Move to Jagran APP

आप में अब लोकपाल साफ, केजरी गुट पर लगाया था मनमानी का आरोप

वर्चस्व की लड़ाई में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुट ने एक-एक कर विरोधियों को बाहर का रास्ता दिखाकर आम आदमी पार्टी (आप) पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कवायद तेज कर दी है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी से संस्थापक सदस्य योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण सहित चार वरिष्ठ नेताओं को बाहर का रास्ता

By Sudhir JhaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 03:34 AM (IST)
आप में अब लोकपाल साफ, केजरी गुट पर लगाया था मनमानी का आरोप

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। वर्चस्व की लड़ाई में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुट ने एक-एक कर विरोधियों को बाहर का रास्ता दिखाकर आम आदमी पार्टी (आप) पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कवायद तेज कर दी है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी से संस्थापक सदस्य योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण सहित चार वरिष्ठ नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाने के बाद रविवार को पार्टी के लोकपाल एडमिरल (सेवानिवृत्त) रामदास को भी पद से हटा दिया गया। राष्ट्रीय परिषद की बैठक में केजरीवाल गुट पर मनमानी के आरोप लगाने में रामदास ने भी योगेंद्र व प्रशांत गुट का समर्थन किया था। इतना ही नहीं, प्रशांत भूषण को पार्टी की अनुशासन समिति से भी चलता कर दिया गया। वह इस समिति के अध्यक्ष थे।

loksabha election banner

केजरीवाल के आवास पर हुई बैठक

केजरीवाल के दिल्ली स्थित सरकारी आवास पर हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आपात बैठक में प्रशांत भूषण की जगह गुजरात से ताल्लुक रखने वाले पार्टी नेता दिनेश वाघेला की अगुआई में तीन सदस्यीय अनुशासन समिति के गठन का फैसला किया गया। इसमें दिल्ली डायलॉग आयोग के उपाध्यक्ष आशीष खेतान और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। इसी प्रकार एडमिरल रामदास की जगह तीन सदस्यीय लोकपाल समिति बनाने का निर्णय लिया गया। इसमें दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के पूर्व प्रमुख एन. दिलीप कुमार और राकेश सिन्हा के अलावा शिक्षाविद् एसपी वर्मा को भी शामिल किया गया है।

लोकपाल को बैठक में आने से रोका था

आपको बता दें कि पार्टी में मचे घमासान के बीच एडमिरल रामदास महाराष्ट्र के अपने गांव से दिल्ली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ही शामिल होने आए थे। लेकिन बैठक से पहले ही उनके मोबाइल फोन पर पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने एक संदेश भेजा। इसमें उन्हें बैठक में इस नसीहत के साथ नहीं आने को कहा गया कि उनके आने से बैठक में विवाद बढऩे की आशंका है। इस पर रामदास ने कड़ा एतराज जताया और पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति को एक पत्र भेजकर पार्टी नेतृत्व की आलोचना की।

पार्टी की सफाई

आप नेताओं का कहना है कि असल में एडमिरल रामदास को उनके पद से हटाया नहीं गया है बल्कि उनका कार्यकाल पूरा हो जाने की वजह से उनकी जगह पर नई लोकपाल समिति का गठन किया गया है। केजरीवाल की मौजूदगी में हुई कार्यकारिणी की बैठक में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, वरिष्ठ नेता संजय सिंह, कुमार विश्वास, इलियास आजमी, पंकज गुप्ता आदि नेताओं ने शिरकत की।

योगेंद्र-भूषण को आरपीआइ का न्योता

मुंबई। आप के संस्थापक सदस्यों योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर किए जाने को अनुचित करार देते हुए रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआइ-ए) के अध्यक्ष रामदास अठावले ने उन्हें अपनी पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया है। राज्यसभा सदस्य अठावले ने कहा कि भूषण व यादव ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप की शानदार जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

पढ़ेंः आप अन्य पार्टियों से भी बदतर पार्टी बन गई हैः उमेश सिहं

पढ़ेंः अभी और भड़केगी 'आप' की आग, टूट सकते हैं कई विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.