Move to Jagran APP

सज्जाद का खुलासा, पाक सेना की बैट में अल-बदर भी शामिल

एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) में लश्कर-ए-तैयबा शामिल नहीं है। बैट में पाकिस्तानी सेना अल-बदर मुजाहिदीन के आतंकियों को इस्तेमाल करती है। यह खुलासा सज्जाद अहमद ने किया है। शुक्रवार को रफियाबाद मुठभेड़ में पकड़े गए सज्जाद ने बताया कि पाकिस्तानी सेना एलओसी व

By Sudhir JhaEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 04:02 AM (IST)
सज्जाद का खुलासा, पाक सेना की बैट में अल-बदर भी शामिल

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) में लश्कर-ए-तैयबा शामिल नहीं है। बैट में पाकिस्तानी सेना अल-बदर मुजाहिदीन के आतंकियों को इस्तेमाल करती है। यह खुलासा सज्जाद अहमद ने किया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को रफियाबाद मुठभेड़ में पकड़े गए सज्जाद ने बताया कि पाकिस्तानी सेना एलओसी व अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय इलाके में दाखिल होकर भारतीय चौकियों व जवानों पर घात लगाकर हमला करने के लिए जब भी बैट को भेजती है, उसमें आतंकी गुट के लड़के शामिल होते हैं, लेकिन लश्कर-ए-तैयबा इनमें ज्यादा हिस्सा नहीं लेता।

सज्जाद ने बताया कि अल-बदर के लड़के जम्मू-कश्मीर के भीतरी इलाकों में कार्रवाई के लिए नहीं आते, वह सिर्फ सरहदी इलाकों में गुरिल्ला कार्रवाइयों के लिए पाकिस्तानी सेना के जवानों के साथ शामिल रहते हैं। अल-बदर के सभी कैंप मुजफ्फराबाद और उससे सटे इलाकों में तरह चल रहे हैं।

लश्कर आतंकी के मुताबिक, कुछ दिन पहले भी नौगाम सेक्टर और पुंछ इलाके में बैट एक्शन हुआ है। उसने बताया कि गुरेज सेक्टर में भी बैट एक्शन की योजना पाकिस्तानी सेना ने बनाई है।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2013 में पुंछ में एलओसी पर पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते ने भारतीय सीमा के भीतर घुसकर दो सैन्यकर्मियों के सिर काटे थे। एक सैन्यकर्मी का सिर बैट दस्ता अपने साथ ले गया था।

नावेद-सज्जाद की कडिय़ां जोड़ी जाएंगी

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। सुरक्षा एजेंसियों ने रफियाबाद मुठभेड़ के बाद जिंदा पकड़े गए लश्कर के आतंकी सज्जाद व ऊधमपुर हमले में शामिल रहे नावेद के बीच की कडिय़ां तलाशना शुरू कर दी हैं।

सूत्रों ने बताया कि सज्जाद से हुई पूछताछ के दौरान एनआइए की टीम ने कई बातें जानना चाहा, जिनके बारे में नावेद ने पूछताछ में उल्लेख किया है।

सूत्रों ने बताया कि दोनों ने उड़ी सेक्टर में ही घुसपैठ की है। नावेद व उसके साथियों को उड़ी सेक्टर तक पहुंचाने वाला और सज्जाद व उसके साथियों को घुसपैठ कराने वाला गाइड एक ही होने की संभावना जताई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस बात की पूरी संभावना है कि नावेद व सज्जाद एक साथ ही मनशेरा व छंब स्थित लश्कर कैंप में रहे हैं। अगर इन तथ्यों की पुष्टिï होती है तो पाकिस्तान के खिलाफ भारत को अपना केस मजबूत करने में और आसानी होगी। सज्जाद पांच दिन की पुलिस हिरासत में

नई दिल्ली। कल मुठभेड़ के दौरान पकड़े गए पाकिस्तानी आतंकी सज्जाद को शुक्रवार को अदालत ने पांच दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। उसे कल जम्मू कश्मीर के रफियाबाद से मुठभेड़ के दौरान जिंदा पकड़ा गया था। इस मुठभेड़ में उसके चार साथी मारे गए। एक महीने के अंदर जीवित पकड़ा जाने वाला सज्जाद दूसरा पाकिस्तानी आतंकी है और कसाब के बाद पकड़ा जाने वाला तीसरा पाकिस्तानी आतंकी।

उत्तरी कश्मीर के रफियाबाद में रात-दिन चले सेना के सर्च ऑपरेशन में पाकिस्तानी आतंकी सज्जाद अहमद पकड़ा गया था। सज्जाद लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा है। सज्जाद उन 5 आतंकियों में से एक है, जिन्होंने 25-26 अगस्त की रात एलओसी के रास्ते भारत में घुसपैठ की थी।

सेना के टेक्निकल इंटेलिजेंस यूनिट ने एक सिग्नल पकड़ने के बाद अधिकारियों से आतंकियों की घुसपैठ की बात बताई। सूचना मिलने के बाद सेना ने घेराबंदी की और मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया और सज्जाद को जिंदा पकड़ लिया।

पढ़ेंः जेएंडके में तीन आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्त में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.