Move to Jagran APP

संख्या नहीं क्षमता बढ़ाने पर जोर दे सेना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खरी सुनाने में नहीं चूकते। सो, देश के आला सैन्य नेतृत्व के साथ पहले संवाद का मौका मिला तो प्रधानमंत्री ने फौजी जज्बे और सेनाओं की बहादुरी को तारीफों के तमगे देने के साथ ही आपसी तालमेल की कमियों के मुद्दों पर साफगोई से आइना भी दिखाया।

By vivek pandeyEdited By: Published: Sat, 18 Oct 2014 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 18 Oct 2014 09:22 PM (IST)
संख्या नहीं क्षमता बढ़ाने पर जोर दे सेना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खरी सुनाने में नहीं चूकते। सो, देश के आला सैन्य नेतृत्व के साथ पहले संवाद का मौका मिला तो प्रधानमंत्री ने फौजी जज्बे और सेनाओं की बहादुरी को तारीफों के तमगे देने के साथ ही आपसी तालमेल की कमियों के मुद्दों पर साफगोई से आइना भी दिखाया। उन्होंने सैन्य कमांडरों को नसीहत दी कि सेना संख्या नहीं क्षमता बढ़ाने पर जोर दे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री बनने के बाद शुक्रवार को तीनों सेनाओं के आला कमांडरों से संवाद में प्रधानमंत्री का सबसे ज्यादा जोर 'सोच बदलने' पर था। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक सेना प्रमुखों की ओर से रक्षा हालात और तैयारियों पर लंबे चौड़े प्रेजेंटेशन और कमियों पर दी गई रिपोर्ट के बाद पीएम को संबोधित करना था। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि 'आप आकार में बड़े होना चाहते हैं या क्षमता में? संख्या नहीं क्षमता बढ़ाने पर जोर दीजिए। तकनीक के इस्तेमाल से छोटे मुल्क भी अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं।'

आपस में भी अभ्यास करिएसूत्र बताते हैं कि बैठक में सैन्य अधिकारियों द्वारा दुनिया के विभिन्न मुल्कों की भारत के साथ संयुक्त युद्धाभ्यासों की लंबी फेहरिस्त गिनाई गई। इस पर पीएम ने पूछ डाला कि आप लोगों ने आपस में कितने अभ्यास किए हैं? आपस में भी अभ्यास करिए।

मुझे भी बुला लिया करिएसूत्रों के अनुसार इसी कड़ी में पीएम ने सेनाओं के बीच आपस में तालमेल की कमियों की कमजोर नब्ज पर हाथ रखते हुए कहा कि 'आपस में मिला करिए। छोटे समूहों में मिला करिए और मुझे भी बुला लिया करिए।'

और खूब तारीफ भी कीहालांकि प्रधानमंत्री ने तीनों सेनाओं के आला कमांडरों के साथ अपने पहले संवाद के दौरान जम्मू-कश्मीर की बाढ़ और आंध्र प्रदेश में आए चक्रवात के दौरान सैन्य बलों के योगदान की सराहना भी खूब की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक पीएम ने सेनाओं की पेशेवर क्षमताओं और ऊंचे आदर्शो की तारीफ करते हुए कहा कि देश का भरोसा रक्षा सेनाओं की सबसे बड़ी ताकत है।

सत्ता संभालते ही वार रूम पहुंचे थे पीएमउल्लेखनीय है कि सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ संवाद को बढ़ाने के लिए हर माह मिलने की परंपरा शुरू की है। मोदी ने कामकाज संभालने के पहले पखवाड़े के भीतर ही खुद ही रक्षा मंत्रालय के वॉर रूम पहुंचकर समीक्षा बैठक ली थी।

पढ़ें : पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने भी अलापा कश्मीर राग

पढ़ें : पाक ने सीमावर्ती गांवों पर दागे गोले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.