Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैमः जानिए, कौन-कौन हैं इस खेल के असली खिलाड़ी

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद के मामले में प्रमुख बिचौलिये क्रिस्टियन मिशेल की अहम भूमिका मानी जा रही है।इसने इटली से लेकर भारत तक इस सौदे को कराने में अपने संपर्कों का इस्तेमाल करते हुए अहम भूमिका निभाई।

By anand rajEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 09:06 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 09:44 AM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड स्कैमः जानिए, कौन-कौन हैं इस खेल के असली खिलाड़ी

नई दिल्ली। 3,546 करोड़ रुपये के 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद के मामले में इटली की अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि इस घोटाले
में भारतीय बिचौलियों को 120 करोड़ रुपये की मदद दी गई। इस मामले में प्रमुख बिचौलिये क्रिस्टियन मिशेल की अहम भूमिका मानी जा रही है। माना जा रहा है कि इसने इटली से लेकर भारत तक इस सौदे को कराने में अपने संपर्कों का इस्तेमाल करते हुए अहम भूमिका निभाई और रिश्वत की राशि पहुंचाई। इस पूरे मामले से जुड़े खेल के सभी खिलाड़ियों पर एक नजर---

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम पर घिरीं सोनिया गांधी, जानें- किसने क्या कहा?

जउसेपे ओरसीे

फिनमैकानिका कंपनी (इसकी सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड है) का सीईओ और चेयरमैन था। अगस्ता वेस्टलैंड में कार्य के लिए कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (सीबीई) पुरस्कार से सम्मानित। 2013 में दलाली का मामला उजागर होने के बाद गिरफ्तार हुआ। इस पर आरोप था कि इसने 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टरों की डील हासिल करने के लिए बिचौलियों की मदद ली और उनको कुल 51 मिलियन यूरो (करीब 350 करोड़ रुपये) दिए। इटली की अदालत ने इसे दोषी पाया और साढ़े चार साल की सजा सुनाई है।

ये भी पढ़ेंः अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्य़ागी थे शामिल: इटली कोर्ट

क्रिस्टियन मिशेले

जिउसेपे ओरसी का विश्वासपात्र। ब्रिटेन का नागरिक। स्विट्जरलैंड में बिजनेसमैन। इसकी लंदन और दुबई में कंपनियां हैं। भारत में शक्तिशाली राजनीतिक संपर्क। पिता वोल्फगांग रिचर्ड मैक्स मिशेल के भी जबर्दस्त भारतीय संपर्क थे। फिनमैकानिका ने इसको 30 मिलियन यूरो (220 करोड़ रुपये) की दलाली पहुंचाने का जिम्मा सौंपा। त्यागी बंधुओं और पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी के संपर्क में था।

त्यागी बंधु

संजीव (जूली), डोक्सा और संदीप त्यागी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के रिश्तेदार हैं। पेशे से बिजनेसमैन हैं और नई दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित फार्म हाउस से अपनी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। इन लोगों ने हश्के की मुलाकात एसपी त्यागी से कराई।

ये भी पढ़ेंः राजग-1 तक जा सकती है वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले की जांच

गयुडो राल्फ हश्केे

इस डील में इसकी भी भूमिका रही। सेबी रिकॉर्ड के अनुसार वह 2009 तक एमजीएफ एम्मार के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी शामिल था। चंडीगढ़ स्थित एयरोमेट्रिक्स इंफो सोल्यूशंस का डाइरेक्टर था। अगस्ता मामले में गिरफ्तार भी हुआ था। हश्के के पास स्विट्जरलैंड के अलावा अमेरिका की भी नागरिकता है। उसकी भारतीय रक्षा बिजनेस सर्किल में जबर्दस्त पकड़ है। निर्बाध रूप से भारत आता रहा है और यहां के रक्षा सेक्टर की कार्यशैली से भलीभांति वाकिफ है।

एसपी त्यागी

2005-07 के दौरान वायु सेना प्रमुख रहे। हश्के ने कहा है कि एडब्ल्यू 101 हेलीकॉप्टर के तकनीकी पहलुओं पर उसने त्यागी से विस्तृत बातचीत की थी। उसी आधार पर अगस्ता वेस्टलैंड ने एक बेहतरीन तकनीकी रूप से मजबूत दस्तावेज तैयार किया। वह होड़ में मौजूद प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर था। त्यागी ने उस दस्तावेज का बारीकी से विश्लेषण करने के बाद अगस्ता वेस्टलैंड को देते हुए कहा कि इसे आधिकारिक रूप से वायु सेना के पास भेज दो। त्यागी ने माना है कि उनकी हश्के से मुलाकात हुई, लेकिन भ्रष्टाचार के किसी भी मामले का खंडन किया।

समझौता

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत वीवीआइपी लोगों के इस्तेमाल के लिए फरवरी, 2010 में 12 अगस्ता वेस्टलैंड 101 हेलीकॉप्टर का समझौता सरकार और इटली की दिग्गज रक्षा कंपनी फिनमैकानिका के बीच हुआ था। प्रतिस्पर्धा में सिर्कोस्की एस-92 सुपरहॉक भी था लेकिन अंतिम रूप से अगस्ता वेस्टलैंड ने बाजी मारी। यह समझौता 3,546 करोड़ रुपये का था।

फिनमैकानिका कंपनी

इटली की यह कंपनी एयरोस्पेस के क्षेत्र में दुनिया की 10 दिग्गज कंपनियों में शुमार। इस कंपनी के 30 प्रतिशत शेयर इटली सरकार, 46 प्रतिशत इतालवी और विदेशी संस्थागत निवेशकों और 24 प्रतिशत निजी निवेशकों के पास हैं।

ये भी पढ़ेंः अगस्ता वेस्टलैंड से जुड़ी सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.