Move to Jagran APP

सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान ने फिर छेड़ा 'प्रॉक्सी वार'

खुफिया एजेंसियों को इस बात की भनक लगी है कि पाकिस्तान सोशल मीडिया के जरिए प्राक्सी वार कर रहा है।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 21 Jul 2016 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2016 01:54 AM (IST)

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। कश्मीर की आग भड़काने में नए सिरे से कोशिश में जुटे पाकिस्तान की शह पर चलने वाला अंतरराष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद की नई चाल देश की खुफिया एजेंसियों के लिए सिरदर्द बन गई है। यह चाल है सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर कश्मीर में आतंक की नई बीज बोना।

loksabha election banner

बुधवार को सईद की अगुवाई में पाकिस्तान के कई शहरों में जो रैलियां निकाली गई हैं उनकी एक एक गतिविधियों से जुड़े फोटो व सूचनाओं को कश्मीर के घर घर तक पहुंचाने की कोशिश की गई है। भारतीय खुफिया एजेंसियां इसे पाकिस्तान का नया प्रॉक्सी वार मान रहीं हैं।

पढ़ें- साइबर स्पेस के जरिए भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ सकता है पाकिस्तान

भारतीय एजेंसियों को सूचना मिली है कि कश्मीर में मारे गये हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की मौत पर जो जुलूस निकाले गये थे उसकी कवरेज के लिए हाफिज सईद ने विशेष सोशल मीडिया टीम बनाई थी। इस टीम में कम से कम पांच दर्जन लोग शामिल हैं जो नए मोबाइल फोन, लैपटॉप व इंटरनेट कनेक्शन से लैस हैं। इन्होंने रैलियों से एक एक सूचना और भाषणों को सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित किया है। हिजबुल व जमाते उल दावा के आतंकियों के भाषणों की विशेष फूटेज तैयार की गई है जिसे कश्मीर घाटी में वायरल करने की तैयारी है। भारतीय एजेंसियां स्वीकार करती हैं कि इस बार जिस तरह से हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने सोशल मीडिया पर फोकस किया है उससे वह भी अचंभित हैं।

दरअसल, भारतीय एजेंसियां यह मान रही थी कि पकड़े जाने के भय से पाक सेना व आइएसआइ की मदद से चलने वाले भारत विरोधी आतंकी संगठन शायद सोशल मीडिया का खुल कर इस्तेमाल नहीं करे। लेकिन इनका भ्रम टूट गया है। इसके पीछे वजह यह माना जा रहा कि पाकिस्तान एक बार फिर कश्मीर में अपनी छद्म युद्द की रणनीति को नए क्लेवर में पेश करना चाहता है। नब्बे के दशक में पाकिस्तान सरकार ने प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए कश्मीर पर जबरदस्त छद्म युद्द किया था। अमेरिका पर अल-कायदा हमले के बाद जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर पाकिस्तान के खिलाफ माहौल बनने लगा तब उसने छद्म युद्ध की रणनीति को तिलांजलि दी थी।

पढ़ें- पाकिस्तान से ऐसे कब्जे में लिया था टाइगिर हिल, इन जवानों ने निभाई थी अहम भूमिका

सूत्रों के मुताबिक बुरहान वानी की मौत की खबर को जिस तरह से कश्मीर घाटी के भीतर टिवटर और फेसबुक के जरिए भावनाओं को भड़काने का काम किया गया है उसमें भी पाक का हाथ सामने आ रहा है। इस वजह से ही वानी के जनाजे में 20 हजार के करीब लोगों के शामिल हुए और इसके बाद वहां हालात बेहद बिगड़ गये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.