Move to Jagran APP

लखनऊ मेल समेत तीन ट्रेनों में बदमाशों का धावा

ट्रेनों में लूटपाट रोकने में रेल प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। पद्मावत एक्सप्रेस में लूट को अभी पांच दिन ही बीते हैं, सोमवार रात बदमाशों ने तीन ट्रेनों में लाखों की लूट की वारदात को अंजाम दिया। दिल्ली से लखनऊ आ रही लखनऊ मेल में मुरादाबाद के कटघर हाल्ट के पास लूट हुई, जबकि लखनऊ से दिल्ली जा रही लखनऊ

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 12:31 AM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 12:36 AM (IST)

मुरादाबाद [जासं]। ट्रेनों में लूटपाट रोकने में रेल प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। पद्मावत एक्सप्रेस में लूट को अभी पांच दिन ही बीते हैं, सोमवार रात बदमाशों ने तीन ट्रेनों में लाखों की लूट की वारदात को अंजाम दिया। दिल्ली से लखनऊ आ रही लखनऊ मेल में मुरादाबाद के कटघर हाल्ट के पास लूट हुई, जबकि लखनऊ से दिल्ली जा रही लखनऊ मेल में मुरादाबाद के ही आउटर के पास डकैती पड़ गई। कटघर में ही कुंभ एक्सप्रेस को भी बदमाशों ने निशाना बनाया। लूट दर लूट होने के बाद भी रेलवे पुलिस सोती रही।

बदमाशों का पहला शिकार लखनऊ मेल [12230 डाउन] बनी। सोमवार रात डेढ़ बजे मुरादाबाद रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए छूटी ट्रेन को एक किलोमीटर दूर कटघर हाल्ट के पास चेन पुलिंग कर रोक लिया गया। ट्रेन रुकते ही आधा दर्जन से अधिक सशस्त्र बदमाश एसी-3 के जी-1 कोच में घुस गए। तभी लखनऊ निवासी सीए राहुल मेहरोत्रा बाथरूम से निकले। इससे पहले वह कुछ समझ पाते, बदमाशों ने उन्हें पीटना शुरू कर दिया और ट्रेन के बाहर फेंकने की कोशिश करने लगे। शोरगुल सुनकर राहुल की पत्‍‌नी शिखा मेहरोत्रा पहुंच गईं और पति को बचाने के लिए बदमाशों से भिड़ गईं। सूचना कोच अटेंडेंट को दी गई। जब टीटीई शिव सिंह कोच में पहुंचे तो लुटेरे भागे। इस दौरान यात्री की बैग में रखी पचास हजार नकदी और गले की चेन लुटेरों ने साफ कर दी।

लखनऊ मेल के गुजरते ही बदमाशों ने कटघर में ही कुंभ एक्सप्रेस को भी चेन पुलिंग कर रोक लिया। 20 मिनट ट्रेन को रोककर दर्जनों यात्रियों से लूटपाट की गई। तीसरी वारदात मुरादाबाद से दिल्ली जाने वाले रेल मार्ग पर हुई। सुबह साढ़े चार बजे रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली लखनऊ मेल [12229-अप] को बदमाशों ने चेन पुलिंग कर आउटर पर ही रोक लिया। यात्रियों के अनुसार छह से अधिक बदमाश ट्रेन में ही मौजूद थे जबकि दो दर्जन से अधिक हथियारबंद बदमाश ट्रेन के रुकने के बाद सवार हो गए। बदमाशों ने एसी कोच पर पथराव कर दिया और करीब एक घंटे तक ट्रेन को बंधक बनाए रखा। यात्रियों के साथ मारपीट करते छह कोच में लूट हुई। महिलाओं के साथ अभद्रता भी की गई। लेकिन कोई पुलिस मदद नहीं मिली।

राप्ती-गंगा एक्सप्रेस में लूटपाट :

देहरादून। बिहार के मुजफ्फरपुर से देहरादून आ रही राप्ती-गंगा एक्सप्रेस में सोमवार देर रात उत्तर प्रदेश के गोंडा में बदमाशों ने जमकर लूटपाट की। सुनसान स्थान पर बदमाशों ने चेन खींचकर वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद उन्होंने महिला यात्रियों से पर्स व हैंडबैग छीन लिए और जेवरात उतरवा लिए। महज दस मिनट में बदमाश लाखों की लूटपाट करके फरार हो गए। पीड़ित यात्रियों में देहरादून निवासी सचिवालय अधिकारी भी शामिल हैं। उनकी पत्नी से भी बैग लूटा गया। अधिकारी ने दून जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

बदमाशों को पता था ट्रेन में नहीं है एस्कार्ट :

लखनऊ, जासं। लखनऊ मेल में लूट को अंजाम देने वाले बदमाशों को पहले से ही जानकारी थी कि ट्रेन में एस्कार्ट नहीं है। जीआरपी के मुताबिक राहुल मल्होत्रा से लूट के बाद बदमाश आराम से ट्रेन से उतर गए। शोर मचने के बाद कई यात्री बदमाशों की ओर भागे, लेकिन बदमाश पत्थर फेंकते हुए निकल गए। इतना कुछ होने के बाद भी पुलिस नहीं पहुंची। वारदात के बाद बरेली स्टेशन यात्रियों ने हंगामा किया लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। मुरादाबाद इंस्पेक्टर उमेश सिंह के नजरों में मामला हल्का था। फोन पर वह पूरी जानकारी देने के बजाय हजार-पांच सौ रुपये की चोरी की बात करते रहे। लखनऊ जीआरपी थाना प्रभारी एसपी सोनकर भी पूरे मामले से अंजान बने रहे। उनके मुताबिक एसपी कार्यालय में दोपहर दो बजे डकैती की जानकारी मिली।

पढ़ें : यूपी में बढ़ा ट्रेन लूट और डकैती का ग्राफ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.