Move to Jagran APP

'झारखंड में भाजपा की सरकार तय, जनता को एडवांस में बधाई'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैदान में जगह छोटी पड़ गई है। मैदान में भले जगह हो या न हो लेकिन मेरे दिल में आपके लिए भरपूर जगह है। उन्‍होंने कहा कि मैं पहले भी धनबाद आया था लेकिन ऐसा नजारा नहीं

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Tue, 09 Dec 2014 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 09 Dec 2014 01:39 PM (IST)
'झारखंड में भाजपा की सरकार तय, जनता को एडवांस में बधाई'

धनबाद [जासं]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैदान में जगह छोटी पड़ गई है। मैदान में भले जगह हो या न हो लेकिन मेरे दिल में आपके लिए भरपूर जगह है। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी धनबाद आया था लेकिन ऐसा नजारा नहीं देखा था। मुझे पूरा विश्वास है कि झारखंड में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने वाली है और इसके लिए यहां के लोगों को मैं एडवांस में बधाई देता हूं।

prime article banner

पीएम मोदी ने यहां बरवाअड्डा हवाईअड्डे पर विशाल चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में 30 साल बाद पूर्ण बहुमत वाली सरकार बैठी है। पहले मिली-जुली, गठबंधन की सरकारें चलती थीं, झगड़े होते थे, 30 साल तक देश अस्थिरता के साथ जूझ रहा था। पूर्ण बहुमत की सरकार दिल्ली में बनी है, इसमें झारखंड का बहुत बड़ा योगदान है। देश की उत्तम से उत्तम सेवा करने के लिए, देश को स्थिर सरकार देने के लिए, इसके लिए यहां की जनता को लाख-लाख धन्यवाद देता हूं।

मोदी ने कहा कि मिली-जुली सरकार ठेकेदारों के हाथ में चली जाती है। आप भली भांति जानते हो कि ये ठेकेदार जनता और राज्य का क्या हाल कर देते हैं। आज राज्य को पूर्ण बहुमत वाली और स्थिर सरकार की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि झारखंड की उम्र 14 साल हो गई है। इस उम्र में एक बच्चे के कपड़े छोटे होने लगते हैं, मां-बाप को खाने-पीने से लेकर उठने-बैठने तक की चिंता होने लगती है। मां-बाप 14 साल से 18 साल तक चिंता करने लगते हैं। जिस तरह से बच्चे में उम्र का महत्व है, उसी तरह किसी भी राज्य को इस उम्र में अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। इस उम्र में झारखंड को अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इस उम्र में झारखंड की नींव मजबूत हो गई तो अगले सौ सालों के लिए यह समृद्व हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड काले हीरे पर बैठा है। इसमें न केवल झारखंड को बल्कि पूरे देश को चमकाने की ताकत है। पुरानी सरकार कोयले भी खा गई। यह बात सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया। हमने जो कोयले के संबंध में नई नीति बनाई है उसके कारण आने वाले बर्षों में झारखंड को 30 हजार करोड़ से ज्यादा की रकम का फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार की नीतियां रोजगार, विकास की धारणा लेकर आगे बढ़ रही है। अभी

हमारे सांसद महोदय ने यहां की समस्या की जिक्र किया है। दिल्ली में सरकार काम करने के लिए बैठी है। संकल्प के साथ काम पूरा करेगी। आपका भी काम पूरा करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार किसके लिए होनी चाहिए। सरकार गरीबों के लिए होनी चाहिए। अमीर को यहां से रांची जाना तो वह अपनी कार से चला जाएगा। लेकिन गरीब के लिए बस और ट्रेन चाहिए। यह सरकार की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि अमीर का बेटा अमेरिका में पढ़ लेगा गरीब के बेटे के स्कूल तो स रकार को ही बनवाना चाहिए। गरीब अगर बीमार हो जाए तो उसके लिए सस्ती दवा और अस्पताल होना चाहिए। मैंने पहले ही दिन कहा था कि दिल्ली की सरकार गरीबों के लिए है। गरीबी हटाने का वादा हम 40 साल से सुनते आए हैं। गरीबी कैसे हटती है उसका रास्ता हमने खोज लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि जितने बैंक हैं वे अमीरों की जेब में हैं। बैंकों के राष्ट्रीयकरण के 40 साल हो गए। आपने कभी भी किसी गरीब को बैंक में देखा था। उन्होंने कहा कि आपके साथ पुरानी सरकार ने धोखेबाजी की थी। मुझे बताइए बैंकों मे जो पैसा है वह गरीब को मिलना चाहिए या नहीं।

आज गरीबों की हालत क्या है दो सौ पांच सौ की जरूरत के लिए साहूकार के पास जाता है और जितना ब्याज मांगे उतना ब्याज देकर पैसा मांग कर लाता है। फिर वह ब्याज देते देते ऐसा हो जाता है कि बेटी की शादी भी नही कर पाता है। मुझे बताइए कि स्थिति बदलनी चाहिए कि नहीं? क्या साहूकार के पास जाकर अपनी जिंदगी बेचनी चाहिए? मुझे पीड़ा होती है इसलिए मैंने प्रधानमंत्री जनधन योजना लाया। यहां भी कोई हो जिसका खाता न हो मेरा आग्रह है कि वह बैंक जाकार खाता खोल ले।

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पश्चिम को भी देखा है, पूरब को भी देखा है। मुझे पूरा देश मजबूत बनाना है। मैं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं। सारे मतदाताओं से निवेदन है कि अपने गांव, विधानसभा क्षेत्र से लेकर राज्य के पिछले सारे मतदान रिकार्ड ब्रेक करें। आओ हम सब मिलकर लोकतंत्र का झंडा बुलंद करें, मजबूत सरकार बनाएं।

पढ़ें : झारखंड: भाजपा का उल्टा पड़ सकता है गैर आदिवासी सीएम का दांवपढ़ें : आतंकियों ने किया भारत के लोकतंत्र पर हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.