Move to Jagran APP

सतर्क निगहबानी में दिल्ली, सीमाएं रहेंगी सील

गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली आने के मद्देनजर पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। ओबामा रविवार सुबह 10 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। इससे पहले शनिवार देर रात से ही दिल्ली पर पुलिस व सेना समेत भारतीय

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 05:38 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 11:15 AM (IST)
सतर्क निगहबानी में दिल्ली, सीमाएं रहेंगी सील

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली आने के मद्देनजर पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। शनिवार देर रात से ही दिल्ली पर पुलिस व सेना समेत भारतीय व अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों का शिकंजा कस जाएगा। रविवार सुबह करीब नौ बजकर 35 मिनट पर उनका विमान पालम हवाईअड्डे पर लैंड कर गया।

loksabha election banner

पुलिस, सेना व सुरक्षा एजेंसियां चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही हैं। बाहर से दिल्ली आने वाली हर कॉल पर गौर किया जा रहा है। दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर 10.45 बजे के बाद डेढ़ घंटे तक ओबामा के विमान के अतिरिक्त कोई विमान न उतरेगा और न उड़ेगा। पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने कहा कि जमीन से आसमान तक ऐसी सुरक्षा व्यवस्था की गई है कि कोई पङ्क्षरदा भी पर नहीं मार सकता है।

बस्सी ने कहा कि राजपथ समेत नई दिल्ली का पूरा इलाका, मौर्य शेरेटन होटल, आइजीआइ एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग व राजघाट वाले रास्तों पर करीब 50 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। करीब 80 हजार पुलिसकर्मियों को अपने-अपने इलाके में अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। पुलिस आयुक्त ने अधिकारियों को भी चेतावनी दी है कि अगर जरा सी भी लापरवाही सामने आई तो बख्शा नहीं जाएगा।

मार्गों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती
इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर 200 कंपनी पैरामिलिट्री के जवान भी तैनात किए जा रहेहैं। ओबामा जहां-जहां जाएंगे, उन रूटों पर भी वे तैनात रहेंगे। इसके अलावा नई दिल्ली इलाके में भी तैनात रहेंगे। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, सुरक्षा का आलम यह रहेगा कि इस बार कर्नल रैंक के अधिकारियों की भी सुरक्षा जांच की जाएगी उसके बाद ही उन्हें वीवीआइपी गैलरी में जाने दिया जाएगा।

सीमाएं रहेंगी सील
लालकिला व राजपथ के आसपास पांच किलोमीटर तक स्थित सभी ऊंचे भवनों पर सेना के जवान व कमांडो अत्याधुनिक हथियारों व दूरबीन के साथ तैनात रहेंगे। कई स्थानों पर एंटी एयरक्राफ्ट गन भी लगाई गई है। सभी को खिड़की, रोशनदान व दरवाजे बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। रविवार देर रात से ही दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी जाएगी।

जयपुर भी उतर सकता है विमान
मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है। ऐसी स्थिति में ओबामा के विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा जा सकता है। इसको देखते हुए जयपुर में भी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हुए हैं।

ओबामा के स्वागत के लिए भारत तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.