Move to Jagran APP

आम आदमी का होगा रेल बजट

मोदी सरकार के पहले रेल बजट में आम आदमी को ध्यान में रखा जाएगा। रेलमंत्री सदानंद गौड़ा ने 2014-15 के रेल बजट को अंतिम रूप देते हुए इस बात के संकेत दिए हैं। रेल बजट की पूर्व संध्या पर बजट प्रपत्रों के साथ तस्वीरें खिंचाने की रस्म अदायगी के बाद संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए गौड़ा ने कहा

By Edited By: Published: Tue, 08 Jul 2014 03:57 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jul 2014 11:48 PM (IST)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मोदी सरकार के पहले रेल बजट में आम आदमी को ध्यान में रखा जाएगा। रेलमंत्री सदानंद गौड़ा ने 2014-15 के रेल बजट को अंतिम रूप देते हुए इस बात के संकेत दिए हैं। रेल बजट की पूर्व संध्या पर बजट प्रपत्रों के साथ तस्वीरें खिंचाने की रस्म अदायगी के बाद संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए गौड़ा ने कहा कि बाकी सब जानने के लिए कल तक इंतजार कीजिए।

loksabha election banner

इससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उद्घाटन के मौके पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रेल बजट में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित अहम घोषणाएं होने के संकेत दिए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रमुख ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा देने पर जोर दिया है। विमानों की तरह शताब्दी ट्रेनों में टीवी सुविधा दिए जाने की स्कीम पर कुछ जोनों में काम हुआ है। मगर उसे अब तक रेल बजट में शामिल नहीं किया गया है। समझा जाता है कि इस बार के रेल बजट में इस बाबत स्कीम आ सकती है। रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा पैनलों से कवर कर अपनी खुद की स्वच्छ ऊर्जा पैदा करने की प्रधानमंत्री की इच्छा को भी रेल बजट में जगह मिलने के आसार हैं। इसकी शुरुआत कटरा स्टेशन से होगी। रेलवे कुछ नए कैप्टिव पावर स्टेशन भी लगा सकता है। इसके अलावा कोच का नया उन्नत डिजाइन भी सामने आ सकता है। पूर्व रेलमंत्री पवन बंसल ने 'अनुभूति' नाम से नए लक्जरी कोच बनाने की घोषणा की थी, मगर उसे ज्यादा तरजीह नहीं मिली। अब उस स्कीम को संशोधित रूप में लाया जा सकता है। नई बोगियां आम यात्रियों के लिए होंगी। रेल बजट में लंबी दूरी की सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के लिए नई ईएमयू बोगियों का एलान होने की भी संभावना है। ये लोकल ट्रेनों की तरह दोनों तरफ चल सकेंगी, लेकिन इनकी क्षमता 140 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे अधिक होगी।

पढ़े: महंगाई और रेलवे की दुर्दशा के लिए संप्रग सरकार जिम्मेदार: जेटली

बजट से होगा वित्तीय क्षेत्र में बड़े सुधारों का आगाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.