Move to Jagran APP

स्वामी, सिद्धू व मैरी कॉम समेत छह राज्य सभा के लिए मनोनीत

सुब्रह्मण्यम स्वामी, नवजोत सिंह सिद्धू व बॉक्सर मैरी कॉम समेत छह को राज्य सभा के लिए मनोनीत किया गया हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 22 Apr 2016 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 22 Apr 2016 09:55 PM (IST)
स्वामी, सिद्धू व मैरी कॉम समेत छह राज्य सभा के लिए मनोनीत

नई दिल्ली, प्रेट्र। संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में संख्या बल की कमी से जूझ रही मोदी सरकार ने शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों की छह हस्तियों को मनोनीत कर दिया। जिन लोगों का राज्यसभा के लिए मनोनयन किया गया है, उनमें भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी और नवजोत सिंह सिद्धू प्रमुख हैं।

loksabha election banner

लेकिन मनोनीत होने वालों की सूची में सबसे दिलचस्प नाम अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव का है। 62 वर्षीय जाधव कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुआई में संप्रग सरकार-दो के दौरान गठित राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) के सदस्य रहे हैं। इनके अलावा मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी, पत्रकार स्वप्न दासगुप्त और बॉक्सर मैरी कॉम का भी उच्च सदन के सदस्य के रूप में मनोनयन हुआ है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, राज्यसभा के लिए इनके मनोनयन की औपचारिक अधिसूचना जल्द जारी कर दी जाएगी। राज्य सभा के लिए मनोनीत अर्थशास्त्री जाधव एनएसी सदस्य के अलावा योजना आयोग के सदस्य और पुणे यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर भी रहे हैं। जबकि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़े भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी एक जाने-माने अर्थशास्त्री हैं। वह भी योजना आयोग के सदस्य रह चुके हैं।

स्वामी केंद्रीय वाणिज्य और कानून मंत्री भी रहे हैं। क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू अमृतसर से भाजपा के टिकट पर तीन बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। 2014 के आम चुनाव में उनकी जगह वित्त मंत्री अरुण जेटली को भाजपा ने अमृतसर से पार्टी का उम्मीदवार बनाया था। मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी को भाजपा समर्थक होने के नाते मनोनीत किया गया है। बॉक्सर मैरी कॉम मणिपुर की रहने वाली हैं। इनके मनोनयन से पूर्वोत्तर का प्रतिनिधित्व होगा।

राज्यसभा में दलीय स्थिति

कुल सीटें 245

राजग 76
(भाजपा 47)
नामांकित 12
संप्रग 75
(कांग्रेस 65)
सपा 15
जदयू 13
तृणमूल 12
अन्नाद्रमुक 12
बसपा 10
माकपा 08
बीजेडी 07
डीएमके 04
रिक्त 01

मैरी कॉम के पंच से टूटा पिंकी का सपना

कानून का सामना करवाने के लिए माल्या को वापस लाकर रहेंगे: विदेश मंत्रालय

केंद्र के आदेश को नैनीताल हार्इकोर्ट ने कूड़ेदान में फेंक दिया: शिवसेना

PMUY के तहत 5 करोड़ बीपीएल ग्राहकों को केंद्र देगा फ्री LPG कनेक्शन

सूखे और बाढ़ से प्रभावित तीन राज्यों के लिए केंद्र ने मंजूर किए 842 करोड़ रुपये

महारानी एलिजाबेथ की बर्थडे एलबम में एयर इंडिया भी शामिल

आईएस के हाथों बंधक बनाए गए पत्रकार ने आतंकी नजीम को पहचाना विकसित देशों पर है कार्बन उत्सर्जन में कटौती की सबसे बड़ी जिम्मेदारी: जावड़ेकर

मैक्सिको के तेल सयंत्र में भीषण विस्फोट से अब तक 24 कर्मियों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.