Move to Jagran APP

आठवले का दावा, भाजपा के साथ सरकार बनाने को उद्धव इच्छुक

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में भाजपा के साथ फिर हाथ मिलाकर सरकार बनाने के लिए बेहद इच्छुक हैं। अगले-एक दो दिन में साझा सरकार के गठन की रूपरेखा तय हो जाएगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 06:50 PM (IST)
आठवले का दावा, भाजपा के साथ सरकार बनाने को उद्धव इच्छुक

मुंबई। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में भाजपा के साथ फिर हाथ मिलाकर सरकार बनाने के लिए बेहद इच्छुक हैं। अगले-एक दो दिन में साझा सरकार के गठन की रूपरेखा तय हो जाएगी।

loksabha election banner

यह दावा रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया [आरपीआई] के प्रमुख रामदास आठवले ने शुक्रवार दोपहर उद्धव ठाकरे से मुलाकात के बाद किया। उन्होंने कहा, 'उद्धव ने मुझसे कहा है कि वे भाजपा के साथ सरकार बनाने के बहुत इच्छुक हैं। विभागों का वितरण कैसे होगा, यह अगले एक-दो दिन में बातचीत में तय हो जाएगा। दोनों दलों में गठबंधन को लेकर अब कोई संदेह नहीं है। उद्धव भाजपा को समर्थन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।'

उल्लेखनीय है कि 288 सदस्यीय विस में भाजपा ने 122 सीटें जीती हैं, जबकि बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए। शिवसेना के 63 विधायक हैं। आरपीआई महाराष्ट्र में भाजपा गठबंधन की सदस्य है।

मोदी के दिवाली भोज में शामिल होगी शिवेसना

शिवसेना के तेवर नरम पड़ने का एक और संकेत यह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजग के सहयोगियों को 26 अक्टूबर को दिए जा रहे दिवाली भोज में शिवसेना के सांसद और पार्टी के केन्द्रीय मंत्री अनंत गीते शामिल होंगे। यह संकेत भी आठवले ने ही दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इस भोज में उद्धव जाएंगे या नहीं, इसका कोई महत्व नहीं है।

भाजपा विधायक दल की बैठक 27 को

महाराष्ट्र में भाजपा विधायक दल की बैठक 27 अक्टूबर को मुंबई में होने की संभावना है। एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने बताया कि दिवाली त्योहार समाप्त होने के बाद अगले हफ्ते राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया तेज होगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष देवेन्द्र फड़नवीस मुख्यमंत्री पद की दौड़ में अव्वल हैं। विधायक दल की बैठक में गृहमंत्री राजनाथसिंह केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहने की संभावना है और उन्हीं की उपस्थिति में नेता का चुनाव होगा, जो महाराष्ट्र का नया मुख्यमंत्री होगा।

राज्यपाल से मिलकर दावा पेश करेंगे

भाजपा सूत्रों ने बताया कि विधायक दल का नेता राज्यपाल सी. विद्यासागर राव से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। भाजपा नेता ने शिवसेना या राकांपा से समर्थन लेने के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।

पढ़ें: दीवाली के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक सुगबुगाहट तेज

मैं दिल्ली में ही खुश: गडकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.