Move to Jagran APP

जेएंडके में तीन आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्त में

उत्तरी कश्मीर के रफियाबाद (बारामुला) में सुरक्षाबलों ने गुरुवार को एक मुठभेड़ के दौरान सीमा पार से घुसपैठ कर आए एक और जिंदा पाकिस्तानी आतंकी को दबोच लिया। पकड़े गए आतंकी का नाम सज्जाद अहमद उर्फ अबू उबैदुल्ला उर्फ फहदुल्ला उर्फ अब्दुल्ला है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 10:45 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 02:56 PM (IST)
जेएंडके में तीन आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्त में

जागरण ब्यूरो, श्रीनगर । उत्तरी कश्मीर के रफियाबाद (बारामुला) में सुरक्षाबलों ने गुरुवार को एक मुठभेड़ के दौरान सीमा पार से घुसपैठ कर आए एक और जिंदा पाकिस्तानी आतंकी को दबोच लिया। पकड़े गए आतंकी का नाम सज्जाद अहमद उर्फ अबू उबैदुल्ला उर्फ फहदुल्ला उर्फ अब्दुल्ला है। 20 वर्षीय सज्जाद पाकिस्तान में बलूचिस्तान के मुजफ्फरगढ़ इलाके का रहने वाला है। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है। इस बीच, जारी मुठभेड़ में अब तक लश्कर के तीन आतंकी मारे जा चुके हैं और सुरक्षाबलों ने बिजहामा, लच्छीपोरा व पांजला इलाके में सघन तलाशी अभियान चला रखा है।

loksabha election banner

बीते 22 दिनों में यह दूसरा मौका है जब सुरक्षाबलों ने किसी पाकिस्तानी आतंकी को जिंदा पकड़ा है। इससे पूर्व 5 अगस्त को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीएसएफ काफिले पर हमले में शामिल आतंकी नावेद को जिंदा पकड़ा गया था।

सुरक्षाबलों ने बिजहामा (उड़ी) में लश्कर के पांच घुसपैठियों के खिलाफ एक तलाशी अभियान चला रखा था। इस दौरान हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए थे, लेकिन तीन अन्य भाग निकले।

उड़ी घुसपैठ की सूचना बक्करवालों ने पुलिस को दी थी। उड़ी में मुरुगम-बहक में अपने जानवरों को लेकर गए दो बक्करवालों ने बोनियार पुलिस थाने को सूचित किया था कि उन्हें वहां सादे कपड़ों में हथियारबंद युवकों के एक दल ने पकड़ कर पीटा। उन्होंने उनके मोबाइल भी छीन लिए और वहां से भगा दिया।

मुठभेड़स्थल से मिले सुराग के आधार पर सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया और अग्रिम चौकी विजय के दायरे में आने वाले रफियाबाद के हमाम मारकूट जंगल में उनका आतंकियों से सामना हो गया। हमाम-मारकूट में मुठभेड़ गत शाम साढ़े छह बजे शुरू हुई जो आज दोपहर तीन बजे समाप्त हुई। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि हमाम मारकूट में चार आतंकी थे, जिनमें से दो तड़के मारे गए। एक अन्य दोपहर को मारा गया जबकि एक पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि यह चारों आतंकी एक प्राकृतिक गुफा में छिपे हुए थे। मारे गए तीनों आतंकी पाकिस्तानी ही हैं। फिलहाल, सज्जाद से पूछताछ जारी है।

पहले उक्त अधिकारी ने कहा कि आज मारे गए तीनों आतंकी गत रोज उड़ी सेक्टर में काजीनाग नाले के पास लच्छीपोरा इलाके में हुई मुठभेड़ में बच निकले वाले आतंकी है, लेकिन जब यह पूछा गया कि वहां से हमाम मारकूट तक आने में कम से कम आठ घंटे का समय चाहिए तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और कहा कि फिलहाल, पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान चल रहा है।

आतंकियों ने सीमा पार किया अपने आकाओं को फोन

रफियाबाद के हमाम मारकूट जंगल में मारे गए आतंकियों ने मुठभेड़ के दौरान गुलाम कश्मीर स्थित लश्कर कमांडरों से रेडियो सेट और टेलीफोन पर बातचीत भी की। उन्होंने अपने आकाओं को बताया कि उनके ठिकाने को सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर लिया है और अब उनके लिए बचकर अपने अगले ठिकाने तक पहुंचना मुश्किल हो गया है।

27 आतंकियों ने की है घुसपैठ

रफियाबाद मुठभेड़ में जिंदा पकड़े गए आतंकी सज्जाद ने शुरुआती पूछताछ में बताया है कि 27 आतंकियों ने करीब तीन से चार दिन पहले उड़ी सेक्टर में घुसपैठ की है। घुसपैठ के बाद ये लोग अलग अलग गुटों में बंटे। इसके बाद ये आतंकी काजीनाड़ धार-लच्छीपोरा के रास्ते कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के लिए रवाना हुए। उसने बताया कि वह मुठभेड़ शुरू होने से करीब एक दिन पहले ही हमाम मारकूट पहुंचे थे। वह आगे बढ़ने के लिए अंधेरा होने का इंतजार कर रहे थे कि फौज आ गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.