Move to Jagran APP

रायसीना में रामनाथ: देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे कोविंद, 66% मिले वोट

रामनाथ कोविंद को 65.65 फीसदी वोट हासिल हुए हैं। जबकि यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को 35.34 फीसदी वोट मिले।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 08:43 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 06:42 PM (IST)
रायसीना में रामनाथ: देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे कोविंद, 66% मिले वोट
रायसीना में रामनाथ: देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे कोविंद, 66% मिले वोट

नई दिल्ली, जेएनएन । रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 3 लाख 34 हजार वोटों के अंतर से हराया। कोविंद को 65.65 फीसदी वोट हासिल हुए हैं। जबकि मीरा कुमार को 35.34 फीसदी वोट मिले। कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। कोविंद की जीत के बाद पीएम मोदी ने उनसे मिलकर बधाई दी। पीएम मोदी के साथ अमित शाह और अनंत कुमार भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद मीडिया से मुखातिब हुए। कोविंद ने जीत के बाद कहा कि यह मेरे लिए भावुक पल है। उन्होंने कहा 'यह मेरे लिए भावुक क्षण हैं। मैं विश्वास दिलाता हूं कि सर्वे भवंतु सुखिनः के भाव के साथ निरंतर लगा रहूंगा। यह भारतीय परंपरा की महानता का प्रतीक है। मुझे यह जिम्मेदारी दिया जाना उस हर व्यक्ति के लिए उदाहरण है जो ईमानदारी से मेहनत करता है।' कोविंद ने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को शुभकामनाएं भी दी। 

वहीं मीरा कुमार ने रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई देते हुए कहा 'मैं कोविंद जी को शुभकामनाएं देना चाहती हूं कि वह चुनौतीपूर्ण समय में संविधान का गरिमा को बनाए रखें। जिस विचारधारा की लड़ाई के लिए मैं आगे आई थी वह आज खत्म नहीं हुई है। आप सबने हमेशा साथ दिया है, आप सबको धन्यवाद।'

इससे पहले, रिटर्निंग ऑफिसर अनूप मिश्रा ने रामनाथ कोविंद की जीत का औपचारिक एलान किया। उन्होंने बताया कि रामनाथ कोविंद को 7,02,044 वोट हासिल हुए हैं जबकि मीरा कुमार को कुल 3,67,314 मिले हैं।

कोविंद को जीत की बधाई

कोविंद की जीत के एलान के बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है। सत्तापक्ष से लेकर विरोधी दलों के नेताओं ने बधाई संदेश भेजे। पीएम मोदी, अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने कोविंद को जीत की बधाई दी है।  

ममता ने जीत से पहले दी बधाई

चुनाव के नतीजे आने से पहले ही टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, रामनाथ कोविंद जी को बधाई, वो हमारे अगले राष्ट्रपति होंगे। 

एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना पहले से ही तय माना जा रहा था। वोटिंग की गिनती खत्म होने के साथ ही कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

जश्न में डूबे लोग

रामनाथ कोविंद की जीत के बाद उनके समर्थक जश्न में डूब गए हैं। मुंबई से लेकर कानपुर तक कोविंद की जीत का जश्न मनाया जा रहा है। मुंबई में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़े बजाकर अपनी खुशी जाहिर की।

आज सुबह वोटों की गिनती शुरू होते ही रामनाथ कोविंद के गांव में जश्न का माहौल शुरू हो गया था। कोविंद की जीत के लिए उनके गांव में हवन पूजन भी किया गया।

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई की मध्यरात्रि को खत्म हो रहा है और कोविंद 25 जुलाई की सुबह नए राष्ट्रपति के पद की कमान संभालेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के सदस्यों के अलावा एनडीए के तमाम नेता कोविंद से मिलने और राष्ट्रपति निर्वाचित होने की बधाई देने भी गए।

यह भी पढ़ें: नरेश अग्रवाल के बिगड़े बोल, देवी-देवताओं पर दिया विवादित बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.