार, इतना तय है कि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में एक पीढ़ी का बदलाव होगा। वह खुद भी जीवन की अन्य इच्छाएं पूरी करने का प्रयास करेंगे।

रमेश ने कहा, 'हमारे पास परिपक्व युवा हैं। हमें युवाओं को आगे लाना है। मेरा मानना है कि वर्ष 2014 का चाहे जो भी परिणाम हो, कांग्रेस का चेहरा अवश्य ही बदला जाना है।' उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने 30 से 40 साल के बहुत सारे अपने नेताओं को इस चुनाव में प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस के लिए खुद को नया रूप देने का यही समय है। राहुल गांधी के रूप में हमारे पास एक युवा नेता है। सभी वरिष्ठ नेताओं के पास यह कहने का एक मौका है-'ठीक है, हम कांग्रेस पार्टी में बने रहेंगे लेकिन हर हाल में युवाओं को जगह मिलनी चाहिए।' इस सवाल के जवाब में कि क्या वे चुनाव बाद पीढ़ी के बदलाव की उम्मीद करते हैं? रमेश ने कहा, 'सौ फीसद।' अपने बारे में उन्होंने कहा कि वह दो हफ्ते पहले ही 60 साल के हुए हैं। भारत के आस-पास के देशों की यात्रा करना चाहते हैं, लिखना चाहते हैं और युवा पीढ़ी के सलाहकार की भूमिका निभाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, मैं कांग्रेस में ही रहूंगा लेकिन 60 की उम्र में मेरे लिए अनिवार्य हो जाता है कि एक नई युवा पीढ़ी का सलाहकार रहूं। यही कारण है कि मैं युवाओं का समर्थन करता हूं। नौजवानों की तलाश करूं, उन्हें राजनीति में लाऊं और उन्हें कांग्रेस की संस्कृति में विकसित करूं। मेरा मतलब है कि मैं कांग्रेसी के रूप में ही मरूंगा। उन्होंने कहा कि वह प्रतिभा परखने वाले, उसके परामर्शदाता और उनकी मदद करने वाले के रूप में अपनी बढ़ी हुई भूमिका को देखते हैं। रमेश ने लोकसभा में तीन बार और राज्यसभा में अधिकतम दो बार सदस्य बनने की सीमा तय करने की भी बात कही।

पढ़ें: तीसरे मोर्चे को बाहर से समर्थन के पक्ष में नहीं हैं जयराम रमेश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.